Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kashi Vishwanath Temple: काशी विश्वनाथ मंदिर में नई पहल की शुरुआत, भक्त कर रहे महाकालेश्वर और माता वैष्णो देवी जैसे दर्शन

Kashi Vishwanath Temple Update News बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक काशी विश्वनाथ विश्व भर से भक्तों को आकर्षित करता है। काशी विश्वनाथ मंदिर ने भक्तों के लिए वर्चुअल रियलिटी दर्शन की शुरुआत हो चुकी है। यहां आने वाले भक्तों ने मंदिर की आरती देखी। काशी विश्वनाथ मंदिर में देश के कोने−कोने से भक्त यहां पहुंचते हैं। गर्मी से बचने के लिए ये तरीका बेहद कारगर है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 15 Jun 2024 11:32 AM (IST)
Hero Image
Kashi Vishwanath Temple: काशी विश्वनाथ मंदिर ने भक्तों के लिए वर्चुअल रियलिटी दर्शन की शुरुआत

एजेंसी, वाराणसी (उत्तर प्रदेश)। Kashi Vishwanath Temple: यूपी के काशी विश्वनाथ मंदिर में आने वाले भक्तों को अब केवल भौतिक दर्शन ही नहीं, बल्कि 'वर्चुअल' दर्शन भी मिलेंगे। मंदिर प्रशासन ने 11 मिनट और 50 सेकंड की वर्चुअल रियलिटी दर्शन की शुरुआत की है। इससे भक्तों को दर्शन के लिए चिलचिलाती गर्मी में लंबी कतार में खड़े होने से बचने में मदद मिलेगी।

मंदिर प्रशासन ने कहा कि यह सेवा अभी परीक्षण के तौर पर है और भक्तों से फीडबैक मिलने के बाद इसे स्थायी रूप से लागू किया जाएगा।

इन मंदिरों में इस्तेमाल हो रही ये तकनीक

नई पहल के बारे में बात करते हुए, काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विश्व भूषण मिश्रा ने कहा, 3डी वर्चुअल रियलिटी एक नई तकनीक है जिसे उज्जैन के महाकालेश्वर और माता वैष्णो देवी मंदिर जैसे विभिन्न मंदिरों में लागू किया गया है। उन मंदिरों में 3डी तकनीक प्रदान करने वाली कंपनी ने इसके लिए काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट से संपर्क किया है।

सभी ने दी सकारात्मक प्रतिक्रिया

विश्व भूषण मिश्रा ने कहा, कि 5 मई से 4 जून के बीच हमारे कुल 363 कर्मचारियों और पुजारियों ने फिल्म देखी। उन्होंने शो के बारे में सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। इसके बाद इसे भक्तों के लिए शुरू किया गया और अब तक कुल 282 भक्तों ने फिल्म देखी। अगर भक्तों को यह पसंद आती है, तो इसे कुछ तौर-तरीकों और शर्तों के आधार पर लागू किया जाएगा, जो पारस्परिक रूप से लाभकारी और सहमत होंगे।

इस पहल से भक्तों को भोलेनाथ के दुर्लभ दर्शन करने और 'दुर्लभ दर्शन केंद्र' में पांच भागों वाली आरती में भाग लेने का मौका मिलेगा, जो सिर्फ 11 मिनट और 50 सेकेंड में होगी। यह पहल उज्जैन के महाकालेश्वर और माता वैष्णो देवी मंदिरों से प्रेरित है।

ये भी पढ़ेंः UP News: 'सरयू में जिसने खून बहाया, उनकी जीत हो गई', अयोध्या में भाजपा की हार पर छलका उन्नाव के सांसद का दर्द

ग्वालियर की एक भक्त छवि गुप्ता ने एजेंसी को बताया, कि यह एक बहुत अच्छा और यथार्थवादी अनुभव था। मुझे ऐसा लगा जैसे मैं मंदिर के अंदर बैठी हूं...मुझे सभी आरतियां देखने को मिलीं।

ये भी पढ़ेंःयोध्या से जीते अवधेश प्रसाद ने छोड़ी ये सीट, अब चुनाव की दौड़ में आगे हैं इन समाजवादी पार्टी नेताओं के नाम

एक अन्य भक्त चंदन रूपानी ने को बताया, कि यह एक दिव्य और अद्भुत अनुभव है...थोड़े ही समय में आपको काशी विश्वनाथ का इतिहास पता चल जाता है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें