Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाराणसी ब्लॉक प्रमुख चुनाव परिणाम 2021: भाजपा ने फहराया परचम, आठ में छह सीटें भाजपा को मिलीं

Varanasi Block Pramukh Election Result उम्‍मीदवारों की रातें जहां बीडीसी की अपने पक्ष में संंख्‍या जुटाने के लिए गुणा गणित में बीती वहीं अपने पाले के बीडीसी प्रत्‍याशियों की रखवाली भी अंतिम समय तक सियासी दलों के लिए चुनौती बनी रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Updated: Sat, 10 Jul 2021 07:41 PM (IST)
Hero Image
पूर्वांचल में पंचायत चुनावों के अंतिम दौर में ब्‍लॉक प्रमुख का चुनाव संपन्‍न हो गया है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। पूर्वांचल में पंचायत चुनाव काफी रोचक होता जा रहा है। अंतिम दौर में ब्‍लॉक प्रमुख का चुनाव होने के साथ ही पंचायत चुनावों का रोमांच शाम को परिणाम के साथ ही थम जाएगा। दूसरी ओर वाराणसी में उम्‍मीदवारों की रातें जहां बीडीसी की अपने पक्ष में संंख्‍या जुटाने में बीती वहीं अपने पाले के बीडीसी प्रत्‍याशियों की रखवाली अंतिम समय तक सियासी दलों के लिए चुनौती रही। परिणाम से पूर्व सभी उम्‍मीदवार और सियासी दल अपनी जीत सुनिश्चित करने में अंतिम क्षण तक लगे रहे। बहरहाल शनिवार को मतदान का दिन निर्धारित है, दोपहर तीन बजे के बाद वोटों की गिनती होगी। इसके बाद स्थिति स्पष्ट हो जाएगी कि कौन रणनीति में सफल रहा। 

तीन बजे के बाद आया परिणाम : वाराणसी में सेवापुरी से रीना कुमारी, बड़ागांव से नूतन, पिंडरा से धर्मेंद्र, हरहुआ से विनोद कुमार उपाध्याय, चोलापुर से लक्ष्मीना देवी, चिरईगांव से अभिषेक कुमार, काशी विद्यापीठ से रेनू पटेल और आराजीलाइन से नगीना ने जीत हासिल की है।

तीन बजे के बाद आए परिणाम में बडागांव ब्लाक प्रमुख पद पर अपना दल एस की प्रत्याशी नूतन सिंह पत्नी दीपक सिंह 24 मतों से विजयी घोषित की गईं। काशी विद्यापीठ में भाजपा समर्थित रेनू पटेल 88 मत पाकर विजयी हुई। चिरईगाँव के लिए शनिवार को हुए मतदान में भाजपा समर्थित अभिषेक सिंह को 68 मत प्राप्त हुए।उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी सपा समर्थित हीरावती दीक्षित को 23 मतों से पराजित किया। पिंडरा ब्लॉक मुख्यालय पर पूरे दिन चले गहमा गहमी के बीच भाजपा प्रत्याशी धर्मेंद्र विश्वकर्मा ने सपा प्रत्याशी सुनील यादव को 7 वोट से हराकर जीत हासिल की। धर्मेंद्र विश्वकर्मा को 71 मत मिले जबकि सुनील यादव को 64 मत मिले। वही निर्दल प्रत्याशी को मात्र एक वोट मिले। 2 वोट अबैध भी पड़े।

पिंडरा में विवाद : पिंडरा में बिना प्रमाण पत्र के मत देने पहुंची गीता पत्नी चंद्र भान मरुई को पहले तो मत देने से रोक दिया गया। किन्तु बाद में उनकी आइडी को देखकर मत डाला गया जिसकी जानकारी होते ही सपा खेमे में हलचल मच गई। ब्लॉक मुख्यालय गेट पर समर्थक जमा होकर आपत्ति करने के लिए आर ओ से मिलना चाहते थे किंतु पुलिस ने उन्हें अंदर जाने नही दिया। जिसको लेकर बृजेश कुमार मिश्रा अधिवक्ता, महामन्त्री दी सेंट्रल बार असोसिएसशन वाराणसी से पुलिस कर्मियों की नोक झोंक हुई। बाद में सीओ के हस्तक्षेप से उन्हें गेट से हटाया गया। सपा के लोगों ने आरोप लगाया कि अंदर फर्जी मतदान हुआ है।

वाराणसी में सुबह 11 बजे मतदान का उत्‍साह चरम पर नजर आया इस दौरान काशी विद्यापीठ सहित विभिन्‍न ब्‍लाकों में मतदाताओं की कतार नजर आई। बडागांव ब्लाक मुख्यालय पर नामांकन से पहले महिला सदयों की जांच करने के लिए महिला पुलिस व गेट पर पुलिसकर्मियों की तैनाती रही। काशी विद्यापीठ ब्‍लॉक में दोपहर 12 बजे तक 40 वोट पड़ चुके थे वहीं बडागांव ब्लाक में 12 बजे तक कुल 14 लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। जबकि पिंडरा में दोपहर 12.30 बजे तक 28 लोग मतदान कर चुूके थे।

काशी विद्यापीठ ब्लाक में सपा व भाजपा होगी आमने-सामने : नाम वापसी के दिन किसी प्रत्याशी ने पर्चा वापस नहीं लिया। ब्लाक प्रमुख पद के लिए दोनों यानी भाजपा समर्थित रेनू पटेल व सपा समर्थित रीता यादव चुनाव मैदान में होंगी। ब्लाक में मतदान के लिए एक बूथ बनाया गया है। ब्लाक में वोटर यानी बीडीसी सदस्य 119 हैं। इसमें 49 महिलाएं हैं।

ब्लाकों में चुनाव और मैदान में प्रत्याशी की स्थिति

बड़ागांव : सुजीत कुमार सिंह, नूतन

पिंडरा : सुनील यादव, धर्मेंद्र विश्वकर्मा, नरेंद्र पाल

काशी विद्यापीठ : रेनू पटेल, रीता यादव

चिरईगांव : अभिषेक कुमार व हीरावती

निर्विरोध निर्वाचित ब्लाक प्रमुख

चोलापुर : लक्ष्मीना देवी

सेवापुरी : रीना कुमारी

आराजीलाइन : नगीना सिंह पटेल

हरहुआ : विनोद कुमार उपाध्याय

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर