Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi: घाट किनारे नहीं आएंगी क्रूज व बड़ी नावें, बीच गंगा से दिखाएंगी गंगा आरती; जल पुलिस ने इस कारण दिया ये निर्देश

Varanasi Ganga जल पुलिस प्रभारी मिथिलेश यादव के अनुसार गंगा में पांच क्रूज चलते हैं। इसके अलावा क्रूज जैसी ही दो बड़ी नावें भी चल रही हैं। इनके अलावा एक हजार नावें भी गंगा में चल रही हैं। क्रूज व बड़ी नावों को बीच गंगा से संचालित करने और उस पर सवार लोगों को वहीं से आरती दिखाने का निर्देश दिया गया है।

By devendra nath singh Edited By: riya.pandey Updated: Mon, 08 Jan 2024 10:42 AM (IST)
Hero Image
घाट किनारे नहीं आएंगी क्रूज व बड़ी नावें

जागरण संवाददाता, वाराणसी। क्रूज व बड़ी नावों की वजह से हो रही दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जल पुलिस ने उन्हें घाट किनारे आने से रोक लगाई है। उनको बीच गंगा से संचालित करने और उस पर सवार लोगों को वहीं से आरती दिखाने का निर्देश दिया गया है।

जल पुलिस प्रभारी मिथिलेश यादव के अनुसार गंगा में पांच क्रूज चलते हैं। इसके अलावा क्रूज जैसी ही दो बड़ी नावें भी चल रही हैं। इनके अलावा एक हजार नावें भी गंगा में चल रही हैं। इनके संचालन के लिए लेन निर्धारित नहीं होने की वजह से इसके बीच दुर्घटना की संभावना रहती है। कुछ दुर्घटनाएं भी हुईं लेकिन उनमें कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। यह देखते हुए क्रूज व बड़ी नावों को गंगा के बीच से चलने के लिए कहा गया है।

क्रूज संचालकों को निर्देश दिया गया है कि गंगा में अपनी गति को कम रखें। अभी वह लगभग दस किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गंगा में चलती हैं। उनको सीटी व ड्रैगन लाइट का प्रयोग भी करने के लिए कहा गया है। नावों की संख्या और न बढ़े इसके लिए नगर निगम को नई नावों को रजिस्ट्रेशन नहीं करने के लिए पत्र लिखा गया है।

हो चुके हादसे

शुक्रवार को अहिल्याबाई घाट पर विश्वनाथम क्रूज व बड़ी नाव में टक्कर हो गई थी। इसके पहले 23 दिसंबर को दशाश्वमेध घाट पर विश्वनाथम व क्रूज मानेक शा में टक्कर हो गई थी। इस टक्कर में विश्वनाथम के चालक दल का सदस्य गंगा में गिर गया था। दो साल पहले भी असि घाट के पास क्रूज नावों से टकरा गया था।

प्राण प्रतिष्ठा को लेकर वाराणसी में भी तैयारी

अयोध्या में 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं की भारी भीड़ वहां पहुंचने की संभावना है। संभावना है कि यह भीड़ वाराणसी भी आएगी गंगा स्नान और नावों की सवारी भी करेगी। इसके मद्देनजर जल पुलिस तैयारी कर रही है।

जल पुलिस प्रभारी के अनुसार गंगा में गश्त करने के लिए पीएसी के फ्लड यूनिट की मांग की गई है। इसके साथ एनडीआरएफ की टीम मुस्तैद रहेगी।

यह भी पढ़ें:

Varanasi: अब गंगा में नहीं चलेगी डीजल इंजन वाली नाव, निगम ने लाइसेंस के नवीकरण पर लगाई रोक; विधिक कार्रवाई का फैसला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें