Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर निजी सुरक्षाकर्मियोंं की तैनाती, हटाई गई सीआइएसएफ जवानों की ड्यूटी

वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के मुख्य द्वार से लगायत टर्मिनल बिल्डिंग में इस समय कोई भी शख्स बिना रोक टोक के आसानी से जा सकता है। एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ की ड्यूटी हटा दी गई है और निजी सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है।

By Jagran News NetworkEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Thu, 02 Mar 2023 03:04 PM (IST)
Hero Image
वाराणसी एयरपोर्ट से हटाई गई सीआईएसएफ जवानों की तैनाती।

 संवाद सूत्र, बाबतपुर : लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था इस समय रामभरोसे है। इस समय एयरपोर्ट के मुख्य द्वार से लगायत टर्मिनल बिल्डिंग तक कोई भी वाहन आसानी से बिना जांच पड़ताल के चले जा रहे हैं।

पूर्व मुख्य द्वार पर निजी सुरक्षाकर्मी की तैनाती

वहीं, इसके पूर्व मुख्य द्वार पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) के जवानों की तैनाती होती थी। इसके अलावा सभी आम वाहन पार्किंग तक या पिक एंड ड्राप प्वाइंट तक ही जाते थे जबकि वीवीआइपी वाहन वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर टर्मिनल बिल्डिंग तक जाते थे। आम यात्रियों के वाहन सीआइएसएफ जवानों के द्वारा पार्किंग की ओर मोड़ दिए जाते थे लेकिन एक माह से उक्त जवानों की ड्यूटी वहां से हटा दी गई है। उनके स्थान पर निजी सुरक्षाकर्मी और पार्किंग कर्मी को तैनात किया गया है।

अधिकारियों के पास नहीं कोई ठोस जवाब

सीआइएसएफ को हटाए जाने के पीछे कोई ठोस जवाब किसी के पास नहीं है। कुछ अधिकारियों ने दबी ज़ुबान में बताया कि सीआइएसएफ जवानों की संख्या को कम करने के लिए वहां से हटा दिया गया है। बता दें कि सीआइएसएफ जवान एयरपोर्ट अथारिटी के अधीन हैं और वेतन इनके द्वारा ही दिया जाता है। खर्च बचाने के लिए इतना बड़ा जोखिम लिया गया है।

सलाहकार समिति की बैठक में उठा था मुद्दा

सुरक्षा का यह मुद्दा रविवार को हुई हवाई अड्डा सलाहकार समिति की बैठक में भी उठा था। इसके बावजूद चार दिन बाद भी उक्त स्थानों पर जवानों की तैनाती नहीं हो सकी। बैठक में इस मुद्दे पर यह जवाब दिया गया था की पार्किंग क्षेत्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी स्थानीय पुलिस की है लेकिन उनकी भी यहां तैनाती नहीं है। पूर्व में सीआइएसएफ ही उक्त क्षेत्र की निगरानी करती थी। इसके अलावा एयरपोर्ट के बाहरी बाउंड्री पर भी सीआइएसएफ पेट्रोलिंग करती थी।

पार्किंग क्षेत्र में बने पुलिस बूथ पर लटका ताला

एयरपोर्ट के पार्किंग एरिया में एक वर्ष पूर्व बने पुलिस बूथ पर ताला लटक रहा है। अभी तक किसी पुलिसकर्मी को यहां तैनात नहीं किया गया है। बता दें कि एयरपोर्ट के टर्मिनल और आपरेशनल एरिया की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआइएसएफ की होती है लेकिन पार्किंग व अन्य एरिया पुलिस की नियंत्रण में होता है। पिछले दिनों कई बाइक चोरी और संदिग्ध व्यक्ति द्वारा बाइक और कार में आग लगाने की घटना के बाद उक्त बूथ का निर्माण कराया गया लेकिन काफी दिन बीत जाने के बाद भी आज तक किसी पुलिसकर्मी की तैनाती नहीं हुई है ।

मुख्य द्वार पर भी बना है बूथ, लगा है ताला

पार्किंग एरिया के अलावा एयरपोर्ट के बाहर मुख्य द्वार के पास भी वर्ष 2018 में पुलिस बूथ का निर्माण कराया गया था लेकिन यहां भी अब तक किसी पुलिसकर्मी की तैनाती नहीं हो पाई है। अलबत्ता वहां आटो स्टैंड जरूर बन गया है। एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग तक बेरोकटोक जा रहे हैं वाहन l पार्किंग में भी नहीं होती है कोई जांच सुरक्षा रामभरोसे l

निजी सुरक्षाकर्मी और पार्किंग कर्मी को किया गया तैनात

परिसर की सुरक्षा एयरपोर्ट अथारिटी के जिम्मे इस बारे में एसीपी गोमती जोन अमित पांडेय ने बताया की एयरपोर्ट परिसर की सुरक्षा की जिम्मेदारी एयरपोर्ट अथारिटी की है। वीआइपी आगमन के दौरान पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाती है। इसके अलावा आपराधिक घटना होने पर या कोई अन्य घटना होने पर फूलपुर पुलिस द्वारा जांच की जाती है। जल्द ही अलग से पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। एयरपोर्ट निदेशक अर्यमा सान्याल ने बताया कि इस बारे में पुलिस कमिश्नर को मैंने पत्र लिखा था। इसके बाद दो पुलिसकर्मी की तैनाती का पत्र मुझे मिल गया है लेकिन वीआइपी ड्यूटी के कारण शायद बूथ में नहीं बैठते हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें