Move to Jagran APP

Dev Diwali 2024 Date: कब है देव दीपावली? ग्रीन क्रैकर-शिव भजनों से गूंजेंगी काशी, लेजर शो से दमकेगा जाह्नवी तट

देव दीपावली 2024 की तारीख 15 नवंबर है। इस बार काशी के घाट 12 लाख दीयों से जगमगाएंगे। गंगा में बजड़ों छोटी-बड़ी नौकाओं संग जलयान में टिकट बुक कराएं और गंगा आरती के साथ ही गंगा पार रेत पर ग्रीन आतिशबाजी का आनंद लें। जिला प्रशासन पुलिस पर्यटन गाइड एसोसिएशन और समाजसेवी संस्थाओं के साथ पर्यटन विभाग कई बार बैठक कर योजना बना चुका है।

By jayprakash pandey Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 26 Oct 2024 09:24 PM (IST)
Hero Image
देव दीपावली पर काशी में गंगा पार आतिशाबी संग ऐसे होगा लेजर शो।
जागरण संवाददाता, वाराणसी।  काशी की उत्तरवाहिनी जाह्नवी के दोनों तट देव दीपावली पर अद्भुत रोशनी से जगमग होंगे। अर्धचंद्राकार घाट दीपों की माला पहने दिखेंगे तो लोग श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के गंगा द्वार के सामने रेत पर आकाश को जीवंत रंगों और पैटर्न से रोशन करने वाले ग्रीन एरियल फायर क्रैकर (पटाखे) शो, लेजर शो का शिव के भजनों के साथ आनंद ले सकेंगे।

देव दीपावली की तारीख

इस बार देव दीपावली 15 नवंबर को मनाई जाएगी। 12 लाख दीपों से काशी के घाट रोशन होंगे। जिला प्रशासन, पुलिस, पर्यटन, गाइड एसोसिएशन और समाजसेवी संस्थाओं के साथ पर्यटन विभाग कई बार बैठक कर योजना बना चुका है। देव दीपावली की अद्भुत छटा देखने के लिए देश-विदेश से भारी संख्या में पर्यटक आते हैं। गंगा में बजड़ों, छोटी-बड़ी नौकाओं संग जलयान में टिकट बुक कराते हैं।

पूरे बनारस में होटल फुल

14 से 16 नवंबर के लिए गंगा किनारे स्थित होटलों, गेस्ट हाउस, पेईंग गेस्ट हाउस और स्टे होम पूरी तरह भर चुके हैं। पूरे बनारस में होटलों में कमरा खाली नहीं है। उप निदेशक, पर्यटन आरके रावत ने बताया कि गंगा पार रेत पर पारंपरिक कलात्मकता को अत्याधुनिक तकनीक के साथ जोड़ती यह देव दीपावली खास होगी।

अमेरिका के अत्याधुनिक फायर वन फायरिंग सिस्टम से करीब 10 मिनट तक शिव भजन व संगीत की धुन पर काशी में पहली बार ग्रीन क्रैकर शो और लेजर शो के अलौकिक दृश्य दिखेंगे। पर्यटक घाटों पर गंगा आरती के साथ ही गंगा पार रेत पर ग्रीन आतिशबाजी का आनंद ले सकेंगे।

पर्यावरण को ध्यान में रखकर होगी ग्रीन आतिशबाजी

ग्रीन एरियल फायर क्रैकर्स शो करने वाली कंपनी एक्सिस कम्युनिकेशन के सीईओ मनोज गौतम ने बताया कि रेत पर करीब 1.5 किलोमीटर के स्ट्रेच पर आतिशबाजी की जाएगी। आतिशबाजी शो हर-हर शंभू , शिव तांडव आदि भजनों के नौ से 10 ट्रैक पर होगा।

कंपनी के इंडिया हेड संजय प्रताप सिंह ने बताया कि पटाखे करीब 60 से 70 मीटर ऊंचाई तक जाते हैं और काफी दूर से दिखाई देते हैं। पटाखों की आवाज 70 डेसीबल से कम होती है। क्रैकर, लेजर शो और संगीत की त्रिवेणी मंत्रमुग्ध करने के साथ अद्भुत, अलौकिक, अकल्पनीय दृश्य प्रस्तुत करेगी।

ये भी पढे़ं - 

दीपावली पर राज्य कर विभाग की तरफ से मिलेगा इनाम, बस मिठाई-मेवा खरीदते समय करना है ये छोटा-सा काम

www.jagran.com/uttar-pradesh/aligarh-city-family-id-card-to-simplify-access-to-government-schemes-for-eligible-families-23822099.htmlFamily Id Card: अगर राशन कार्ड नहीं है तो तुरंत फैमिली आईडी के लिए कराएं पंजीकरण, मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।