Move to Jagran APP

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों की रैंकिंग जारी, आइएमएस बीएचयू को मिला 72 वां स्‍थान

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों की रैंकिंग में इस बार वाराणसी का आइएमएस बीएचयू भी शामिल है। दुनिया के शीर्ष सौ स्‍थानों वाले संस्‍थानों की जारी रिपोर्ट में देश के कुल छह प्रमुख संस्‍थानों को स्‍थान मिला है। जबकि बीएचयू को इसमें 72 वां स्‍थान हासिल हुआ है।

By Abhishek SharmaEdited By: Updated: Mon, 28 Jun 2021 03:18 PM (IST)
Hero Image
इंस्टिट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज बीएचयू का विश्‍व भर में 72 वां स्‍थान रहा वहीं इसका कुल स्‍कोर 76.77 रहा।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों की रैंकिंग में इस बार वाराणसी का आइएमएस बीएचयू भी शामिल है। दुनिया के शीर्ष सौ स्‍थानों वाले संस्‍थानों की जारी रिपोर्ट में देश के कुल छह प्रमुख संस्‍थानों को स्‍थान मिला है। जबकि बीएचयू को इसमें 72 वां स्‍थान हासिल हुआ है। 

जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन 2021 के लिए दुनिया में बेस्‍ट मेडिकल स्कूल का प्रतिष्ठित खिताब हसिल किया है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल को दूसरा स्थान जबकि पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में पेरेलमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन तीसरे स्थान पर है। वहीं ग्रॉसमैन स्‍कूल को चौथा और स्‍टेनफोर्ड स्‍कूल को पांचवां स्‍थान मिला है। वहीं 23 वां स्‍थान नई दिल्‍ली एम्‍स को हासिल हुआ है। 

केंद्रीय मंत्री ने दी सूचना : इस बाबत सोमवार को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने सूचना देते हुए बताया कि भारतीय मेडिकल कॉलेजों के रूप में हर भारतीय के लिए गर्व का क्षण है, 2021 में दुनिया के 100 सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों की सूची में छह भारतीय संस्‍थानों को स्थान मिला है। एम्‍स को (23), एएफएमसी पुणे को (34), सीएमसी वेल्लोर को (49), जिपमर पांडिचेरी को (59), मेडिकल कॉलेज चेन्नई को (64) और आईएमएस बीएचयू वाराणसी को (72) वां स्‍थान मिला है। इंस्टिट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज बीएचयू का विश्‍व भर में 72 वां स्‍थान रहा वहीं इसका कुल स्‍कोर 76.77 रहा।

चयन के मानक : चयन के लिए अकादमिक प्रतिष्ठा, प्रवेश पात्रता, विशेषज्ञता वैश्विक प्रतिष्ठा और प्रभाव, वार्षिक ट्यूशन और फीस, अनुसंधान प्रदर्शन और छात्र संतुष्टि मिलाकर कुल सात कसौटी पर संस्‍थानों को आंका गया था।

आंकड़ों का विश्‍लेषण : विस्तृत सर्वेक्षण डेटा और जानकारी सीधे 90,000 व्यक्तियों से 7 डेटा अंकों में लिया गया था।जबकि सर्वेक्षण में 40,000 छात्र, 48,000 उद्योग पेशेवर, और दुनिया भर में 2,000 शिक्षाविदों को शामिल किया गया था। समग्र स्कोर छात्रों, शिक्षाविदों और उद्योग पेशेवरों के आधार पर कालेजों को दिए गए संख्यात्मक स्कोर हैं। कालेजों की गुणवत्ता को मापने के लिए कुल मिलाकर अधिकतम स्कोर सौ रखा गया था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें