Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bijli Chori : बड़े आराम से चोरी छिपे घर में चला रहे थे AC, पहुंच गई बिजली विभाग की टीम- दर्ज हो गए मुकदमे

Bijli Chori in UP यूपी में बिजली विभाग की ओर से लगातार बिजली चोरी पकड़ने के लिए अभियान जारी है। बता दें कि कई जगह लोग चोरी छिपे एसी का प्रयोग करते हैं। गर्मी में एसी अधिक चलती है तो बिल भी ज्यादा आता है। ऐसे में लोग बिजली बिल से बचने के लिए खंबे पर तार डालकर बिजली चोरी करते हैं।

By Mukesh Chandra Srivastava Edited By: Mohammed Ammar Updated: Sat, 27 Jul 2024 10:33 PM (IST)
Hero Image
कई घरों से बिजली विभाग की टीम ने बिजली कनेक्शन भी काटे हैं। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, वाराणसी। नगरीय विद्युत वितरण मंडल प्रथम क्षेत्र के चार वितरण खंडों टीम ने शनिवार को एसी प्रयोग करने व एक लाख से अधिक के बिल वाले उपभोक्ताओं की चेकिंग की गई। मंडल के अधीक्षण अभियंता वीपी कठेरिया ने बताया कि टीम ने एसी चलाने वाले 76 उपभोक्ताओं के यहां जांच की जिनके यहां 160 किलोवाट विद्युत संयोजन की भार बढ़ाई गई।

29 लाख कराया गया जमा 

साथ 12 के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई गई, जिनका अनुमानित राजस्व निर्धारण 28 लाख है। एक स्टोर्ड रिडिंग 6423 यूनिट पाई गई। एक लाख से अधिक बकायेदारों विद्युत उपभोक्ताओं द्वारा 29 लाख रुपये जमा कराया गया।

वहीं 165 उपभोक्ताओं का कनेक्शन भी काट दिया गया, जिस पर लगभग 29.65 लाख रुपये बकाया था। वहीं 33 केवी उपकेंद्र काशी के 11 केवी फीडर पर राजस्व वसूली एवं लाइन हानि को कम करने के लिए अभियान चलाया गया। इस दौरान टीम ने कोटवा में 42 उपभोक्ताओं के यहां जांच की। इसमें छह उपभोक्ताओं के खिलाफ बिजली चोरी का मामला दर्ज कराया गया।

यह भी पढ़ें : UP Police : वसूली के आरोप में मीरजापुर में 18 थानों के 29 सिपाही, मुख्य आरक्षी लाइन हाजिर- एसपी ने की कार्रवाई