Move to Jagran APP

गाड़ी-गनर, लग्जरी सुविधाएं... जालसाज अनूप चौधरी ने UP समेत 4 राज्यों में लिया सरकारी प्रोटोकाल; इस तरह दिया झांसा

Varanasi News जालसाज अनूप चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बीते दस महीनों में आठ बार प्रोटोकाल लिया। अधिकारियों को अपने प्रभाव में लेकर उसने सरकारी गाड़ी गनर और सर्किट हाउस में रुकने की सुविधा हासिल की। वह रियल एस्टेट में बड़ी पूंजी लगाने का झांसा देकर कुछ लोगों को ठगने की फिराक में भी था।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyPublished: Sun, 05 Nov 2023 07:57 AM (IST)Updated: Sun, 05 Nov 2023 07:57 AM (IST)
गाड़ी-गनर, लग्जरी सुविधाएं... जालसाज अनूप चौधरी ने UP समेत 4 राज्यों में लिया सरकारी प्रोटोकाल, पुलिस को दिया झांसा

जागरण संवाददाता, वाराणसी। जालसाज अनूप चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बीते दस महीनों में आठ बार प्रोटोकाल लिया। अधिकारियों को अपने प्रभाव में लेकर उसने सरकारी गाड़ी, गनर और सर्किट हाउस में रुकने की सुविधा हासिल की। वह रियल एस्टेट में बड़ी पूंजी लगाने का झांसा देकर कुछ लोगों को ठगने की फिराक में भी था।

वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट के वीआइपी सेल के प्रभारी निरीक्षक राघव प्रसाद ने शनिवार को उसके खिलाफ फर्जीवाड़ा समेत विभिन्न धाराओं में कैंट थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस को दी गई तहरीर में उन्होंने बताया कि अयोध्या के पिलखांवा रौनाही का रहने वाला अनूप चौधरी स्वयं को रेल मंत्रालय व भारतीय खाद्य निगम, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण उपभोक्ता मंत्रालय का सदस्य बताता था।

फर्जी लेट पैड तैयार कर भेजता था ईमेल

फर्जी लेटर पैड पर कूटरचित पत्र तैयार कराकर पुलिस कमिश्नर व अपर जिला मजिस्ट्रेट प्रोटोकाल एवं पर्यटन को ईमेल भेजता था। उसके फर्जी ई-मेल पर अधिकारी आंख मूंदकर भरोसा करके बीते जनवरी से अक्टूबर तक प्रोटोकाल और गनर देते रहे।

वह आठ, नौ व 19 जनवरी, छह मार्च, 18 अप्रैल, 15 मई, 11 जुलाई और नौ अक्टूबर को बनारस आया और सरकारी सुविधाएं लीं।

कैंट थाना प्रभारी दुर्गेश मिश्रा के अनुसार अनूप चौधरी ने पुलिस एस्कार्ट, सरकारी गाड़ी, छह गनर की सुविधाएं लीं। यहां हर बार सर्किट हाउस में ठहरता, श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन और कुछ लोगों के साथ बैठक करता था। जांच की जा रही है कि उसे बनारस में किसका सहयोग मिला रहा था।

चार राज्यों के दो दर्जन अधिकारियों को झांसे में लिया

जालसाज अनूप चौधरी उप्र, महाराष्ट्र, उत्तराखंड और राजस्थान के दो दर्जन से अधिक अधिकारियों को झांसे में लेकर सरकारी सुविधाएं हासिल कीं। लग्जरी गाड़ी में चलता था और साथ में एक ओएसडी भी होता था।

वह केंद्र या राज्यों के मंत्रालयों से बड़े-बड़े काम कराने के नाम पर लोगों से रुपये वसूलता था। पिछले महीने वह अयोध्या में पकड़ा गया, जब लखनऊ के एक कारोबारी को ठगने की फिराक में था। उसने कारोबारी को अयोध्या बुला भी लिया था। वह कारोबारी को हेलीकाप्टर सेवा देने वाली अपनी फर्जी कंपनी में पार्टनर बनाने के नाम पर ठगने वाला था।

इसे भी पढ़ें: दो घंटे की दुल्हन ने पूर्व विधायक से किया सुहाग का सौदा, करोड़ों की जमीन हड़पने के लिए रचा बड़ा षड़यंत्र


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.