Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM Yogi Varanasi Visit: बलुआ घाट हादसे को लेकर CM योगी सख्त, UPPCL की सभी परियोजनाओं की जांच के द‍िए आदेश

मुख्यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने दो दिवसीय काशी दौरे के पहले दिन सोमवार को सर्किट हाउस में विकास व कानून-व्यवस्था की समीक्षा की। बलुआ घाट स्थित गुंबद गिरने और एक व्यक्ति की मौत को गंभीरता से लेते हुए कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) की प्रदेश में चल रही सभी परियोजनाओं की जांच कराने के साथ पर्यटन विभाग ठेकेदार व संबंधित नोडल अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 17 Sep 2024 08:12 AM (IST)
Hero Image
दो दिवसीय काशी दौरे पर हैं मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ।- फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, वाराणसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवनिर्मित रामनगर में बलुआ घाट स्थित गुंबद गिरने और एक व्यक्ति की मौत को गंभीरता से लेते हुए कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) की प्रदेश में चल रही सभी परियोजनाओं की जांच कराने के साथ पर्यटन विभाग, ठेकेदार व संबंधित नोडल अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सुरक्षा के दृष्टिगत शास्त्री घाट पर निर्मित सभी गुंबदों का पुनर्निर्माण कराने और पूरे कार्य क्षेत्र की बैरिकेडिंग कराने के लिए कहा।

मुख्यमंत्री ने दो दिवसीय काशी दौरे के पहले दिन सोमवार को सर्किट हाउस में विकास व कानून व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने जेपी मेहता इंटर कालेज में बाढ़ पीड़ितों के लिए बनाए गए राहत शिविर का निरीक्षण किया व लोगों की कुशलक्षेम पूछते हुए खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई, बच्चों को टाफिया बांटीं। रोपवे परियोजना की समीक्षा भी की। इस दौरान डीएम एस राजलिंगम ने बताया कि तीन स्टेशनों का निर्माण कार्य दिसंबर पूरा होगा तथा शेष स्टेशनों को मार्च तक बना लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना तभी पूरी होगी जब ग्राम पंचायतें आत्मनिर्भर होंगी। इसके लिए नगर निकायों, ग्राम पंचायतों की आय बढ़ाने पर कार्य किया जाए। पंचायतों में कन्वेंशन सेंटर, स्ट्रीट वेंडर, तालाब में मछली पालन, ग्रामीण हाट से आय अर्जित करने की पहल हो। महिला सुरक्षा के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में महिला पुलिस अधिकारियों, महिलाओं के साथ संवाद की आवश्यकता बताते हुए पुलिस बीट में महिला सिपाहियों की पर्याप्त तैनाती के निर्देश दिए।

ई-रिक्शा चालकों को पहचान पत्र हो जारी

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्र में सुरक्षित यातायात व्यवस्था हेतु प्रत्येक टैक्सी, आटो, ई-रिक्शा चालकों का सत्यापन कराने के साथ आई कार्ड जारी कराने और सवारी की संख्या तय किए जाने की आवश्यकता बताई। कहा कि शहर में किरायेदारों का सत्यापन भी अवश्य हो। वरुणा रिवर फ्रंट को माडल के रूप में विकसित करने के लिए इसमें सीवर व दूषित पानी न गिरने, जगह-जगह चेक डैम बनाने, नदी के दोनों तरफ सघन पौधारोपण के लिए ठोस कार्ययोजना बनाने का सिंचाई विभाग को निर्देश दिया।

सारंगनाथ महादेव मंदिर में खुद आचार्य और यजमान बने मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के काशी दौरे में कर्म-धर्म का अनूठा समन्वय दिख जाता है। सोमवार को सीएम सारनाथ में विकास कार्यों के निरीक्षण पर आए तो तय कार्यक्रम के अनुसार प्रो-पुअर प्रोजेक्ट व सारंगनाथ महादेव मंदिर सुंदरीकरण कार्य की स्थिति देखी। सारंगनाथ महादेव का दर्शन-पूजन करने के लिए मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश किया।

पुजारी ने उन्हें सारंगनाथ महादेव की स्थापना और महात्म्य समेत संपूर्ण कथा संक्षेप में सुनाई। अभी पूजन विधान शुरू कराया ही था कि क्रम ठीक न होने से योगी के हाथ ठिठक गए। चेहरे पर मुस्कान लिए सहज भाव से कहा कि मैं जो सामग्री मांग रहा हूं, आप देते जाइए। इसके बाद खुद ही विधि-विधान से मंत्रोच्चारण के साथ पूजन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि गौतम बुद्ध से पहले सारनाथ में सारंगनाथ महादेव ही पूजे जाते थे।

यह भी पढ़ें: CM योगी आज काशी में कई कार्यक्रमों में होंगे शाम‍िल, विश्वेश्वरगंज-गोदौलिया की तरफ नहीं जाएंगे वाहन; ये रहेगा रूट डायवर्जन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें