Move to Jagran APP

Ballia, UP Panchayat Chunav News : बलिया जिले में शाम पांच बजे तक 54.75 प्रतिशत मतदान

त्रिस्तरीय पंचायत में 940 ग्राम प्रधान 1441 बीडीसी 12098 ग्राम पंचायत सदस्य व 58 जिला पंचायत सदस्य के लिए 26 अप्रैल (साेमवार) को मत डाले जा रहे हैंं। इसमें 2513271 मतदाता 28067 प्रत्याशियों की भाग्य का फैसला करेंगे।

By Abhishek SharmaEdited By: Updated: Mon, 26 Apr 2021 06:13 PM (IST)
Hero Image
बलिया जिले में सुबह नौ बजे से शांतिपूर्ण ढंग से पंंचायत चुनाव का मतदान जारी है।

बलिया, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत में 940 ग्राम प्रधान, 1441 बीडीसी, 12098 ग्राम पंचायत सदस्य व 58 जिला पंचायत सदस्य के लिए 26 अप्रैल (साेमवार) को मत डाले जा रहे हैंं। इसमें 25,13271 मतदाता 28067 प्रत्याशियों की भाग्य का फैसला करेंगे। इसके लिए रविवार की शाम को ब्लाक मुख्यालयों से बैलेट बाक्स, बैलेट पेपर व चुनाव सामाग्री लेने के बाद कर्मचारी व जवानों ने बूथों की कमान संभाल ली है। इसको लेकर पूरी दिन ब्लाक मुख्यालयों पर गहमागहमी का माहौल बना रहा। 17 ब्लाकों में होने वाले चुनाव में 1451 मतदान केंद्र व 3919 मतदेय स्थल बनाए गए है। शांति पूर्वक व निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सीआरपीएफ की दो कंपनी सहित 12 हजार से अधिक जवानों की तैनाती की गई है। प्रशासन की पूरी निगाह अतिसंवेदनशील व संवेदनशील बूथों पर होगी। वहीं बिहार की सीमा से सटे गांवों के बूथों पर तगड़े सुरक्षा के इंतजाम किए गए है।

दोपहर एक बजे तक 35.49 प्रतिशत मतदान हो चुका था, दोपहर बाद तीन बजे तक 46.75 फीसद मतदान संपन्‍न हो चुका था। शाम पांच बजे तक 54.75 तक मतदान संपन्‍न हो गया था। 

 कसेसर, नगरा ब्लाक के सिउरा गोपालपुर बूथ संख्या 23 पर करीब तीन घंटे देरी से मतदान शुरू हुआ, काफी देर बाद बूथ पर मतदान कर्मी पहुंचे। 

कर्णछपरा मतदान केंद्र पर फर्जी मतदान को हवाई फायरिंग, पथराव

दोकटी थाना अंतर्गत कोडरहा ऊपरवार के कर्णछपरा गांव के दो पोलिंग बूथों पर फर्जी मतदान को लेकर बवाल हो गया। सोमवार को दोपहर दो प्रधान पद के प्रत्याशियों के समर्थकों में जमकर हवाई फायरिंग हुई। साथ भी पथराव हुआ। वहां भगदड़ की स्थिति बन गई। मतदान के लिए लाइन में लगे वोटर भाग खड़े हुए। मतदान कर्मियों व सुरक्षाकर्मियों ने मतदान केंद्र के कमरों का दरवाजा अंदर से बंद कर लिया। अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार को सूचना किसी ने मोबाइल पर दी। वह भारी फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। मामले में आधा दर्जन लोगों को हिरासत में लिया गया है। ग्राम पंचायत कोडरहा उपरवार में अन्य प्रत्याशियों के अलावा कर्णछपरा के संतोष सिंह व दीपक सिंह भी प्रधान पद के प्रत्याशी हैं। इन्हीं दोनों प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच फर्जी मतदान रोकने को लेकर बवाल हुआ था। ग्रामीणों का कहना था कि थानाध्यक्ष दोकटी से पूर्व में लिखित शिकायत की गई थी। उधर लक्ष्मण छपरा गांव के मतदान केंद्र पर भी फर्जी मतदान को लेकर ढेलेबाजी व हाथापाई हुई है।

चिलकहर ब्लाक के पंचायत चुनाव में हजौली सेक्टर के सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा ब्लाक चिलकहर के एक जोनल मजिस्ट्रेट कोरोना पाजेटिव होने पर दोनों मजिस्ट्रेट के स्थान नये मजिस्ट्रेट की नियुक्ति 12 बजे कर दी गयी।इंदरपुर, सलेमपुर बूथ पर मतदाता का प्रधान प्रत्याशी के एजेंट द्वारा वोट को लेकर बवाल हुआ तो पुलिस ने डंडा भांजकर बवालियों को खदेड़ा।

बलिया में प्रधान प्रत्याशी को पीटा, पुलिस ने भांजी लाठियां

सुबह इंदरपुर चिलकहर ब्लाक के रामपुर में हुये विवाद में प्रधान प्रत्याशी को लोगों ने पीट दिया। जानकारी होने पर पहुंची पुलिस ने लाठियां भांज कर लोगों को भगाया। चिलकहर ब्लाक के रामपुर गांव में वोटिंग प्रक्रिया के दौरान दो पक्षों में विवाद। प्रधान प्रत्याशी को जमकर पीटा गया। पहुंची पुलिस ने भांजी लाठियां। कई महिलाएं चोटिल हुई हैं। महिलाओं ने एक भाजपा नेता पर लगाया पुलिस से पिटवाने का आरोप। मामले ने की पुलिस ने शुरू कर दी है जांच। मुकदमा दर्ज करने की तैयारी चल रही है।

विवाद के बाद पुलिस हस्‍तक्षेप

गड़वार क्षेत्र के नवादा गांव में मतदान केंद्र पर चुनावी रंजिश को लेकर दो प्रत्याशियों के दो एजेंटों में जमकर झड़प व विवाद हुआ। पुलिस एक पक्ष के एजेंट को हिरासत में लेकर थाने चली आयी। मिली जानकारी के अनुसार गड़वार थाना क्षेत्र के नवादा गांव में प्रधान पद प्रत्याशी के एजेंट अजय सिंह दूसरे पक्ष के प्रधान पद के प्रत्याशी के एजेंट आनन्द प्रकाश सिंह को पुराने चुनावी विवाद को लेकर मतदान केंद्र से गाली गलौज देकर भगाने लगे। जिसके बाद दोनों पक्षों में कहासुनी के बाद जमकर झड़प हुआ। देखते ही देखते विवाद काफी बढ़ गया। पुलिस ने किसी तरह से विवाद को शांत कराया और एक पक्ष के एजेंट अजय सिंह को हिरासत में लेकर थाने चली आयी।

बैलेट पेपर न होने से डेढ घंटे तक रुका रहा मतदान

अधिकारियों की लापरवाही से सेमरी बूथ संख्या 296 पर डेढ घंटे तक मतदान रुका रहा। इस बूथ पर वार्ड संख्या 32 का जिला पंचायत बैलेट पेपर ही नहीं आ पाया था। इस बूथ पर समय से मतदान शुरु तो हो गया किंतु जब पीठासीन अधिकारी को पता चला कि जिला पंचायत का बैलेट पेपर ही नहीं है तो मतदान रोक दिया गया। उच्चाधिकारियों को सूचना देने के डेढ घंटे बाद बैलेट पेपर उपलब्ध हो सका। इसके बाद मतदान शुरु हुआ।    वहीं बेरुआरबारी में क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय देल्हुआ पर सुबह अचानक 8 बजे बूथों पर लगे एजेंटो ने क्षेत्र पंचायत के बैलेट पेपर समाप्त होने की चर्चा की। वहीं लोगों ने आरोप लगाया कि क्षेत्र पंचायत के बगैर ही मतदान कर्मचारियों द्वारा कराया जा रहा है। हंगामे के बीच एक घण्टे के लिए मतदान रुक गया। वहीं अधिकारियों ने जब सभी थैलों को ठीक से देखना शुरू किया तो उसी में पुनः मिला तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली। वहीं लोगों में अधिकारियों के इस घोर लापरवाही से काफी आक्रोश दिखा। लोगों ने कहा कि जितने भी लोग क्षेत्र पंचायत का वोट उस दौरान नहीं दिया हैं उनको पुनः वोट दिलवाया जाय। 

दोकटी ग्राम पंचायत बहुआरा के बुत संख्या 13 पर क्षेत्र पंचायत सदस्य के दो प्रत्याशियों का चुनाव चिन्ह बैलेट पेपर से गायब होने के कारण मतदान रुक गया। प्रत्याशियों के आपत्ति के बाद पीठासीन अधिकारी एक युवक के साथ बैलट पेपर लेने गए तो लोगों को जानकारी हुई। इस दौरान करीब 50 लोगों की वोटिंग हो चुकी थी। वहीं प्राथमिक विद्यालय देल्हुआ बूथ नम्बर 158, बूथ नम्बर 159 पर क्षेत्र पंचायत का बैलेट पेपर नहीं होने से कुछ देर के लिए मतदान रोक दिया गया। ग्राम पंचायत शिवपुर कपूर दियर के बूथ संख्या 41 में क्षेत्र पंचायत सदस्य का बैलट पेपर गायब था। एक घंटे बाद बैलेट पेपर आने के बाद वोटिंग आरंभ हो सकी, इस दौरान मतदाताओं ने जमकर हंगामा किया। 

बलिया में कड़ी सुरक्षा में मतदान शुरू, लगी लंबी कतार

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए सोमवार की सुबह तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हुआ। मतदान के दौरान पुलिस चक्रमण करती रही। वहीं मतदाताओं की बूथों पर सुबह से लंबी कतार लग गई। धूप से बचने के लिए बुजुर्ग व महिलाएं सुबह से बूथों पर पहुंचने लगीं। बूथों पर कोविड के नियमों का पालन कराते हुए मतदान शुरू हुआ। डीएम अदिति सिंह व एसपी डा. विपिन ताडा अतिसंवेदनशील बूथों पर चक्रमण करते रहे। पुलिस ने कुछ बूथों से शांति में खलल डालने वाले एजेंटों को थाने में बैठा दिया।

---------------

25,13271: मतदाता कुल

3.91 लाख : नए मतदाता

----------

इन पदों के लिए हो रहे मतदान

17 : ब्लाक

940 : ग्राम पंचायत

58 : जिला पंचायत सदस्य

1441 : क्षेत्र पंचायत सदस्य

12098 : ग्राम पंचायत सदस्य

----------

जिले में बूथ

1451 : मतदान केंद्र

3919: मतदेय स्थल

257 : सामान्य

460 : संवेदनशील

557 : अति संवेदनशील

177 : अतिसंवेदनशील प्लस

-------------

बैरियर

- 10 अंतरजनपदीय

- 12 अंतरप्रांतीय

------

ऐसे लगी फोर्स

- 49 पिकेट

- 110 क्लस्टर मोबाइल

- 25 जोन

- 180 सेक्टर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।