Move to Jagran APP

Varanasi News: बाबतपुर में टनल का डीपीआर तैयार, 600 मीटर भूमिगत बनेगी सड़क

वाराणसी के बाबतपुर में NH-19 पर बनने वाली छह लेन की टनल का डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार हो गया है। करीब 2.09 किलोमीटर सड़क और 600 मीटर हिस्सा टनल का होगा। टनल के ठीक ऊपर से एयरपोर्ट का रनवे विस्तार होना है। टनल के निर्माण में ब्लास्ट प्रूफ तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। भविष्य में इतने हिस्से में जहाज की लैंडिंग हाेगी।

By Sangram Singh Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 19 Oct 2024 12:46 PM (IST)
Hero Image
बाबतपुर में छह लेन की टनल बननी है।- जागरण (सांकेतिक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, वाराणसी। वाराणसी वाया जौनपुर-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-19) पर बाबतपुर में छह लेन की टनल बननी है। एनएचएआइ (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) ने डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार हुई है। ब्लू प्रिंट पर मंथन शुरू हुआ है।

शीर्ष अधिकारी डिजाइन फाइनल करने में जुटे हैं। यह परियोजना पूरेरघुनाथसिंह गांव से प्रारंभ होेकर सिसवां गांव में खत्म होगी। इस ग्रीनफील्ड कारिडोर में कुल तीन गांव दायरे में आएंगे। लगभग 2.09 किलोमीटर सड़क और 600 मीटर हिस्सा टनल का होगा।

करीब 10.59 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण करना होगा, प्राधिकरण ने प्रशासन को पत्र लिखा है। जमीन क्रय करने में 218 करोड़ खर्च किए जाएंगे, जबकि करीब 362 करोड़ में टनल का निर्माण किया जाएगा। टनल के ठीक ऊपर से एयरपोर्ट का रनवे विस्तार होना है, भविष्य में इतने हिस्से में जहाज की लैंडिंग हाेगी।

इसे भी पढ़ें-सब्‍जियों की महंगाई के बीच टमाटर को मिली 'पुलिस सुरक्षा', क्या है मामला

टनल के निर्माण के वक्त ब्लास्ट प्रूफ तकनीक पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इंजीनियर वह तकनीक अपनाएंगे, जिससे टनल और रनवे को सुरक्षित रखा जा सके। प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए एयरपोर्ट अथारिटी से बजट की डिमांड की गई है।

एनएच-19 पर वाहनों का लोड

वित्तीय वर्ष

वाहन (24 घंटे)

2024-25 47,516
2034-35 83,598
2044-45 1,28,675

(नोट : 2034-35 व 2044 -- 45 का आंकड़ा संभावित है)

टोंस पुल के ज्वाइंट पर तीन फिट चौड़ा गैप, खतरा

राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर चितबड़ागांव-फेफना के बीच टोंस नदी पर बने पुल के जर्जर होने के कारण कभी भी भारी दुर्घटना हो सकती है। लगभग छह दशक पूर्व टोंस नदी पर बना पुल पूरी तरह जर्जर हो चुका है। गंगा नदी पर बक्सर की नई पुल बन जाने के बाद ओवरलोडेड भारी वाहन इसी मार्ग से गुजर रहे हैं।

पुल पर भारी वाहनों का दबाव बढ़ने के कारण बीच-बीच में बने जोड़ों में काफी गैप हो चुका है। पुल के जोड़ों के बीच दरार होने के कारण छोटी पहिया वाले वाहन इसी में फंस रहे हैं और वाहन सवार उतरकर वाहन को पीछे से धक्का देकर निकल रहे हैं।

टोंस पुल के ज्वाइंट पर बना गैप- जागरण


इसी मार्ग से मंत्री, विधायक और अधिकारियों का आना-जाना लगा रहता है। नियमित यात्रा करने वाले यात्रियों का कहना है कि यदि पुल की तत्काल मरम्मत नहीं की गई तो किसी भी दिन बड़ी दुर्घटना हो सकती है।

गाजीपुर में रास्ता की मांग को लेकर ग्रामीणों ने लगाया जाम

लठ्ठूडीह गांव के हरिजन बस्ती के लोगों ने शुक्रवार को रास्ता के मांग को लेकर गांव के सामने दुबिहां- रसड़ा मार्ग को जाम कर दिया। पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे लोगों को समझा बूझकर जाम समाप्त कराया। लठ्ठूडीह गांव के हरिजन बस्ती के लोगों घरों तक आवाजाही के लिए मार्ग न होने से आक्रोशित होकर सड़क पर उतर आए और जाम लगा दिया।

इसे भी पढ़ें-कानपुर में उपचुनाव को लेकर सपा की बैठक में बवाल, अखिलेश यादव के नाम पर विधायकों में तकरार

इस दौरान लगभग आधा घंटा आवागमन बाधित रहा। लोगों का कहना था कि मुख्य मार्ग से हरिजन बस्ती तक जाने के लिए कोई रास्ता नहीं है। खेतों से होकर एक सरकारी जमीन चक नाली के रूप में है, जिसे अतिक्रमण कर लिया गया है।

अगर अतिक्रमण खाली कर दिया जाए तो मुख्य मार्ग तक आने-जाने के लिए रास्ता मिल जाएगा। तहसील प्रशासन को लिखित रूप से पत्र दें अवगत कराया गया, लेकिन इस चक नाली मार्ग को खाली करने के लिए कोई ठोस प्रयास नहीं किया गया, जिससे बाध्य होकर सड़क पर उतरना पड़ा है। पुलिस मौके पर पहुंची और समझा बुझाकर हटाया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।