Move to Jagran APP

मंडुवाडीह स्टेशन पर डीआरएम ने रेल की पटरियों से उठाया कूड़ा, कर्मचारियों में हड़कंप varanasi news

मडुवाडीह रेलवे स्टेशन पर बुधवार को डीआरएम वीके पंजियार ने निरीक्षण किया। इस दौरान खुद ही गंदगी की सफाई में जुटे नजर अाए।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Updated: Wed, 11 Sep 2019 10:28 PM (IST)
मंडुवाडीह स्टेशन पर डीआरएम ने रेल की पटरियों से उठाया कूड़ा, कर्मचारियों में हड़कंप varanasi news
मंडुवाडीह स्टेशन पर डीआरएम ने रेल की पटरियों से उठाया कूड़ा, कर्मचारियों में हड़कंप varanasi news

वाराणसी, जेएनएन। मडुवाडीह रेलवे स्टेशन पर बुधवार को डीआरएम वीके पंजियार ने निरीक्षण किया। डीआरएम ने टीम के साथ स्टेशन का औचक निरीक्षण किया तो रेलवे कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर साफ- सफाई व्यवस्था से संतुष्ट डीआरएम ने स्टेशन अधीक्षक सीपी सिंह की सराहना की । स्टेशन पर ऐसे ही सफाई व्यवस्था बनाये रखने का निर्देश दिया। पटरियों पर प्लास्टिक पड़ा देखकर स्टेशन के पटरियों पर उतरकर सफाई करने की कोशिश की तो स्टेशन अधीक्षक सीपी सिंह, एडीआरएम इंफ्रा प्रवीण कुमार समेत अन्य अधिकारी हाथ में दस्ताने पहनकर खुद पटरियों पर से प्लास्टिक के कचरे उठाने लगे। प्लास्टिक का इस्तेमाल स्टेशन पर बिल्कुल न होने का निर्देश देते हुए यात्रियों को भी इसके लिए जागरूक किया। यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। रेलवे की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। निर्देशित किया सुरक्षा व्यवस्था में कोई भी चूक नहीं होनी चाहिए। सुरक्षा और सफाई पर विशेष ध्यान रखने के निर्देशित किया।इस दौरान आरपीएफ कमांडेंट ऋषि पाण्डेय, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक रेलवे महेंद्र सिंह नबियाल आदि लोग मौजूद रहे।

 

50 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध

डीआरएम ने स्टेशन के दुकानदारों व स्टेशन अधीक्षक सीपी सिंह को निर्देशित किया कि 50 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूर्णरूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है। खानपान के सामान को वन टाइम प्लास्टिक डिस्पोजल के स्थान पर मिट्टी के कुल्हड़, पेपर कप, पेपर प्लेट और पराली से निर्मित प्लेट, कप, गिलास आदि का इस्तेमाल किया जाएगा। ट्रेन की पेन्ट्री कार के संचालक भी ऐसी ही वस्तुओं का उपयोग करेंगे। साथ ही वे इसकी सफाई, संग्रहण और निस्तारण पर भी ध्यान देंगे।

गंदगी फैलाने पर लगेगा जुर्माना

स्टेशन अधीक्षक सीपी सिंह ने बताया कि डीआरएम के आदेश के बाद उन्होंने भी सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। रेलवे स्टेशन और प्लेटफार्म के दोनों छोर पर 500 मीटर के दायरे में विशेष सफाई रखने के निर्देश दिया गया हैं।सी पी सिंह ने बताया कि गंदगी फैलाते पाए जाने पर जुर्माना लगाने, जुर्माने की प्रतिदिन रिपोर्ट से रेलवे अधिकारियों को अवगत करवाने और इसकी पूरी माॅनीटरिंग रखने के आदेश डीआरएम की ओर से पारित किए गए हैं। इसके लिए सम्बधित लोगों को व्हाट्सएप, फेसबुक, यू ट्यूब , ट्वीटर आदि सोशल मीडिया से जनजागृति फैलाने का निर्देश देते हुए बढ़ते प्रदूषण,पानी की समस्या,गंदगी, प्लास्टिक इस्तेमाल के दोष आदि चीजों को लेकर लोगों को जागरूक करने की बात पर बल दिया जा रहा है। सीपी सिंह ने बताया कि उनके द्वारा ट्रेनों के पैंट्रीकार संचालकों व दुकानदारों को गन्दगी न करने का मेमो प्रदान कर दिया गया है।