Move to Jagran APP

IIT BHU के हॉस्‍टल में छात्र ने लगाई फांसी, साथि‍यों ने कहा- ड‍िप्रेशन में था; जांच में जुटी पुल‍िस

आईआईटी बीएचयू के लिवंडी हॉस्टल में बुधवार को शाम आर्किटेक्चर प्लानिंग टेक्नालाजी विभाग के बी आर्च कोर्स के पांचवें सेमेस्टर के छात्र उत्कर्ष राज ने अपने कमरे में फांसी लगाकर जान दे दी। वह अपने साथी के साथ कमरे में रहता था। पुलिस ने कमरा सील कर दिया। साथियों ने बताया कि वह लंबे समय से अवसाद में था लेकिन घटना के कारणों की जांच शुरू हो चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 01 Feb 2024 08:26 AM (IST)
Hero Image
आईआईटी बीएचयू के हॉस्‍टल में छात्र ने फांसी लगाकर दी जान।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, वाराणसी। आईआईटी बीएचयू के लिवंडी हॉस्टल में बुधवार को शाम आर्किटेक्चर प्लानिंग टेक्नालाजी विभाग के बी आर्च कोर्स के पांचवें सेमेस्टर के छात्र उत्कर्ष राज ने अपने कमरे में फांसी लगाकर जान दे दी। वह अपने साथी के साथ कमरे में रहता था। पुलिस ने कमरा सील कर दिया। साथियों ने बताया कि वह लंबे समय से अवसाद में था, लेकिन घटना के कारणों की जांच शुरू हो चुकी है।

शाम करीब पांच बजे साथी छात्र ने कमरे का दरवाजा खटखटाया तो नहीं खुला, इसके बाद उसने दूसरे छात्रों को सूचना दी। दरवाजा तोड़कर अंदर प्रवेश किया गया तो उत्कर्ष पंखे पर लटका हुआ था। उसे उतारा गया और बीएचयू अस्पताल के इमरजेंसी में ले जाया गया, जहां पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

प्राक्टर की सूचना पर पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। उत्कर्ष के माता-पिता और कमरे में रहने वाले साथी का बयान दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू की गई। वह कमरा नंबर 187 में रहता था। छात्र ने इंटीग्रेटेड डुअल डिग्री (आईडीडी) कोर्स में प्रवेश लिया था।

एसीपी भेलूपुर और लंका इंस्पेक्टर जांच में जुटे रहे। छात्रावास के पास मौजूद छात्रों ने बताया कि वह पढ़ने में काफी मेधावी था, लेकिन कई दिनों से डिप्रेशन में था। पूछने पर वह बताता था कि सब ठीक है। उत्कर्ष के पिता बीएचयू के सेंट्रल आफिस में सेक्शन आफिसर पद पर कार्यरत हैं और सुसुवाही में मकान बनाकर रहते हैं। वह बुधवार की दोपहर घर से हास्टल पहुंचने के बाद बेड शीट के सहारे फंदा बनाकर लटक गया।

ऐसा क्या हुआ, जिसके कारण उसने आत्महत्या कर लिया। इसे लेकर स्वजन भी हतप्रभ हैं। छात्रों ने बताया कि डिप्रेशन के कारण उसकी काउंसिलिंग भी चल रही थी। स्वजन उसके विषय में शिक्षक से बातचीत करके जानकारी भी लेते रहते थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें