Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips For Winter Season: क्या आपको भी ठंड में सता रहा जोड़-हड्डियों का दर्द? मिलेगी राहत, अपनाएं ये असरदार टिप्स

Health Tips For Winter Season काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के चिकित्सा विज्ञान संस्थान में फिजियोथिरैपी विभाग के डॉ. एसएस पांडेय ने बताया कि ऐसे में सक्रिय रहें गर्म कपड़े ठीक से पहनें। जोड़ों के लचीलेपन और मांसपेशियों की ताकत बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम अवश्य करें। तैराकी योग या जिम वर्कआउट जैसे इनडोर व्यायाम अच्छे विकल्प हो सकते हैं। गुनगुना पानी पीते रहें।

By Shailesh Asthana Edited By: riya.pandey Updated: Sat, 20 Jan 2024 11:37 AM (IST)
Hero Image
गलन भरी ठंड में हड्डियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

जागरण संवाददाता, वाराणसी। Health Tips For Winter Season: गलन भरी ठंड की वजह से लोगों के शरीर में अकड़न, जोड़ों के दर्द जैसी बीमारियां बढ़ने लगी हैं तो पुरानी चोटों के घाव भी हरा होकर दर्द देने लगी हैं। ठंड की वजह से उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, गठिया, डिहाइड्रेशन, मांसपेशियों में तनाव, विटामिन डी की कमी, गठिया आदि जैसी समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं।

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के चिकित्सा विज्ञान संस्थान में फिजियोथिरैपी विभाग के डॉ. एसएस पांडेय ने बताया कि ऐसे में सक्रिय रहें, गर्म कपड़े ठीक से पहनें। जोड़ों के लचीलेपन और मांसपेशियों की ताकत बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम अवश्य करें। तैराकी, योग या जिम वर्कआउट जैसे इनडोर व्यायाम अच्छे विकल्प हो सकते हैं। गुनगुना पानी पीते रहें।

हड्डियों व जोड़ों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए करें ये काम

हड्डियों और जोड़ों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विटामिन और खनिज, विशेषकर कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर संतुलित आहार लें। हीट थेरेपी, जैसे हाट पैक या गर्म स्नान, मांसपेशियों को आराम देने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने, दर्द और कठोरता को कम करने में मदद कर सकती है। गर्म तेल की मालिश भी राहत देगी।

यह भी पढ़ें:

Varanasi Weather: वाराणसी में तापमान ने तोड़ा रिकार्ड, सामान्य से नौ डिग्री नीचे लुढ़का पारा; और बढ़ सकती है गलन!

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें