Move to Jagran APP

Dhanteras: इस धनतेरस पर मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बन रहा ऋण मुक्ति का संयोग, बजरंगबली कम करेंगे मंगल दोष

धनतेरस 29 अक्टूबर मंगलवार को मनाया जाएगा। इस दिन मां लक्ष्मी भगवान धन्वंतरि और भगवान शिव की पूजा की जाएगी। भौम प्रदोष के मौके पर भगवान शिव और हनुमान जी की आराधना करने से ऋणों से मुक्ति मिलेगी। प्रदोष काल में दीप जलाना और पूजा करना शुभ माना जाता है। कुंडली में मंगल दोष वालों के लिए भौम प्रदोष व्रत करना लाभकारी होगा।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 18 Oct 2024 11:40 PM (IST)
Hero Image
कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी इस बार 29 अक्टूबर मंगलवार को मिल रही है।

शैलेश अस्थाना, वाराणसी। कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी की मान्यता धनतेरस की है। कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी इस बार 29 अक्टूबर मंगलवार को मिल रही है। प्रदोष काल में त्रयोदशी मिलने से भौम प्रदोष का भी संयोग बन रहा है। 

तिथि विशेष पर श्री-समृद्धि कामना से मां लक्ष्मी का पूजन किया जाएगा। आरोग्य आशीष कामना से आयुर्वेद के जनक भगवान धन्वंतरि की जयंती मनाई जाएगी तो भौम प्रदोष के मान के कारण भगवान शिव व हनुमत प्रभु की आराधना ऋणों से मुक्ति दिलाएगी।

घी का नौ बत्तियों वाला दीप जलाएं

काशी हिंदू विश्वविद्यालय में ज्योतिष विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. विनय कुमार पांडेय के अनुसार, अबकी धनतेरस पर्व श्री-समृद्धि, आरोग्य के साथ ऋणमोचन का भी योग लेकर आ रहा है। सनातन धर्म में प्रत्येक माह की दोनों त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत का विधान है। 

भौम प्रदोष के दिन भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना के साथ ऋण मुक्ति कामना से हनुमान जी को घी का नौ बत्तियों वाला दीप जलाना चाहिए। पर्व विशेष अनुसार विधि-विधान से मां लक्ष्मी, भगवान कुबेर व भगवान धन्वंतरि के साथ भगवान शिव व संकटमोचक हनुमानजी की भी उपासना करना चाहिए।

दो घंटा 24 मिनट की अवधि प्रदोष काल

सूर्यास्त के पश्चात दो घंटा 24 मिनट की अवधि प्रदोष काल कही जाती है। इस काल में ही लक्ष्मी, कुबेर, भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है। उनके आगमन के लिए दीप जलाए जाते हैं। 

बहुत से श्रद्धालु पारंपरिक रूप से प्रदोष व्रत रखने के साथ भगवान शिव की पंचोपचार पूजा करते हैं। धनतेरस पर बने संयोग में शिव आराधना के साथ बजरंगबली की उपासना कर उन्हें नौ बत्तियों वाला घी का दीप जला कर ‘ऋणमोचन अंगारकस्तोत्रम्’ का पाठ करना चाहिए।

कुंडली में हो मंगल दोष तो जरूर करें भौम प्रदोष व्रत

यदि किसी की कुंडली में मंगल दोष हो तो उसे भौम प्रदोष का व्रत अवश्य करना चाहिए। इससे भगवान शिव व बजरंग बली की कृपा प्राप्त होती है और मंगल दोष का प्रभाव कम होता है।

मेला में महिलाओं ने की जमकर खरीदारी

वाराणसी। मारवाड़ी महिला संगठन द्वारा आयोजित करवा चौथ और दीपावली मेले में महिलाओं ने जमकर खरीदारी की।

मेले में 40 स्टॉल लगाए गए थे, जिसमें विभिन्न शहरों से आए विक्रेताओं ने अपने उत्पाद प्रदर्शित किए। मेले में कपड़े, हैंडीक्राफ्ट, होम फर्निशिंग, खाने-पीने के व्यंजन और अन्य उत्पादों के स्टॉल लगे थे। 

इस मौके पर संगठन की अध्यक्षा कविता भालोटिया ने कहा, मेले का उद्देश्य महिलाओं के सशक्तिकरण और स्वरोजगार को बढ़ावा देना है। मेले में निशुल्क मेहंदी लगाई गई और लकी ड्रा में विजेताओं को आकर्षक उपहार दिए गए।

यह भी पढ़ें: UP Byelection : नेताओं में टिकट को लेकर जोरआजमाइश, कल हो सकती है घोषणा- सभी कार्यकर्ता लगा रहे पूरा जोर

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था में आया उछाल, दोगुना से अधिक हुई प्रति व्यक्ति आय, सीएम योगी ने साझा किए आंकड़े

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।