Move to Jagran APP

Karwa Chauth 2024 Puja Time: अखंड सौभाग्य कामना का पर्व करवा चौथ आज, कुछ ही देर में होगा चंद्रोदय; पढ़ें टाइमिंग

Karwa Chauth 2024 Puja Time करवा चौथ 2024 का व्रत 20 अक्टूबर रविवार को रखा जाएगा। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। शाम को चंद्रोदय के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत का पारण किया जाता है। इस साल चतुर्थी तिथि के चंद्रमा का उदय शाम 7 बजकर 40 मिनट पर होगा।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 20 Oct 2024 06:14 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, वाराणसी। (Karwa Chauth 2024 Puja Time)पति की लंबी उम्र, स्वास्थ्य, सफलता एवं अखंड सौभाग्य के लिए सुहागिनें कार्तिक कृष्ण चतुर्थी रविवार तद्नुसार 20 अक्टूबर को करक चतुर्थी यानी करवा चौथ का व्रत करेंगी। पूरे दिन निर्जला व्रत रखकर सायंकाल मां गौरी संग भालचंद्र गणेशजी की अर्चना कर चंद्रोदय पश्चात चंद्रदर्शन कर, चंद्रमा को अर्घ्य देंगी और तत्पश्चात व्रत संपन्न करेंगी।

चतुर्थी तिथि के चंद्रमा का उदय रविवार शाम 7:40 बजे होगा।व्रती महिलाएं रविवार की भोर में सूर्योदय के पूर्व ही जल ग्रहण कर व्रत का संधान करेंगी। इसके बाद पूरे दिन निराहार, निर्जला रहेंगी। सायंकाल पुन: स्नानादि के पश्चात सोलह शृंगार कर प्रदोष काल में यानी सूर्यास्त के पश्चात मां गौरी, विघ्नहर्ता भालचंद्र गणेश सहित भगवान शिव परिवार की पूजा-अर्चना करेंगी।

सौभाग्यवती वीरावती की कथा का श्रवण करेंगी और फिर शाम 7:40 बजे चंद्रोदय पश्चात परंपरा अनुसार चलनी से चंद्रदर्शन कर पति के हाथों जल ग्रहण कर व्रत का पारण करेंगी।

करवा चौथ का दिन व्रत संधान

रविवार की भोर सूर्योदय के पूर्व जल ग्रहण कर

चतुर्थी आरंभ - रविवार सुबह 10:47 बजे

सूर्यास्त - 5:27 बजे सायं

प्रदोष काल में पूजन - 5:27 बजे सायं से 7:51 बजे तक

चंद्रदर्शन - सायं 7:40 बजे

व्रत पारण - 7:40 बजे के पश्चात

चंद्र दर्शन के साथ पिया का दीदार कर करेंगी व्रत का पारण

अखंड सुहाग की रक्षा और प्रियतम के स्नेह की डोर और प्रगाढ़ करने का पर्व करवा चौथ पर्व रविवार को है। सुहागिन महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखेंगी। चंद्र दर्शन के साथ चलनी में पिया का मुखड़ा देखेंगी और व्रत का पारण करेंगी। चांद के जैसे पिया का चेहरा निहारने के लिए घरों में खूब तैयारी की गई है। पूजा पाठ की सामग्री खरीदने को बाजारों में भीड़ उमड़ी रही।

पति की लंबी आयु के लिए कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को यह व्रत महिलाएं रखती हैं। वह पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं और शाम को चंद्रोदय पर शिव परिवार सहित चंद्र देवता का पूजन कर करवा चौथ माता की कथा सुनकर पति के हाथ से जल ग्रहण करती हैं। करवा चौथ पर सुहागिन महिलाएं सोलह श्रृंगार कर पूजा करती हैं।

नगर व ग्रामीण क्षेत्रों के कस्बों में करवा चौथ की तैयारी, पूजा पाठ की सामग्री की खरीदारी को लेकर भीड़ उमड़ी रही। बाजारों में जगह जगह करवा, चलनी आदि दुकानों पर भीड़ लगी, वहीं दुकानों पर रंग बिरंगे करवा के साथ अन्य सामग्री सजी थी। एक सप्ताह से सजाई जा रही दुकानों पर करवा, चलनी, सरई आदि की सामग्री खरीदने के लिए महिलाएं पहुंचीं थी।

नए जेवर खरीदने के लिए सराफा तो परिधान की खरीददारी के लिए कपड़े की दुकान के साथ सौंदर्य प्रसाधन के दुकानों पर भीड़ रही। वहीं ब्यूटी पार्लर में देर शाम तक महिलाएं मेकअप, मेहंदी आदि लगवाने के कार्य में लगी रहीं। इससे बाजारों में भी काफी भीड़ रही।

इसे भी पढ़ें: UP ByPolls 2024: विधानसभा उपचुनाव नहीं लड़ेगी कांग्रेस! सभी 10 सीटों पर सपा को समर्थन देने का निर्णय

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।