Move to Jagran APP

Diwali 2024: झरने से फूटेगी रोशनी की फुहार, तेज हवाओं के बीच भी जलती रहेंगी मोमबत्तियां; PHOTOS

दीवाली 2024 में वाराणसी का इलेक्ट्रॉनिक बाजार देसी उत्पादों से गुलजार है। झरना वाली झालरें पानी से जलने वाले दीये स्टार झालरें दीयों की झालरें मल्टी रोप लाइट तिरंगा झालरें लेजर लाइट इलेक्ट्रिक मोमबत्तियां और बैटरी से खिलने वाले कमल के फूल जैसे अनोखे उत्पाद लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। इन उत्पादों की खासियत यह है कि ये टिकाऊ और मजबूत हैं।

By Dhayan Chandra Sharma Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 27 Oct 2024 01:31 PM (IST)
Hero Image
अर्दली बाजार में सजावट की खरीददारी करती महिला। जागरण
जागरण संवाददाता, वाराणसी।  इस बार दीपावली पर इलेक्ट्रॉनिक बाजार में उपलब्ध देसी प्रोडक्ट खरीदारों को अपनी और ज्यादा आकर्षित कर रहे हैं दुकानदारों का उत्साह मानो प्रधानमंत्री मोदी के वोकल फॉर लोकल के संकल्प को साकार करता नजर आ रहा है।

एक से बढ़कर एक आकर्षक विद्युत उत्पादन जिनमे झालर, इलेक्ट्रॉनिक मोमबत्तियां, पानी से जलने वाले दीये, समेत अन्य देसी प्रोडक्ट आत्मनिर्भर भारत का संदेश दे रहे हैं। बड़ी संख्या में बाजार में उमड़ रहे लोग भारत में बनी इलेक्ट्रॉनिक झालरे वह अन्य इलेक्ट्रॉनिक सजा के आइटम की मांग कर रहे हैं उनका कहना है कि देसी उत्पाद टिकाऊ और मजबूत है।

झरना वाली झालर लोगों का मोह रही मन

उत्तर प्रदेश के कानपुर व दिल्ली में बनी झरना वाली विद्युत झालर इस बार लोगों को ज्यादा लुभा रही है। 300 से ₹400 तक के मूल्य में उपलब्ध यह अनोखी झालर मकान पर लगाने के बाद पहाड़ों से निकलने वाले सच के झरनों का एहसास करा रही हैं।

दीपावली पर पियरी क्षेत्र में लाइट की खरीदारी करते लोग। जागरण


इसे भी पढ़ें-महाकुंभ को लेकर 70 हजार रेल अफसरों-कर्मियों की छुट्टियां रद, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने दिए आदेश

अन्य उत्पाद

पानी से जलने वाला दीया

इलेक्ट्रॉनिक बाजार में पानी से जलने वाला दिया लोगों में आकर्षण का केंद्र है इन्हे बिजली जरूरत नही होती बल्कि दिए में लगे सेल के पानी से छूते ही इस पर लगा बल्ब चमचमाता हुआ जल उठता है। फुटकर में प्रति दिया ₹15 से ₹40 तक तथा एक दर्जन का पैकेट ₹80 से लेकर ₹100 तक मूल्य में उपलब्ध है।

गिलट बाजार में बिक रहे झालर। जागरण


स्टार झालर

ढाई सौ रुपए पैकेट से लेकर ₹300 पैकेट तक के मूल्य में उपलब्ध रंग बिरंगी लाइटर से भरे 6 छोटे व 6 बड़े बल्ब स्टार झालर में लगे हुए हैं जो की रात की रोशनी में जलने के बाद तारों की तरह झिलमिलाते रहते हैं।

अर्दली बाजार में झालरों की बिक्री के लिए सजे दुकान। जागरण


दीयों की झालर

घर की बालकनी वी दरवाजा पर लगाने के लिए बिजली वाले दीयें की झालर की डिमांड भी जोरों पर है। इसकी कीमत ₹150 से लेकर ₹200 है।

अर्दली बाजार में बिक रहा पहली बार गुलाब के फूल वाला कैंडल। जागरण


मल्टी रोप लाइट की खूब हो रही डिमांड

एक साथ कई रंगों को समेटे मल्टी रोप लाइट लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रही है ₹200 से लेकर ₹400 मूल्य तक में उपलब्ध मल्टी रोप लाइट घरों व प्रतिष्ठानों पर लगने के बाद खूबसूरती बीखेर देती है।

इसे भी पढ़ें-हाथ में राइफल लेकर सीएम योगी ने अनोखे अंदाज में साधा निशाना, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्‍वीर

तिरंगा झालर

₹600 में मूल्य में उपलब्ध तिरंगा झालर जब घरों व प्रतिष्ठानों पर लोग लगाते हैं तो यह तिरंगे झंडे की तरह कंटिन्यू जलते हुए राष्ट्रीय ध्वज की याद दिला देती है।

लेजर लाइट

करीब 600 से लेकर ₹1000 मूल्य में उपलब्ध लेजर लाइट की विशेषता है कि इसे घर के बालकनी में या फिर घर के आंगन में लगाया जाए तो फर्श पर करीब 12 प्रकार की डिजाइन आकर्षक तरीके से उभर कर दिखाई देती हैं जिसमें गणेश जी, स्वास्तिक फूल, स्टार इत्यादि शामिल हैं।

अर्दली बाजार में दीपावली के लिए कैंडल व सजावट के सामान खरीदता परिवार। जागरण


इलेक्ट्रिक मोमबत्ती

इनबिल्ट बैट्री लगी हुई इलेक्ट्रिक मामबत्तियां जब घरों पर लगती हैं तो दूर से बिल्कुल नेचुरल मोमबत्ती की तरह जलती नजर आती है। कितनी भी तेज हवा या बारिश हो मामबत्तियां रात भर घरों की शोभा बढ़ाती है। इस बार बाजार में लोग इलेक्ट्रिक मोमबत्तियों को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। ₹50 से लेकर ₹200 तक के मूल्य में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की डिजाइन की मामबत्तियां कई रंगों में उपलब्ध हैंं।

शिवपुर बाजार में बैटरी वाले दीए व कैंडल। जागरण


बैटरी से खिलने वाला कमल का फूल

इनबिल्ट बैट्री से जलने वाला कमल का फूल लोगों की पसंद बना हुआ है। करीब 200 से लेकर ₹400 मूल्य में उपलब्ध इलेक्ट्रिक कमल के फूल को जलाते ही कमल के फूल के रंग की रोशनी बिखर जाती है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।