Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाराणसी के लोगों के लिए खुशखबरी, इस सड़क का होगा चौड़ीकरण; रेलवे तैयार कर रहा डीपीआर

कज्जाकपुरा से राजघाट जाने वाले मार्ग पर भदऊं चुंगी स्थित रेलवे अंडर पास को चौड़ा किया जाएगा। अंडरपास के दोनों तरफ की चौड़ाई नौ-नौ मीटर होगी। जिला प्रशासन ने रेलवे को डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने को कहा है जिससे जल्द से जल्द काम शुरू किया जा सके। टेंडर प्रक्रिया पूरी होते ही रेलवे काम शुरू कर देगा जिससे अंडरपास पर लगने वाले जाम से राहगीरों को राहत मिलेगी।

By jayprakash pandey Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 17 Jun 2024 01:48 PM (IST)
Hero Image
भदऊंचुंगी अंडरपास होगा चौड़ा, दोनों तरफ बनेगा एक-एक लेन

जेपी पांडेय, वाराणसी। कज्जाकपुरा से राजघाट जाने वाले मार्ग पर भदऊं चुंगी स्थित रेलवे अंडर पास को चौड़ा किया जाएगा। अंडरपास के दोनों तरफ की चौड़ाई नौ-नौ मीटर होगी। जिला प्रशासन ने रेलवे को डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने को कहा है जिससे जल्द से जल्द काम शुरू किया जा सके।

टेंडर प्रक्रिया पूरी होते ही रेलवे काम शुरू कर देगा जिससे अंडरपास पर लगने वाले जाम से राहगीरों को राहत मिलेगी। नमो घाट पर बढ़ती भीड़ और वीआइपी को देखते हुए जिला प्रशासन ने इस अंडरपास को चौड़ा करने का निर्णय लिया है।

राजघाट से मुगलसराय आने-जाने वालों की संख्या काफी है। नमो घाट बनने के साथ भदऊं चुगी स्थित अंडरपास पर जाम अधिक लगने लगा है। नमो घाट पर आए दिन वीआइपी के आने से जिला प्रशासन और पुलिस को काफी परेशानी होती है। यहां से वीआइपी को निकालना किसी चुनौती से कम नहीं है।

वीआइपी के चलते कमिश्नरेट पुलिस को पड़ाव से राजघाट पुल से आने वाले रास्ते को बंद करना पड़ता है। विशेष अवसरों पर तो बंद कर दिया जाता है जिससे अंडरपास के पास जाम नहीं लगे।

पड़ाव अंडरपास के लिए पीडब्ल्यूडी ने दिया 20 करोड़

प्रयागराज से चंदौली जिले को जाने वाले नेशनल हाईवे को पड़ाव से टेंगरा मोड़ जाने वाले मार्ग जोड़ता है। पड़ाव के पास रेलवे अंडरपास संकरा होने के कारण आए दिन जाम लगा रहता है। रामनगर बाजार से टेंगरा मोड़ तक भी जाम की स्थिति रहती है। रेलवे की ओर से भेजे गए 21 करोड़ के प्रस्ताव पर लोक निर्माण विभाग ने 20 करोड़ भेज दिया है। रेलवे टेंडर कर जल्द काम शुरू करेगा। पड़ाव से टेंगरा मोड़ तक फोरलेन 26 मीटर चौड़ी सड़क बनाई जा रही है।

पर्यटकों को मिलेगी राहत

काशी भ्रमण करने आए पर्यटक रामनगर का किला देखने जरूर जाते हैं। पड़ाव पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति उपवन बनने के साथ इस मार्ग पर पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हो गई है। पर्यटन की दृष्टि से भी यह मार्ग काफी महत्वपूर्ण हो गया है। मुगलसराय रेलवे स्टेशन के साथ बिहार और कोलकाता से भी काफी संख्या में लोग काशी आते हैं। पड़ाव से मुगलसराय तक सिक्सलेन सड़क बनाया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: 'यह दारोगा मुख्यमंत्री की हत्या कर देगा', पोस्ट से मचा हड़कंप; खुफिया तंत्र एक्टिव हुआ तो खुल गया पूरा राज!

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर