Move to Jagran APP

वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पर बनेगा चौथा फूट ओवरब्रिज, नए मानकों पर आधारित दस मीटर होगी चौड़ाई

वाराणसी कैंट स्टेशन पर चौथा फूट ओवरब्रिज बनाया जाएगा। इस संदर्भ में एक प्रस्ताव बनाकर नई दिल्ली मुख्यालय भेज दिया गया है। मंजूरी मिलते ही काम शुरु कर दिया जाएगा। खास यह है कि साधारण सीढ़ियों के अलावा सभी प्लेटफार्म के लिए एस्केलेटर भी निकाले जाएंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 24 Oct 2022 04:41 PM (IST)Updated: Mon, 24 Oct 2022 04:41 PM (IST)
कैंट स्टेशन (वाराणसी जंक्शन) के बेड़े में एक और फूट ओवरब्रिज शामिल करने की तैयारी है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : कैंट स्टेशन (वाराणसी जंक्शन) के बेड़े में एक और फूट ओवरब्रिज शामिल करने की तैयारी है। इसे चौथे एफओबी के नाम से जाना जाएगा। खास यह है कि साधारण सीढ़ियों के अलावा सभी प्लेटफार्म के लिए एस्केलेटर भी निकाले जाएंगे। प्रस्तावित नए फूट ओवरब्रिज निर्माण को लेकर प्लेटफार्म नंबर एक पर सीमांकन किया गया। स्थानीय प्रशासन की रिपोर्ट पर नई दिल्ली मुख्यालय में विचार विमर्श चल रहा है। जल्द ही इस परियोजना को मंजूरी मिल सकती है।

रिमॉडलिंग के तहत कैंट स्टेशन पर एक और फूट ओवरब्रिज बनाने का प्रस्ताव है। यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर इसकी चौड़ाई दस मीटर होगी। मुख्य भवन से शुरू होकर यह द्वितीय प्रवेश द्वार तक जाएगा। नए मानकों के अनुरूप इसकी ऊंचाई तय की गई है। नीचे से 15 लाईन निकलने की क्षमता होगी। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि साधारण सीढ़ियों के अलावा फूट ओवरब्रिज से सभी प्लेटफार्म के लिए एस्केलेटर भी निकाले जाएंगे।

पुराने के बदले नई एफओबी

दरअसल, नई परियोजना की सौगात पुराने फूट ओवरब्रिज के बदले दी जा रही है। मुख्य भवन से द्वितीय प्रवेश द्वार को जोड़ने वाले पुराने फूट ओवरब्रिज की मियाद पूरी हो चुकी है। काफी पहले ही इसका 50 वर्षों का जीवनकाल समाप्त हो गया है। जबकि इसकी चौड़ाई महज छह मीटर है। वहीं, प्लेटफार्म की बढ़ी ऊंचाई और ओएचई (ओवर हेड इलेक्ट्रिक) लाईन बिछने के कारण लंबे अरसे से नए फूट ओवरब्रिज की आवश्यकता महसूस की जा रही है।

कैंट स्टेशन पर एक और फूट ओवरब्रिज बनाने का प्रस्ताव है

- 20 से 25 करोड़ आएगी लागत

- 10 मीटर होगी चौड़ाई

- बढ़ेगी यात्रियों की क्षमता

- नए मानक पर जोर

- 04 फूट ओवरब्रिज हो जाएंगे

- सभी प्लेटफार्म पर निकलेंगे एस्केलेटर

मंजूरी मिलते ही काम शुरु कर दिया जाएगा

कैंट स्टेशन पर चौथा फूट ओवरब्रिज बनाया जाएगा। इस संदर्भ में एक प्रस्ताव बनाकर नई दिल्ली मुख्यालय भेज दिया गया है। मंजूरी मिलते ही काम शुरु कर दिया जाएगा।

- लालजी चौधरी, अपर मंडल रेल प्रबंधक उत्तर रेलवे (वाराणसी)


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.