Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Fraud: साइबर ठगों ने टूरिस्ट गाइड समेत दो से धोखाखड़ी कर ऐंठ लिए 41 लाख, पुल‍िस ने शुरू की जांच

यूपी के वाराणसी दो लोगों से साइबर ठगी का नया मामला सामने आया है। सारनाथ की टूरिस्ट गाइड ज्योति चौबे और रोहनिया के अखरी-करहुआ निवासी पवन कुमार को मोटे मुनाफे का सपना दिखाकर 40 लाख 91 हजार 188 रुपये ऐंठ लिए गए। साबइर ठगों के हाथ ज्योति के 28 लाख 51 हजार 188 रुपये तो पवन के 12 लाख 40 हजार रुपये हाथ लगे हैं।

By Rakesh Srivastava Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 01 Oct 2024 10:04 AM (IST)
Hero Image
वाराणसी में साइबर ठगी का नया मामला।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, वाराणसी। साइबर ठगों ने सारनाथ की टूरिस्ट गाइड ज्योति चौबे और रोहनिया के अखरी-करहुआ निवासी पवन कुमार को मोटे मुनाफे का सपना दिखाकर 40 लाख 91 हजार 188 रुपये ऐंठ लिए। साबइर ठगों के हाथ ज्योति के 28 लाख 51 हजार 188 रुपये तो पवन के 12 लाख 40 हजार रुपये हाथ लगे हैँ। दोनों ही पीड़ितों की तहरीर पर साइबर थाने की पुलिस केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

साइबर थाने में दी गई तहरीर में ज्योति चौबे ने बताया कि गत 10 जुलाई को उनके मोबाइल पर वीआइपी वाट्सएप लिंक एडवाइजरी ग्रुप का मैसेज आया था। उन्होंने लिंक को क्लिक करके पढ़ा, जिसके बाद आदित्य शर्मा ने फोन कर 20 परसेंट से 800 फीसद तक का मुनाफा देने का भरोसा देकर छोटी-छोटी रकम में कुल 28 लाख 51 हजार 188 रुपये जमा कर लिए।

उसके बाद बोला गया कि आप ब्लैक राक कंपनी की रजिस्टर्ड इन्वेस्टर बन गई हैं। इसलिए कंपनी के किसी भी इक्विटी मार्केट में निवेश कर सकती है। गत 20 सितंबर को ज्योति ने अपने इंवेस्ट किए रुपये को मांगा तो आदित्य शर्मा ने मोबाइल चैट तथा फोन पर बताया गया कि अभी डाक्यूमेंट प्रासेस जारी है, समय लगेगा। इसके बाद शक हुआ तो गूगल पर उक्त कंपनी के बारे में सर्च किया तो ठगी का एहसास हुआ। इसी तरह पवन कुमार के साथ धोखाधड़ी हुई।

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए फेसबुक पर लिंक मिला, जिस पर एकाउंट खोला तो आसना नाम की महिला से बात हुई। शुरुआत में छोटे-छोटे ट्रेडिंग करने पर रुपये वापस हुए, लेकिन 12 लाख 40 हजार रुपये लगाए तो सबकुछ डूब गए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें