Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gyanvapi Masjid Case Latest Updates : महिला पक्षकारों ने नंदी के मुख के सामने तहखाने वाले उत्तरी दीवार की मांगी रिपोर्ट

ज्ञानवापी मामले में महिला पक्षकारों ने नंदी के मुख के सामने वाले तहखाने वाले उत्तरी दीवार को हटाकर/तोड़वाकर मलवा साफ कर पाये गये शिवलिंग (नाप जोख लंबाई चौड़ाई व ऊंचाई के साथ बैरिकेडिंग के पश्चिम दीवार के बंद दरवाजे) की कमीशन कार्यवाही कराकर रिपोर्ट मंगाये जाने की अपील की है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Updated: Tue, 17 May 2022 02:43 PM (IST)
Hero Image
वाराणसी ज्ञानवापी परिसर में नंदी के सामने मस्जिद है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। ज्ञानवापी मामले में महिला पक्षकारों ने नंदी के मुख के सामने वाले तहखाने वाले उत्तरी दीवार को हटाकर/तोड़वाकर मलवा साफ कर पाये गये शिवलिंग (नाप जोख लंबाई, चौड़ाई व ऊंचाई के साथ बैरिकेडिंग के पश्चिम दीवार के बंद दरवाजे) की कमीशन कार्यवाही कराकर रिपोर्ट मंगाये जाने की अपील की है।

महिला पक्षकारों ने कहा, जल्द साफ हो जाएगी तस्वीर

ज्ञानवापी प्रकरण को लेकर याचिका दाखिल करने वालीं महिला पक्षकारों में से तीन सोमवार को एडवोकेट कमिश्नर की कार्यवाही के दौरान मौके पर मौजूद थीं। परिसर में शिवलिंग मिलने पर उनकी खुशी का ठिकाना न था। कहा, बाबा खुद संकल्प पूरे करेंगे। जल्द ही बाबा के साथ माता शृंगार गौरी का दर्शन होगा।

वास्तव में पांचों पक्षकार बाबा दरबार में दर्शन-पूजन के दौरान मिली थीं। इसके बाद सभी सहेली बन गईं। इसमें शामिल रेखा पाठक व लक्ष्मी बताती हैं सत्संग के दौरान विचार आया कि हम कोई ऐसा काम करें कि मां शृंगार गौरी का मंदिर खुल जाए और रोजाना उनके दर्शन हो सके। इसमें दिल्ली की राखी सिंह ने रुचि दिखाई और वह भी हमारे साथ शामिल हो गईं।

-सीता साहू : चेतगंज निवासी सीता साहू समाजसेवी हैं। वह कई बार मां शृंगार गौरी का दर्शन करने आ चुकी हैं। उनका दावा है कि मां शृंगार गौरी का मंदिर मस्जिद के अंदर है, लेकिन अनुमति न होने से वहां तक जा नहीं सकते। अब जल्द संकल्प पूरा होगा।

-मंजू व्यास : रामघाट निवासी मंजू व्यास भी समाजसेवी हैं। उनका कहना है कि रोजाना मां शृंगार गौरी के दर्शन की अनुमति होनी चाहिए।

-रेखा पाठक : हनुमान फाटक निवासी रेखा पाठक कहती हैं कि ज्ञानवापी हम सभी की आस्था का केंद्र है। अब जब बाबा प्रकट हो गए हैं तो जल्द ही उनका दरबार मुक्त होगा।

-राखी सिंह : इस मामले की अगुवाई कर रही दिल्ली के हौज खास निवासी राखी सिंह विश्व वैदिक सनातन संघ की संस्थापक सदस्य हैं। उनके चाचा जितेंद्र सिंह बिसेन संस्था के अध्यक्ष हैं। राखी सिंह ने उन्हें पावर आफ अटार्नी दी है। पूरे मामले को 'राखी सिंह बनाम उत्तर प्रदेश सरकार नाम दिया गया है।

-लक्ष्मी देवी : महमूरगंज की लक्ष्मी देवी के पति डा. सोहनलाल आर्य पूर्व में भी ज्ञानवापी को लेकर अदालत में वाद दाखिल कर चुके हैं। उनके पति भी चाहते थे कि वे इस मामले को उठाएं। उन्होंने कहा कि अब वर्षों पुराना सपना पूरा होने जा रहा है।