Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली पुलिस की भर्ती परीक्षा में पांच धराए, दूसरे की जगह एग्जाम देने पहुंचे थे युवक; तीन के खिलाफ मुकदमा

वाराणसी में दूसरे की जगह परीक्षा देने आए तीन युवकों को पुलिस ने दबोचा। इसके बाद पुलिस हरकत में आई तो पांच संदिग्ध पकड़े गए। जिसमें तीन के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। गिरफ्तार आरोपितों में दो नालंदा बिहार तो एक हरियाणा के झज्जर का रहने वाला है। यह हाल तब है जब शुचिता के लिए राजधानी की पुलिस अपनी देख-रेख में परीक्षा करा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Fri, 17 Nov 2023 01:40 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली पुलिस की भर्ती परीक्षा में पांच धराए। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, वाराणसी। एसएससी (कर्मचारी चयन आयोग) की तरफ से आयोजित दिल्ली पुलिस भर्ती की परीक्षा की शुचिता में सेंध लगाने की कोशिश की गई। दूसरे की जगह परीक्षा देने पहुंचे तीन युवक पुलिस के हत्थे चढ़ गए। पुलिस हरकत में आई तो पांच संदिग्ध पकड़े गए, जिसमें तीन के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। पकड़े गए तीन आरोपितों में दो बिहार के नालंदा के तो एक हरियाणा के झज्जर का रहने वाला है। गिरफ्तार आरोपितों के पास से फर्जी आधार कार्ड और परिचयपत्र बरामद हुआ है। दो संदिग्धों की सच्चाई जानने के लिए पुलिस पूछताछ में जुटी है।

यह है पूरा मामला

रोहनिया क्षेत्र अंतर्गत बच्छाव स्थित पूर्णोदय महिला महाविद्यालय में दिल्ली में भर्ती के लिए परीक्षा का सेंटर आया है। यह परीक्षा दिल्ली पुलिस की देखरेख में यहां तीन पाली में कराया जाना था। दूसरी पाली में चेकिंग के दौरान एक संदिग्ध पकड़ा गया, जो अमन नाम के परीक्षार्थी की जगह परीक्षा देने जा रहा था। उसके ऊपर शक होने पर पूछताछ की गई तो उसने बरगलाने की कोशिश की। उसने पहले अपना नाम मुकेश कुमार बताया तो शक होने पर उसे पुलिसकर्मियों ने बैठा लिया। उससे पूछताछ में सख्ती की गई तो टूट गया और खुद को बिहार के नालंदा निवासी अखिलेश प्रसाद बताया।

यह भी पढ़ें, Indian Railway: पलक झपकते ही अलर्ट भेजेगा डिवाइस, कंट्रोल रूम देखेगा लोको पायलट का हावभाव

पुलिस को शुचिता में सेंध लगाने के पीछे एक गैंग के काम करने का क्लू दिया। अखिलेश प्रसाद की निशानदेही पर पुलिस ने नालंदा के ही पवन कुमार को पकड़ लिया, जो विशाल कुमार के नाम पर परीक्षा देने जा रहा था। पुलिस ने विशाल को भी पकड़कर पूछताछ की तो उसका विकास भी हाथ आ गया। एक आरोपित अमन फरार है, जिसकी पुलिस तलाश रही है। महाविद्यालय के निदेशक श्रीकांत सिंह ने बताया कि पुलिस ने कुल पांच लोगों को हिरासत में लिया है, जिसमें तीन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई हुई है।

यह भी पढ़ें, सनी लियोनी ने किया बाबा विश्वनाथ का दर्शन, गंगा आरती में हुईं शामिल, बोलीं- मौका मिला तो धार्मिक फिल्में भी करूंगी

सहायक पुलिस आयुक्त रोहनिया विदुष सक्सेना ने बताया कि गिरफ्तार आरोपितों में नालंदा बिहार का पवन कुमार, अखिलेश कुमार तथा हरियाणा प्रांत के झज्जर निवासी विशाल कुमार शामिल है। आरोपित धोखाधड़ी और कूट रचित तरीके से फोटो एडिट करके फर्जी आधार कार्ड बनाकर परीक्षा देने आए थे। पकड़े गए आरोपित पटना बिहार में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। गिरोह के सरगना तक पहुंचने के लिए प्रयास जारी है।