Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में लखीसराय के डीएम ने कुर्ता पायजामा तो यूपी में भदोही डीएम ने टीशर्ट और जींस पैंट पर उठाया सवाल, पढ़ें- आखिर क्‍या कहता है सरकारी नियम कायदा?

बिहार में लखीसराय के जिलाधिकारी संजय सिंह ने जहां शिक्षक के कुर्ता पायजामा पर सवाल उठाया तो यूपी में भदोही डीएम ने टीशर्ट और जींस पैंट पर सवाल खड़े कर दिए हैं। आखिर क्‍या कहता है ड्रेस को लेकर सरकारी नियम कायदा?

By Abhishek SharmaEdited By: Updated: Wed, 13 Jul 2022 01:46 PM (IST)
Hero Image
सरकारी कर्मचारियों के कपड़ों को लेकर इन दिनों विवाद छिड़ा हुआ है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। बिहार के लखीसराय से कपड़ों पर छिड़े संग्राम की आंच अब उत्‍तर प्रदेश के भदोही जिले तक जा पहुंची है। लखीसराय के जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह जहां प्रधानाध्‍यापक के कुर्ता पायजामा को लेकर भड़क गए और उनके वेतन कटौती से लेकर उनको निलंबित करने तक की कार्रवाई की बात कह डाली। अब इसी प्रकरण को लेकर भदोही जिले की डीएम आर्यका अखौरी की कार्रवाई चर्चा में आ गई है। उन्‍होंने जिले में सरकारी कर्मचारियों के टीशर्ट और जींस पैंट को पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया है। अब गुरुवार से कोई जींस पैंट और टीशर्ट में नजर आया तो कार्रवाई की जाएगी। 

बिहार से शुरू कपड़ों पर विवाद : बीते दिनों बिहार में लखीसराय के जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह जिले के एक प्राइमरी स्कूल का निरीक्षण किया। इस दौरान निरीक्षण करने पहुंचे तो स्कूल के प्रधानाचार्य कुर्ता पायजामा पहने हुए थे। प्रधानाचार्य का यह ड्रेस डीएम को पसंद नहीं आया तो उन्‍होंने हेडमास्टर को खरी-खोटी सुनाते हुए ड्रेस सेंस पर सवाल खड़ा कर दिया। इस दौरान बच्चों और अन्य शिक्षकों के सामने हेडमास्टर को खूब खरी खोटी सुनाने के बाद उनका वेतन काटने के साथ निलंबित करने का आदेश भी दे दिया। इस प्रकरण की चर्चा सोशल मीडिया से लेकर प्रशासन के स्‍तर भी खूब हो रहा था।  

भदोही में कपड़ों पर छिड़ी रार : मंगलवार को भदोही की डीएम आर्यका अखौरी जब कांवर यात्रा को लेकर बैठक में थीं तो दो अधिकारियों ने टीशर्ट और जींस पैंट पहन रखा था। इस बात पर वह नाराज हो गईं और उन्‍होंने बाकायदा प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इस पर आपत्ति जताई और गुरुवार से टीशर्ट और जींस पैंट पहनने को लेकर कार्रवाई की बात कही है। इस बाबत जींस पैंट और टीशर्ट को लेकर प्रशासनिक सख्‍ती इन दिनों चर्चा में है। इस बाबत प्रशसन के स्‍तर पर कार्रवाई और कपड़ों की निगरानी के लिए समिति बनाने की बात कहकर कर्मचारियों को सकते में डाल दिया है। 

कर्मचारियों का अधिकृत ड्रेस : उत्तर प्रदेश में पहले ही सरकारी कर्मचारियों के ड्रेस को लेकर आदेश जारी हो चुका है। जींस पैंट और टीशर्ट में कर्मचारी नजर आए तो कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार सभी कर्मचारियों के लिए ड्रेस कोड निर्धारित है। जिसके तहत जींस पैंट और टीशर्ट के साथ ही चप्पल पहनने पर पाबंदी है। उत्तर प्रदेश में लखनऊ के सचिवालय से शुरू हुआ यह फरमान पूरे प्रदेश में लागू है।

यह भी पढ़ें UP : सरकारी कर्मचारी ने जींस पैंट और टी-शर्ट पहनी तो खैर नहीं, भदोही की डीएम ने परिधान को लेकर खोला मोर्चा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर