Move to Jagran APP

Sawan 2024: श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में छह स्थानों पर एलईडी, गर्भगृह से होगा सजीव प्रसारण, श्रद्धा का महासावन कल से...

बाबा विश्वनाथ के दर्शन-पूजन व जलाभिषेक के लिए बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं कांवरियों के लिए विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा जगह-जगह शिविर लगभग तैयार हैं। इनमें कांवर टांगने विश्राम के अतिरिक्त जलपान अल्पाहार भोजन की निश्शुल्क व्यवस्था की गई है। पैदल चलने से कांवरियों के छालों से युक्त चोटिल पांवों के घावों पर मरहम पट्टी की भी व्यवस्था इन शिविरों में होगी।

By Shailesh Asthana Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 21 Jul 2024 12:50 PM (IST)
Hero Image
श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने आनलाइन दर्शन-पूजन की व्‍यवस्‍था की है। जागरण (फाइल फोटो )

जागरण संवाददाता, वाराणसी। बाबा को प्रिय मास सावन में किन्हीं कारणों से काशी न आ सकने वाले श्रद्धालुओं के लिए श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने आनलाइन दर्शन-पूजन, अभिषेक, रुद्री पाठ की व्यवस्था की है। मंदिर की आधिकारिक वेब साइट www.skvt.org पर श्रद्धालु कहीं से भी बाबा विश्वनाथ का आनलाइन दर्शन, पूजन, रुद्राभिषेक व रुद्री पाठ की सुविधा पा सकेंगे।

मंदिर परिसर में पहुंचे श्रद्धालु कतार में भी गर्भगृह तक पहुंचने की अपनी बारी आने तक बाबा का दर्शन, गर्भगृह में चल रही पूजा-आरती, राग-भाेग का दर्शन पाएंगे। इसके लिए धाम परिसर में छह स्थानों पर बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई है।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर प्रशासन ने चौरीचौरा भाजपा विधायक सरवन निषाद की घटाई सुरक्षा, कहा- मेरी जान को खतरा है

सीईओ विश्व भूषण मिश्र ने बताया कि श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर फेसबुक पेज, यूट्यूब पेज, एक्स आदि पर भी बाबा का आनलाइन दर्शन किया जा सकता है। मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट www.skvt.org पर विभिन्न प्रकार की पूजा रुद्री, रुद्राभिषेक, रुद्री पाठ आदि बुक कराया जा सकता है।

धाम परिसर में छह स्क्रीन एलईडी प्रवेश द्वार क्रमांक चार, मंदिर चौक, मंदिर परिसर, गंगा द्वार, गीता प्रेस पुस्तकालय के पास और यात्री सुरक्षा केंद्र क्रमांक एक और दो के पास लगाई गई है।

सज रहे मंदिर, लग रही बैरीकेटिंग

सावन का उत्साह शिवालयों में छलक पड़ा है। विश्वनाथ धाम के साथ ही समूची काशी में शिवालयों की सफाई, रंगाई व साज-सज्जा का कार्य अंतिम चरण में है। सोमवार से आरंभ हो रहे सावन के लिए शिवालयों को फूलों व विद्युत झालरों से सजाया जा रहा है। मंदिर जाने वाले मार्गों की सफाई के साथ भीड़ प्रबंधन के लिए बैरीकेडिंग की जा रही है।

इसे भी पढ़ें-बलिया में थाने के सामने धारदार हथियार से युवक की काटी गर्दन, वर्चस्‍व की जंग में हुई हत्‍या

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।