Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Election 2022 : वाराणसी में सुबह आठ बजे से 10 मार्च को मतगणना, सबसे पहले 'वाराणसी दक्षिणी' का आएगा परिणाम

UP Election 2022 वाराणसी में आगामी 10 मार्च को पहड़ि‍या मंडी में मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी। वाराणसी में सबसे पहले वाराणसी दक्षिणी का चुनाव परिणाम आएगा तो दूसरी ओर कैंट का परिणाम सबसे देर में आएगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Updated: Tue, 08 Mar 2022 03:28 PM (IST)
Hero Image
वाराणसी के पहड़‍िया मंडी में दस मार्च को मतगणना होगी।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। दस मार्च को मतगणना वाराणसी में भी पहड़‍िया मंडी में मतगणना स्‍थल पर होगी। सबसे पहले वाराणसी शहर दक्षिणी विधानसभा चुनाव का परिणाम घोषित किया जाएगा जबकि सबसे आखिर में कैंट विधानसभा चुनाव का परिणाम घोषित किया जाएगा। दरअसल सबसे कम बूथ का परिणाम जल्‍द और अधिक बूथों वाले कैंट विधानसभा का चुनाव परिणाम आखिर में आने की उम्‍मीद है। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी और उसके बाद सुबह आठ बजे ईवीएम खुलने की शुरुआत होगी तो नौ बजे तक रुझान आने लगेगा। जबकि दोपहर होते होते काफी हद तक यूपी ही नहीं वाराणसी में भी मतदान का रुझान परिणाम के रूप में सामने आने लगेगा।

वहीं मतदान के बाद ईवीएम देर रात तक जमा होती रही तो दूसरी ओर डीएम ने बुधवार को मतगणना स्थल का निरीक्षण करने के बाद आवश्यक निर्देश जारी किए। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा ने बुधवार की दोपहर पहड़िया मण्डी मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। साथ ही प्रेक्षक, वरिष्ठ अधिकारियों, मतगणना कार्मिकों,राजनीतिक पार्टियों के काउंटिंग एजेन्ट, मीडिया तथा अन्य कर्मचारियों के लिये बैठने, पीने के पानी, शौचालय, सफाई व्यवस्था आदि दुरुस्त करने के निर्देश दिए। मंगलवार को दिनभर ईवीएम की स्क्रूटनी और फीडिंग का कार्य किया जाता रहा।

आठों विधानसभा के लिए प्रेक्षक तथा आरओ की उपस्थिति में राजनीतिक दलों व प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों के सामने यह कार्य किया जा रहा है। इसके समाप्त होते ही यह परिसर खाली कर दिया जायेगा। इसके बाद केवल सीपीएमएफ परिसर में रहेगी और ईवीएम की निगरानी करेगी। स्ट्रांग रूम सभी सील हो कर सीपीएमएफ की सुरक्षा में दिये जाने के बाद इसपर सीसीटीवी कैमरे के द्वारा भी नज़र रखी जा रही है, इसका कंट्रोल रूम भी बनाया गया है जहां पर बैठ कर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि निगाह रख सकेंगे। वहीं एक दिन पूर्व गुरुवार को मतगणना कार्मिकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। वहीं मतगणना स्‍थल पर दस जनवरी को सुबह दस बजे से काउंटिंग शुरू हो जायेगी।

यह भी पढ़ें UP Election 2022 : बनारस के एक्जिट पोल में का बा? आप भी जानें 'अड़ी-चौराहों' पर किसकी बन रही सरकार