Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बलुआ घाट हादसा: वाराणसी के पर्यटन विकास योजनाओं में 'सैर' कर रहा भ्रष्टाचार, बांट रहा मौत

वाराणसी के बलुआ घाट पर बन रहे पक्के घाट के निर्माण में भ्रष्टाचार का खुलासा हुआ है। घटिया सामग्री के इस्तेमाल और लापरवाही के चलते एक मजदूर की मौत हो गई। इस घटना ने पर्यटन विकास योजनाओं में व्याप्त भ्रष्टाचार की पोल खोल दी है। बता दें कि पर्यटकों की रामनगर में भीड़ को देखते हुए बलुआ घाट का सुंदरीकरण हो रहा है। जानिए पूरी खबर विस्तार से।

By jayprakash pandey Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 13 Sep 2024 11:39 AM (IST)
Hero Image
रामनगर बलुआ घाट पर बने गुंबद का छत गिरने से मृत मेवालाल और पास खड़े लोग। जागरण

संवाद सहयोगी, जागरण, रामनगर। काशी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार मसौदा तैयार करने के साथ उसे धरातल पर लाने की कोशिश कर रही है लेकिन भ्रष्टाचार पर नियंत्रण करने में पूरी तरह से फेल दिखाई दे रही है। सारनाथ में प्रो पुअर पर्यटन विकास योजना में भ्रष्टाचार का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि रामनगर बलुआ घाट में भ्रष्टाचार का जिन बाहर निकल आया।

लापरवाही के चलते सारनाथ में एक आटो चालक, एक मजदूर और सफाई कर्मी की मौत हो चुकी है। यहां भी एक मजदूर और एक कुत्ते की मौत हो गई। अब तो सवाल उठने लगे हैं कि क्या चल रही योजनाओं में एक-दो लोगों की मौत होना तय है।

रामनगर में 10.50 करोड़ रुपये से 132 मीटर लंबा बन रहे पक्के घाट को लेकर सवाल उठते रहे। क्षेत्रीय लोगों संग जनप्रतिनिधि निरीक्षण करने के साथ पर्यटन विभाग और यूपीपीसीएल को गुणवत्ता में सुधार लाने की बात करते रहे लेकिन हुआ वही जिस बात का डर था। घटना की जानकारी होने के बाद भी संबंधित अधिकारी तत्काल मौके पर नहीं पहुंचे। पुलिस कर्मियों ने काल करके उन्हें बुलाया तब पहुंचे।

इसे भी पढ़ें-वंदे भारत में बैग चुराने वाला निकला लव जिहाद का मास्टरमाइंड, फोन में मिले 25 हिंदू लड़कियों के नंबर

तीन बार घटी घटनाएं, इस बार पड़ा भारी

बीते वर्ष मई माह में पक्के घाट का निर्माण शुरू होने के साथ घटिया सामग्री के प्रयोग की शिकायतें मिलने लगी। पिछले वर्ष 16 दिसंबर को क्षेत्रीय विधायक ने अधिकारियों संग निरीक्षण किया तो सरिया, गिट्टी के साथ पत्थर मानक के विपरीत मिले। 14 जुलाई को बारिश के चलते निर्माणाधीन पक्के घाट के 30 मीटर लंबे दक्षिणी दीवार गिर गई, फिर क्षेत्रीय विधायक ने कार्रवाई करने की बात कही लेकिन अधिकारी मौन साधे रहे। पिछले सप्ताह देर रात चेंजिंग रूम की छत गिर गई थी लेकिन रात होने के चलते वहां कोई नहीं था जिससे जानमाल की हानि नहीं हुई।

पुत्र ने यूपीपीसीएल के खिलाफ दी तहरीर

पिता मेवालाल की मौत होने की जानकारी होते ही परिजन पहुंच गए। बड़े बेटे दशमी ने पिता की मौत के आरोप में जेपी कंस्ट्रक्शन के ओमप्रकाश पांडेय के खिलाफ घाट निर्माण में लापरवाही से अनैच्छिक हत्या की तहरीर रामनगर थाने में दी। कहा कि भ्रष्टाचार की छत गिरने से पिता की मौत हो गई। मृतक मेवालाल के दो पुत्र दशमी व राजन, पत्नी लक्ष्मीना का बुरा हाल था।

दोषियों के खिलाफ हो कार्रवाई

समाजवादी पार्टी युवजन सभा के प्रदेश महासचिव किशन दीक्षित ने कहा कि भ्रष्टाचार का गुंबद गिरने से एक मजदूर की मौत हो गई। परिजनों को 20 लाख रुपये सहायता राशि दी जाए। दोषियों पर कार्रवाई हो।

एक नजर में बलुआ घाट

  • लागत-10.50 करोड़
  • लंबाई-132 मीटर
  • भूमिपूजन-25 मई-2023
  • काम पूरा-30 मई
  • योजना-पर्यटन मंत्रालय
  • कार्यदायी संस्था-यूपीपीसीएल

इनका होना है निर्माण पक्का घाट

तीन चेजिंग रूम, स्टोन छतरी (गजीबो), दो व चार पहिया वाहन पार्किंग, विश्रामालय, तीन गोल गुंबद, दो आयताकार गुंबद, एक मूर्ति विसर्जन तालाब।

पर्यटन विभाग ने मांगी रिपोर्ट

उप निदेशक पर्यटन आरके रावत का कहना है कि पूरे प्रकरण की जांच कर यूपीपीसीएल से रिपोर्ट मांगी गई है। पूरे मामले से उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। लापरवाही अधिकारी और ठेकेदार को बख्शा नहीं जाएगा।

इसे भी पढ़ें-गाजीपुर में शरारती तत्वों ने रेल ट्रैक पर रखी गिट्टी, पुलिस ने किया गिरफ्तार तो बोले- ये तो रोज करते हैं

बड़ी संख्या में पर्यटक भी आते हैं रामनगर

सामनेघाट के पास गंगा के पूर्व तट पर रामनगर का किला बना है। बलुआ पत्थर से बनी इस संरचना का निर्माण 1750 में काशी नरेश महाराजा बलवंत सिंह ने करवाया था। इन दिनों रामनगर में विश्वप्रसिद्ध रामलीला को लेकर तैयारी भी चल रही है।

देश ही नहीं विदेशों से भी काशी में आने वाले पर्यटक गंगा घाट, सारनाथ व श्रीकाशी विश्वनाथ का दर्शन कर रामनगर का किला देखने भी जाते हैं। पर्यटकों की रामनगर में भीड़ को देखते हुए बलुआ घाट का सुंदरीकरण हो रहा है। यहां कई अन्य निर्माण भी हो रहे हैं।

भ्रष्टाचार का नमूना नवनिर्मित गुंबद का गिरना

अजय राय कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने रामनगर के बलुआ घाट पर नवनिर्मित गजीबो का गुंबद गिरने से चंदौली के एक मजदूर की मौत की घटना को दुखद बताया है। उन्होंने मृतक के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए इस घटना की उच्चस्तरीय जांच कराने, मृतक के परिजनों को मुआवजा देने और घटना के दोषियों के ऊपर मुकदमा चलाकर जेल भेजने की मांग की है। साथ ही केंद्र व राज्य सरकार को भी घेरा है।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि लूट, भ्रष्टाचार और महिला हिंसा के खिलाफ जीरो टालरेंस के नाम की माला जपने वालों में मानवता बची है तो तत्काल इस घटना को लेकर काशी की जनता से माफी मांगें।

कहा कि प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में सारे विकास के कार्य पीएमओ और मुख्यमंत्री की निगरानी में हो रहे हैं। फिर भी इस तरह की घटना होना, शर्मनाक है। बनारस ही नहीं पूरे प्रदेश में भाजपा शासन में निर्मित सड़कें, फ्लाईओवर, इमारते, पुल आदि में भ्रष्टाचार के मामले सामने आ रहे हैं।

एजेंसी के भुगतान पर लगाई गई रोक, कारण बताओ नोटिस जारी

बलुआ घाट पर गजीबो का गुंबद गिरने की घटना को लेकर उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रवीण कुमार शर्मा ने बताया कि कार्यदायी संस्था की ओर से लापरवाही बरती गई है।

अवर अभियंता रेनू जायसवाल को कार्यदायी संस्था के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिया गया है। साथ ही पूरे प्रकरण की जांच कराई जाएगी। कार्यदायी संस्था को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। फिलहाल उसके भुगतान पर रोक लगा दी गई है। दोषी मिलने पर कार्यदायी संस्था को ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा। साथ ही अवर अभियंता से जवाब-तलब किया गया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर