Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi News: बिजली चोरी मामले में एक्सईएन पर ग‍िरी गाज, SDO और जेएमटी सस्‍पेंड

बिजली चोरी के मामले में वाराणसी में बड़ी कार्रवाई हुई है। पूर्वांचल डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक ने एक्सईएन को हटा दिया है जबकि एसडीओ और जेएमटी को निलंबित कर दिया गया है। पिछले महीने भदैनी क्षेत्र में बिजली चोरी का मामला सामने आया था जिसमें लीपापोती की गई थी। मुख्य अभियंता की जांच के बाद यह कार्रवाई की गई है।

By Mukesh Chandra Srivastava Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 04 Sep 2024 09:45 AM (IST)
Hero Image
पूर्वांचल डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक शंभू कुमार द्वारा की गई कार्रवाई से हड़कंप।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, वाराणसी। भीषण गर्मी में लोग बहुत परेशान हुए। बिजली की खपत खूब हुई और कटौती भी। अब बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई है। इसी कड़ी में एक अगस्त को भदैनी क्षेत्र में विभाग की टीम ने बिजली चोरी पकड़ी थी। टीम ने चोरी तो पकड़ी, लेकिन उस उपभोक्ता पर कार्रवाई की बजाय मामले में लीपापोती कर दी गई। इसे गंभीरता से लेते हुए पूर्वांचल विद्युत वितरण लिमिटेड क्षेत्र के अधिशासी अभियंता को वहां से हटा दिया है। वहीं, एसडीओ व जेएमटी को निलंबित कर दिया गया है।

पूर्वांचल डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक शंभू कुमार द्वारा की गई कार्रवाई से हड़कंप है। भदौनी, गोदौलिया व साकेतनगर में बिजली चोरी के मामले में पहले ही दो जेई व एक टीजी-2 कर्मचारी को निलंबित कर दिया था। वहीं पिछले माह धरना-प्रदर्शन करने के मामले में नगरीय विद्युत वितरण खंड प्रथम के तत्कालीन अधिशासी अभियंता आशीष कुमार की रिपोर्ट पर चार कर्मचारियों का वेतन काट दिया गया था।

कर्मचारियों को आरोप था कि आशीष कुमार की निदेशक से नजदीकी के कारण कर्मचारियों का वेतन कटा। इसे लेकर कर्मचारी संगठनों ने एमडी से शिकायत की व आशीष कुमार के खिलाफ कई गड़बड़ियां भी बताई। अब इनके स्थानांतरण को बिजली चोरी की लीपापोती में सह देने के आरोप से जोड़ कर देखा जा रहा है। कर्मचारी इसे अपनी जीत भी बता रहे हैं।

आरोप था कि बिजली चोरी को मात्र मीटर बदलकर दबा दी गई थी। वाराणसी जोन प्रथम के मुख्य अभियंता अरविंद कुमार सिंघल ने बताया कि आशीष कुमार को एमडी कार्यालय से संबद्ध कर दिया गया है। इनकी जगह पर विद्युत वितरण खंड प्रथम चंदौली के विनोद कुमार चौधरी को नगरीय विद्युत वितरण खंड प्रथम का अधिशासी अभियंता नियुक्त किया गया है। सिंघल ने बताया कि इसके अलावा भदैनी के एसडीओ प्रदीप गुप्ता व जेएमटी निर्मल चटर्जी को निलंबित कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: UPPCL: चोरी की बिजली से चला रहे थे स्कूल व AC, विभाग की छापेमारी से मचा हड़कंप

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर