Move to Jagran APP

Amrit Sarovar : मऊ का बिलौझा अमृत सरोवर को प्रदेश में मिली पहचान,10 अगस्त को केंद्र सरकार के समक्ष प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेगा सरोवर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट अमृत सरोवर में मऊ के रतनपुरा ब्लाक के बिलौझा का अमृत सरोवर प्रदेश का मॉडल सरोवर चिह्नित किया गया है। बीते चार अगस्त को सभी जनपदों से अमृत सरोवरों की भेजी गई फोटो में यह सरोवर चिह्नित किया गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Updated: Sun, 07 Aug 2022 02:59 PM (IST)
Hero Image
मऊ के रतनपुरा ब्लाक के बिलौझा का अमृत सरोवर प्रदेश का मॉडल सरोवर चिह्नित किया गया है।

मऊ, जागरण संवाददाता : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट अमृत सरोवर में मऊ के रतनपुरा ब्लाक के बिलौझा का अमृत सरोवर प्रदेश का मॉडल सरोवर चिह्नित किया गया है। बीते चार अगस्त को सभी जनपदों से अमृत सरोवरों की भेजी गई फोटो में यह सरोवर चिह्नित किया गया। 10 अगस्त को केंद्र सरकार के समक्ष योगी सरकार बिलौझा के इस सरोवर मॉडल के रूप में प्रस्तुत करेगी। माना जा रहा है कि इस सराेवर को बड़ी पहचान मिलेगी।

रतनपुरा विकास खंड के बिलौझा ग्राम पंचायत में लगभग डेढ़ एकड़ क्षेत्रफल में अमृत सरोवर का निर्माण कराया गया है। इस सरोवर पर पहले कुछ पक्के काम कराए गए थे। अमृत सरोवर में चिह्नित होने के बाद ग्राम प्रधान ओम नारायण शर्मा, सचिव संतोष कुमार व तकनीकी सहायक नाथू सिंह ने 29.63 लाख की लागत से इसका निर्माण शुरू कराया। इसमें 2.5 मीटर चौड़ाई के 210 मीटर चारों तरफ पाथवे, चारों तरफ पांच-पांच मीटर चौड़ी सीढ़ियां, 2.5 मीटर गहरी खोदाई, शौचालय निर्माण आदि कार्य कराया। तो उन्हें भी यह पता नहीं था यह सरोवर प्रदेश का टॉप अमृत सरोवर बनेगा। चार अगस्त को ग्राम विकास विभाग लखनऊ ने सभी जनपदों के निर्मित, अर्द्धनिर्मित सरोवरों की फोटो तलब की। इसमें मनरेगा सेल मऊ ने बिलौझा सरोवर के साथ कई दर्जन सरोवरों की फोटो भेजा। विकास भवन स्थित मनरेगा सेल को भी विश्वास नहीं था कि यह फोटो चिह्नित कर ली जाएगी और प्रदेश का नेतृत्व करेगी।

सरोवर के चारों तरफ होगी कटीले तार से घेराबंदी

अमृत सरोवर की सुरक्षा को लेकर इसके चारों तरफ कटीले तार से घेराबंदी की जाएगी। ताकि जानवर या अनाधिकृत व्यक्ति भीतर न आ सके। एक तरफ आने-जाने के लिए भव्य गेट का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। साथ ही लोगों के बैठने के लिए चारों तरफ बेंच लगाए गए हैं, प्रकाश की व्यवस्था के लिए चारों तरफ खंभों पर लाइटिंग की जाएगी।

‘अमृत वन’ प्रदान करेगा भव्य स्वरूप

केंद्र सरकार के निर्देश पर अमृत सरोवर के चारों तरफ ‘अमृत वन’ रोपे जाएंगे। स्वतंत्रता दिवस के दिन ग्राम पंचायत द्वारा हरिशंकरी के रूप में पीपल, पाकड़ व बरगद रोपे जाएंगे। इसके साथ ही नीम व फलदार व छायादार पौधे भी रोपित किए जाएंगे। सरोवरों के चारों तरफ रोपे गए 75 पौधे भव्यता प्रदान करेंगे।

प्रदेश सरकार के इस अभियान को धरातल पर उतारने के लिए रोजाना मानिटरिंग हो रही है। इसमें सभी का अपेक्षित सहयोग का ही बिलौझा अमृत सरोवर परिणाम स्वरूप है। कोशिश है कि इस महाभियान में मऊ की अग्रिम भूमिका रहे।

- रामसिंह वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें