Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाराणसी समेत पूरे पूर्वांचल में गंगा का रौद्र रूप: तेजी से बढ़ रहा जलस्तर; टूटने लगा घाटों का आपसी संपर्क

Varanasi Ganga Water Level मॉनसून आगमन के साथ ही पहाड़ों में लगातार हो रही बारिश के कारण नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है और इसका असर पहाड़ी राज्यों के साथ-साथ दूसरे राज्यों में बहने वाली नदियों पर भी पड़ रहा है। अब पूर्वांचल में बहने वाली नदियां... वाराणसी मीरजापुर व गाजीपुर समेत लगभग अधिकांश पूर्वांचल में जलस्तर में बढ़ोतरी देखी गई। आगे चलकर ये और भी बढ़ सकती है।

By Jagran News Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 29 Jul 2024 02:23 PM (IST)
Hero Image
पूर्वांचल में फिर से बढ़ने लगा गंगा का जलस्तर

जागरण संवाददाता, वाराणसी। पूर्वांचल में गंगा का जलस्तर एक बार फिर से बढ़ने लगा है। वाराणसी में छह सेमी प्रतिघंटा की गति से जलस्तर सुबह आठ बजे दर्ज किया गया, यहां गंगा का खतरा बिंदु 71.262 मीटर है, सुबह आठ बजे यहां जलस्तर 62.6 मीटर पर दर्ज किया गया। पानी बढ़ने से दोबारा घाटों का आपसी संपर्क टूटने लगा है।

गाजीपुर में एक सेमी प्रतिघंटा जलस्तर में बढ़ाव दर्ज किया गया, यहां पर खतरा बिंदु 63.105 मीटर है, सुबह आठ बजे जलस्तर 55.48 मीटर रिकॉर्ड किया गया।

यह भी पढ़ें- Bijli Chori : बड़े आराम से चोरी छिपे घर में चला रहे थे AC, पहुंच गई बिजली विभाग की टीम- दर्ज हो गए मुकदमे

मीरजापुर में 5 सेमी की गति से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर

मीरजापुर में पांच सेमी की गति से गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है, यहां खतरा बिंदु 77.724 मीटर है जबकि सुबह जलस्तर 68.54 मीटर दर्ज किया गया। वहीं मऊ, आजमगढ़ और बलिया में सरयू नदी का जलस्तर अब स्थिर हो चुका है। हालांकि नेपाल से पानी छोड़े जाने और बारिश होने की सूरत में जलस्तर दोबारा बढ़ सकता है।

जिला जलस्तर खतरा बिंदु
वाराणसी 62.6 मीटर 71.262 मीटर
मीरजापुर 68.54 मीटर 77.724 मीटर
गाजीपुर 55.48 मीटर 63.105 मीटर 

यह भी पढ़ें- वाराणसी में बड़ी कार्रवाई: भारी विरोध के बीच होटल बनारस कोठी और रिवर पैलेश पर गरजा हथौड़ा और बुलडोजर, पांच घंटे तक किया गया क्षतिग्रस्त