Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: बिजली विभाग शुरू करने जा रहा नया अभियान, चोरी-मीटर खराबी जैसी समस्याओं से मिलेगा निजात; घर-घर होगा सर्वे

उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) ने बिजली सेवा में व्यापक सुधार के लिए एक नए अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान के तहत एक नोडल अधिकारी एक लाइन टीम और एक मीटर टीम घर-घर सर्वे करने और कनेक्शन की जांच करने क्षेत्र में जाएगी। इससे उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं प्रदान की जा सकेंगी। इस अभियान का मकसद बिजली चोरी को रोकना और कम नुकसान है।

By shivam singh Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 08 Jul 2024 07:43 AM (IST)
Hero Image
बिजली विभाग शुरू करने जा रहा विद्युत सेवा अभियान (प्रतिकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, वाराणसी। यूपी पावर कार्पोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) ने बिजली सेवाओं में सुधार के लिए ‘विद्युत सेवा अभियान’ शुरू किया किया है। इससे उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं प्रदान करना, नुकसान कम करना और बिजली चोरी को रोकना मकसद है। अभियान प्रत्येक उप-मंडल में तीन उच्च-नुकसान वाले फीडरों पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिनकी पहचान डेटा विश्लेषण के आधार पर की जाएगी।

एक नोडल अधिकारी, एक लाइन टीम और एक मीटर टीम घर-घर सर्वेक्षण करने और अनधिकृत कनेक्शन और मीटर की जांच करने के लिए तैनात किया जाएगा। वहीं टीमें उपभोक्ताओं को नए कनेक्शन लेने, मीटर बदलने और लोड बढ़ाने में भी सहायता करने का भी निर्देश दिया गया है।

अभियान की नियमित रखी जाएगी निगरानी

अभियान की नियमित निगरानी की जाएगी और प्रगति रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को सौंपी जाएगी। यूपीपीसीएल ने अभियान की सफलता सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय पुलिस और प्रशासन से भी सहयोग मांगा है। अधिशासी अभियंता गौरव सिंह ने बताया कि बिजली सेवाओं में सुधार और घाटे को कम करने के लिए यूपीपीसीएल द्वारा ‘विद्युत सेवा अभियान’ एक महत्वपूर्ण पहल है।

इसे भी पढ़ें: चतुर्दश शिखर युक्त पंचकोट महादेव मंदिर का एक हिस्सा ढहा, बाल-बाल टला बड़ा हादसा