Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gyanvapi Case: विवादित ढांचा के मुख्य गुंबद के नीचे ASI सर्वे की मांग, स्वयंभू ज्योतिर्लिंग और अरघा होने का दावा

ज्ञानवापी मुकदमे के वादमित्र विजय शकर रस्तोगी ने ज्ञानवापी में मौजूद विवादित ढांचा के मुख्य गुंबद के नीचे अतिरिक्त भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के सर्वे की मांग की है। साथ ही राजेंद्र प्रताप पांडेय व अमरनाथ शर्मा की ओर से दिए गए प्रार्थना पत्र में 18 बिंदुओं पर अतिरिक्त एएसआइ रिपोर्ट की मांग की है। अदालत ने सुनवाई की अगली तारीख सात अगस्त कर दी है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 06 Aug 2024 11:54 AM (IST)
Hero Image
विवादित ढांचा के मुख्य गुंबद के नीचे ASI सर्वे की मांग

विधि संवाददाता, वाराणसी। ज्ञानवापी में नए मंदिर के निर्माण और हिंदुओं को पूजा-पाठ का अधिकार देने को लेकर स्वयंभू विश्वेश्वर ज्योतिर्लिंग की ओर से पंडित सोमनाथ व्यास, डॉ. रामरंग शर्मा और पंडित हरिहर नाथ पांडेय द्वारा 1991 में दाखिल मुकदमे की सुनवाई सोमवार को सिविल जज (सीनियर डिवीजन फास्ट ट्रैक) प्रशांत कुमार सिंह की अदालत में हुई।

इसमें मुकदमे के वादमित्र विजय शंकर रस्तोगी ने ज्ञानवापी में मौजूद विवादित ढांचा के मुख्य गुंबद के नीचे एएसआइ (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) सर्वे कराने की मांग की। वादमित्र की बहस पूरी नहीं होने पर अदालत ने इसे जारी रखते हुए सुनवाई की अगली तारीख सात अगस्त तय की है।

18 बिंदुओं पर ASI से अतिरिक्त रिपोर्ट की मांग

वादमित्र ने ज्ञानवापी परिसर में एएसआइ से अतिरिक्त सर्वे कराने के अपने प्रार्थना पत्र पर अदालत में पक्ष रखा। उनके साथ ही राजेंद्र प्रताप पांडेय व अमरनाथ शर्मा की ओर से दिए गए प्रार्थना पत्र में उल्लिखित 18 बिंदुओ पर एएसआइ से अतिरिक्त रिपोर्ट मंगाने का निवेदन किया।

वादमित्र ने कहा कि विवादित ढांचा के मुख्य गुंबद के नीचे स्वयंभू ज्योतिर्लिंग विश्वेश्वर का 100 फुट ऊंचा ज्योर्तिलिंग और अरघा मौजूद है। इसे चारों तरफ से ईंट-पत्थरों की दीवार उठाकर उसे मलबा व कंक्रीट, पत्थरों से पाट दिया गया है। ऊपर से भी मोटे-मोटे पत्थरों से ढक दिया गया है।

उन्होंने मांग की कि ढांचे को बिना नुकसान पहुंचाए एएसआइ को सर्वे करने का निर्देश दिया जाए। ज्योतिर्लिंग व अरघा की स्थिति का पता इससे भी नहीं चलता तो चार फीट की सुंरग खोदकर जांच की जाए। ज्ञानवापी परिसर में मिले शिवलिंग के नीचे और ऊपर के हिस्से की जांच की मांग भी की।

इसे भी पढ़ें: Ayodhya Rape Case: दुष्कर्म पीड़िता का होगा गर्भपात, पुलिस कराएगी डीएनए टेस्ट

इसे भी पढ़ें: अर्बन सीलिंग की 50 करोड़ की जमीन पर माफिया अतीक-अशरफ का कब्जा, गैंगस्टर एक्ट में होगी कुर्क