Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gyanvapi Case: परिसर में क्या कुछ मिला, कोर्ट को बताएगी ASI; तैयार की गई है विस्तृत रिपोर्ट

जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश ने 17 नवंबर को सर्वे रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश दिया था।ज्ञानवापी परिसर में वैज्ञानिक विधि से जांच-सर्वे करने के लिए पुरातत्वविद् रसायनशास्त्री भाषा विशेषज्ञों सर्वेयर फोटोग्राफर समेत 60 तकनीकी विशेषज्ञों की टीम लगी रही। परिसर की बाहरी दीवारों (खासतौर पर पश्चिमी दीवार) शीर्ष मीनार तहखानों में परम्परागत तरीके से और जीपीएस समेत अन्य अत्याधुनिक मशीनों के जरिये साक्ष्यों की जांच की गई।

By Jagran NewsEdited By: Nitesh SrivastavaUpdated: Thu, 16 Nov 2023 08:23 PM (IST)
Hero Image
Gyanvapi Case: ज्ञानवापी परिसर की सर्वे रिपोर्ट शुक्रवार को दाखिल करेगा एएसआइ

विधि संवाददाता, वाराणसी। ज्ञानवापी परिसर में सर्वे की रिपोर्ट भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) शुक्रवार को जिला जज की अदालत में दाखिल करेगा।

जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश ने 17 नवंबर को सर्वे रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश दिया था।ज्ञानवापी परिसर में वैज्ञानिक विधि से जांच-सर्वे करने के लिए पुरातत्वविद्, रसायनशास्त्री, भाषा विशेषज्ञों, सर्वेयर, फोटोग्राफर समेत 60 तकनीकी विशेषज्ञों की टीम लगी रही।

यह भी पढ़ें: ज्ञानवापी मामले पर 20 नवंबर को होगी सुनवाई, सबसे पहले विशेष अनुमति याचिका पर होगा विचार

परिसर की बाहरी दीवारों (खासतौर पर पश्चिमी दीवार), शीर्ष, मीनार, तहखानों में परम्परागत तरीके से और जीपीएस समेत अन्य अत्याधुनिक मशीनों के जरिये साक्ष्यों की जांच की गई। एएसआइ की टीम का नेतृत्व अपर महानिदेशक आलोक त्रिपाठी ने किया। 

उनके साथ पटना, बनारस, दिल्ली, लनखऊ, उन्नाव, रूड़की, आगरा से आए विशेषज्ञों ने जांच की। इसके बाद सभी विशेषज्ञों ने अपनी-अपनी रिपोर्ट दी जिसके आधार पर विस्तृत रिपोर्ट तैयार की गई।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर