Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्वच्छ सर्वेक्षण 2023: काशी को मिली कचरा मुक्त शहरों की थ्री स्टार श्रेणी, मेयर बोले- जनता के सहयोग से ही हो पाया संभव

Swachh Survekshan 2023 स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में वाराणसी को गार्वेज फ्री सिटी (कचरा मुक्त शहर) में थ्री स्टार मिला है। मेयर ने कर्मचारियों और काशीवासियों को इसका श्रेय देते हुए कहा कि कर्मियों ने मेहनत की और काशी के लोगों ने सहयोग किया जिससे काशी कचरा मुक्त शहर की श्रेणी में आया। भारत सरकार वर्ष 2014 से देश के सभी शहरों का एक साथ स्वच्छ सर्वेक्षण कार्यक्रम करवा रही है।

By santosh kumar tiwari Edited By: riya.pandey Updated: Sun, 07 Jan 2024 01:24 PM (IST)
Hero Image
स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में काशी को मिली कचरा मुक्त शहरों की थ्री स्टार श्रेणी

जागरण संवाददाता, वाराणसी। स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में वाराणसी को गार्वेज फ्री सिटी (कचरा मुक्त शहर) में थ्री स्टार मिला है। केंद्रीय शहरी एवं आवास विकास मंत्रालय ने गार्वेज फ्री सिटी में वाराणसी को थ्री स्टार की उपाधि दी है। पहली बार मिले इस उपलब्धि पर मेयर अशोक तिवारी खुश हैं।

मेयर ने कर्मचारियों और काशीवासियों को इसका श्रेय देते हुए कहा कि कर्मियों ने मेहनत की और काशी के लोगों ने सहयोग किया जिससे काशी कचरा मुक्त शहर की श्रेणी में आया।  भारत सरकार वर्ष 2014 से देश के सभी शहरों का एक साथ स्वच्छ सर्वेक्षण कार्यक्रम करवा रही है।

ओडीएफ के परिणामों की भी घोषणा

शनिवार को शहरी एवं आवासन विकास मंत्रालय ने खुले में शौच (ओडीएफ) के परिणामों की भी घोषणा की। इसमें वाराणसी को ओडीएफ प्लस-प्लस श्रेणी मिला। बीते वर्ष भी इस श्रेणी में वाराणसी शहर रहा।

नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने गार्वेज फ्री सिटी के थ्री स्टार क्लब में शामिल होने पर काशी के लोगों को बधाई दी है। कहा कि यहां के लोग नगर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए लगातार प्रयत्नशील हैं।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनपी सिंह ने बताया कि शहर में कूड़े का निस्तारण तत्काल हो इसके लिए आधुनिक आन-स्पाट कूड़ा निस्तारण प्लांट शहर के अधिकांश कूड़ाघरों में लगाया जाएगा ताकि कूड़ा किसी को दिखाई ही न दें। इस दिशा में नगर निगम काम तेजी से कर रहा है।

यह भी पढ़ें: 

'काशी दर्शन' इलेक्ट्रिक बस सेवा की समय सारिणी में बदलाव, रूट लिस्ट से बाहर हुआ स्वर्वेद मंदिर धाम; देखें नया रूट प्लान

काशी में 'श्रीरामोत्सव' का उत्साह, समाज को 'राममय सूत्र' में बांधने का संकल्प पुख्ता; राममय में हुआ वातावरण