Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EPFO News: अब घर बैठे भी ले सकेंगे ईपीएफओ का टोकन, खुल रहे हैं एक्सपीरिएंस सेंटर

अब ईपीएफओ में अपने काम के लिए घंटों लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। वाराणसी समेत देश के सभी क्षेत्रीय ईपीएफओ कार्यालयों में एक्सपीरिएंस सेंटर खोले जा रहे हैं जहां कियोस्क मशीन लगाई जा रही है। इस मशीन से आप घर बैठे ही टोकन ले सकते हैं। जल्द ही विभाग की ओर से क्यूआर कोड भी जारी किया जाएगा।

By Mukesh Chandra Srivastava Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 08 Sep 2024 10:11 AM (IST)
Hero Image
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने एक नई पहल की है। जागरण

जागरण संवाददाता, वाराणसी। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) में अपनी समस्या के निस्तारण को लेकर सदस्यों को वहां पर जाने के बाद परेशान नहीं होना पड़ेगा। वहां जाकर अपने कार्य के लिए नंबर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे घर भी टोकन प्राप्त कर सकते हैं।

इससे उनको वहां जाकर अनावश्यक बैठना या परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसके लिए वाराणसी के साथ ही देश के सभी क्षेत्रीय ईपीएफओ क्षेत्रीय कार्यालय में एक्सपीरिएंस सेंटर स्थापित किया जा रहा है। इसमें कियोस्क मशीन लगाई जा रही है। इसमें सारी जानकारियां भी मिलेंगी।

पहड़िया स्थित ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालय से पूर्वांचल के वाराणसी, मीरजापुर, चंदौली, भदोही, गाजीपुर, जौनपुर, सोनभद्र, अंबेडकर नगर, मऊ, आजमगढ़ जिले जुड़े हैं। वैसे तो सारी प्रक्रिया आनलाइन हो गई। कुछ मामलों में लोगों पेंशन, पीएफ, केवाईसी, आधार लिंक आदि समस्या के लिए कार्यालय आना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें-वाराणसी-झांसी सहित 20 से अधिक जिलों में बारिश का अनुमान, IMD ने किया अलर्ट

यहां आने के बाद अपनी बारी का लंबा इंतजार करना पड़ता है। अब इस मशीन के लग जाने से लोग आते ही सबसे पहले अपना टोकन निकाल लेंगे। इसके बाद उन्हें एक नंबर मिल जाएगा, जिसमें अधिकारी से मिलने का समय भी लिखा रहेगा।

इसके अलावा जल्द ही विभाग की ओर से क्यूआर कोड भी जारी होने वाला है। इससे वे अपने मोबाइल से ही टोकन ले सकेंगे। उनके मोबाइल पर स्लाट बुकिंग का मैसेज आ जाएगा।

इसे भी पढ़ें-तेज बारिश के दौरान धंसा पिलर, फटा प्लास्टर, ऐसा लगा कि भूकंप आ गया

वाराणसी क्षेत्रीय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कार्यालय आयुक्त (प्रथम) नीरज श्रीवास्तव ने कहा कि

उम्मीद है कि इस क्षेत्रीय कार्यालय में अगले सप्ताह एक्सपीरिएंस सेंटर शुरू हो जाए। साथ ही कियोस्क मशीन भी लगाई जाएगी, जिसका स्टालेशन किया जा चुका है। इससे ईपीएफओ से जुड़े सदस्यों को बहुत राहत मिलेगी। मशीन में सभी जानकारियों का वीडियो मौजूद है। साथ ही जिस समस्या के लिए चाहिए उन्हें टोकन मिल जाएगा।

क्षेत्रीय कार्यालय से जुड़ी संस्थानों व सदस्यों की संख्या

जनपद संस्थान सदस्य
वाराणसी 7500 378020
मीरजापुर 1419 38757
चंदौली 923 29101
भदोही 1338 53117
गाजीपुर 1469 22582
सोनभद्र 3160 386479
मऊ 812 15562
आजमगढ़ 1288 25271