Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gyanvapi Case: तहखानों की जांच में भी सामने आएंगे कई महत्वपूर्ण साक्ष्य, शिवलिंग है तो अरघा भी जरूर मिलेगा

Gyanvapi Case ज्ञानवापी परिसर के एएसआई सर्वे का रास्ता साफ हो गया है। शुक्रवार को कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए सर्वे को मंजूरी दे दी है। वाराणसी की जिला अदालत ने ज्ञानवापी परिसर की वैज्ञानिक विधि से जांच की मंदिर पक्ष की मांग स्वीकार की। अब तहखाने की भी जांच होगी इस जांच में कई अहम साक्ष्य मिल सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Sat, 22 Jul 2023 09:42 AM (IST)
Hero Image
तहखानों की जांच में भी सामने आएंगे कई महत्वपूर्ण साक्ष्य, शिवलिंग है तो अरघा भी जरूर मिलेगा

वाराणसी , देवेंद्रनाथ सिंह। ज्ञानवापी मामले में शुक्रवार को कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाई हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण सर्वे की मंजूरी दे दी। अब एएसआई सर्वे से सभी सवालों के जवाब मिलेंगे। ज्ञानवापी मस्जिद के तहखानों की जांच में कई महत्वपूर्ण साक्ष्य सामने आ सकते हैं। इसको लेकर कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है और अब इस पर जांच भी शुरू हो जाएगी।

पिछले मई में अदालत के आदेश पर पांच दिनों तक चली एडवोकेट कमिश्नर की कार्यवाही के दौरान पूरे ज्ञानवापी परिसर का सर्वे नहीं किया जा सका था। तहखानों समेत कई जगहों की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी नहीं की जा सकी थी।

पहले हुआ सर्वे रह गया था अधूरा

अदालत के निर्देश पर छह, सात, 14, 15 और 16 मई को एडवोकेट कमिश्नर की उपस्थिति में ज्ञानवापी परिसर का सर्वे हुआ था। इसमें कई तहखाने में मौजूद कुछ कमरों, नमाज पढ़ने की जगह, गुबंद, वुजूखाने समेत कुछ अन्य जगहों की वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी हुई थी। 16 मई को वुजूखाने में शिवलिंग भी मिला था। मगर इसके बाद कोर्ट की ओर से दी गई समय सीमा खत्म हो जाने के कारण परिसर में कई जगहों का सर्वे नहीं हो सका था।

तहखाने में मिलेंगे प्रमुख साक्ष्य

मंदिर पक्ष के वकील सुधीर त्रिपाठी, सुभाषनंदन चतुर्वेदी बताते हैं कि कई जगहों को को ईंट-पत्थर से बंद किया गया है। इनमें दो तहखाने प्रमुख हैं। जहां शिवलिंग मिला है, उसके पूरब में दीवार पर एक दरवाजा साफ नजर आता है, जिसे ईंट-पत्थरों से बंद किया गया है। बैरिकेडिंग के पश्चिम तरफ की दीवार पर एक विशाल दरवाजा है, जिसे बंद रखा गया है।

बैरिकेडिंग के दक्षिण की ओर शिवलिंग और नंदी जी के बीच में तहखाने के एक हिस्से को बंद किया गया है। तहखाने की उत्तरी दीवार को पत्थर से बंद कर दिया गया है। उन्हें विश्वास है कि जहां शिवलिंग मिला है, उसके नीचे के तहखाने में अरघा भी अवश्य मिलेगा। यह शिवलिंग काफी विशाल है, मगर इसमें हैरानी वाली कोई बात नहीं है। अब जांच में सारे राज खुल जाएंगे।