Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पूर्वांचल में किसान रेल को नहीं मिल रहा बिजनेस प्लेटफार्म, बलिया से चलनी थी विशेष पार्सल ट्रेन

प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल किसान रेलÓ पूर्वांचल में चार महीने बाद भी पटरी पर नहीं उतर सकी। जागरूकता के अभाव में व्यापारी और किसान दिलचस्पी नहीं दिखा रहे। कृषि व्यवसाय से जुड़े व्यक्ति सम्मानित किसान और समिति के साथ संपर्क साध कर अधिकारी उनकी काउंसिलिंग कर रहे हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Updated: Thu, 31 Dec 2020 08:18 AM (IST)
Hero Image
वाराणसी में किसान रेल पूर्वांचल में चार महीने बाद भी पटरी पर नहीं उतर सकी।

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल किसान रेल पूर्वांचल में चार महीने बाद भी पटरी पर नहीं उतर सकी। जागरूकता के अभाव में व्यापारी और किसान दिलचस्पी नहीं दिखा रहे। हालांकि कृषि व्यवसाय से जुड़े व्यक्ति, सम्मानित किसान और समिति के साथ संपर्क साध कर रेल अधिकारी उनकी काउंसिलिंग कर रहे हैं।

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने छह अक्टूबर को वाराणसी मंडल के बलिया स्टेशन से किसान रेल चलाने की घोषणा की थी। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक संजीव शर्मा ने बताया कि माल लदान के लिए किसानों से संपर्क करने का प्रयास किया जा रहा है। मांग को देखते हुए रैक की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है।  

बलिया में कृषि उपज बहुतायत

बलिया और आस-पास के परिक्षेत्र में कृषि उपज की अधिकता को देखते हुए रेलवे द्वारा कृषि उपज को सुरक्षित, भरोसेमंद और तीव्र यातायात सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया था। इससे किसान अपनी उपज को बड़े मार्केट तक भेज सकते हैं। साथ ही कृषि संबंधी सामान मंगा भी सकते हैं।

किसानों से मांगा सुझाव

कृषि उपजों के परिवहन के सबंध में किसान स्पेशल ट्रेन चलाने की मांग करने एवं इस विषय पर महत्वपूर्ण सुझाव देने के लिए सम्मानित किसान एवं कृषि व्यवसाय से जुड़े व्यक्ति वाराणसी मंडल के निम्नलिखित संयोजक सदस्यों से भी संपर्क कर सकते हैं।

संयोजक सदस्यों के नाम व नंबर 

- संजीव शर्मा/वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक - 9794843950

- रोहित गुप्ता/वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक - 9794843900

पूर्वांचल के व्यापारियों से संपर्क किया जा रहा है

पूर्वांचल के व्यापारियों से संपर्क किया जा रहा है। उन्हें रेल से माल ढुलाई के प्रति जागरूक किया जा रहा है। व्यापारियों से प्रस्ताव मांगने का क्रम जारी है।

-अशोक कुमार, जनसंपर्क अधिकारी, पूर्वोत्तर रेलवे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें