Move to Jagran APP

UP News: 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' का वाराणसी में हुआ शुभारंभ, प्रधानमंत्री भी जल्द होंगे शामिल

UP News श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर ने ब्लाक चिरईगांव के राजस्व ग्राम अमरपट्टी से विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया। कहा कि प्रधानमंत्री का संकल्प है कि 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाना है। आत्मनिर्भर व दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनाना है। 26 जनवरी तक चलने वाली इस यात्रा में प्रधानमंत्री भी यहां भाग लेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Thu, 23 Nov 2023 03:30 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री का संकल्प है कि 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाना है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर ने ब्लाक चिरईगांव के राजस्व ग्राम अमरपट्टी से विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया। कहा कि प्रधानमंत्री का संकल्प है कि 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाना है। आत्मनिर्भर व दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनाना है। सभी के प्रयास से ही यह संभव होगा। भारत से गरीबी भगाना प्रधानमंत्री का सपना है। सबका साथ, सबका विकास इस सरकार का लक्ष्य है।

26 जनवरी तक चलने वाली इस यात्रा में प्रधानमंत्री भी यहां भाग लेंगे। मंत्री ने आइईसी वैन (सूचना शिक्षा एवं संचार प्रचार वाहन) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बताया कि यात्रा वाहन ग्राम सभाओं, मुहल्लों व वार्डों तक जाएगा। यात्रा के दौरान अधिकारी घर-घर तक जाएंगे व जनसामान्य की समस्याओं से अवगत होंगे और मौके पर निस्तारण सुनिश्चित करेंगे। अधिकारी व कर्मचारियों से कार्यक्रम को शासन की मंशा अनुरूप धरातल पर उतारने की अपील की।  

ग्रामवासियों से अनुरोध किया कि गांव में अधिकारी जाएं तो अपने साथ- साथ अगल-बगल के लोगों की भी समस्या से उन्हें अवगत कराएं ताकि समस्याओं का समाधान हो सके। उन्होंने विकसित राष्ट्र व पीएम के संकल्प को साकार करने को लेकर लोगों को शपथ दिलाई। संकल्प यात्रा कार्यक्रम अमरपट्टी के अलावा ब्लाक चिरईगांव के ग्राम अल्लोपुर, ब्लाक आराजीलाइन के जगतपुर, शहाबाबाद, काशी विद्यापीठ ब्लाक के अलादीनपुर व कोरौता, सेवापुरी के चोरकला व चित्रसेनपुर तथा पिंडरा में गड़खड़ा व जाठी व शहरी क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय गणेशपुर सहित दो स्थानों पर कार्यक्रम हुआ।

छह रथ दौड़ेंगे गांव व शहर में शहरी क्षेत्र में एक व ग्रामीण क्षेत्र के लिए पांच संकल्प रथ (आइइसी वैन ) संचालित किए जा रहे है। एलईडी स्क्रीन, ड्रोन समेत अन्य तकनीकी से लैस रथ शहरी क्षेत्र में जोनवार दो-दो वार्ड, ग्रामीण क्षेत्र में ब्लाकवार 02-02 ग्राम सभाओं में जाएगा व शासन की योजनाओं का प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करेगा। यात्रा के दौरान प्राप्त विवरण के आधार पर लाभार्थियों का चयन तथा आवश्यक वित्त पोषण सेवाएं, एलपीजी कनेक्शन, आवास, खाद्य सुरक्षा, उचित पोषण, विश्वसनीय स्वास्थ्य सुविधाएं, स्वच्छ पेयजल, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा आदि बुनियादी सुविधाओं से लोगों को लाभान्वित किया जाएगा। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।