Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाराणसी में गंगा आरती समेत अन्य कार्यक्रमों में 100 से अधिक की भीड़ प्रतिबंधित, डीएम का निर्देश

कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए जिलाधिकारी ने गंगा आरती समेत विभिन्न आयोजनों में अब 100 से अधिक की भीड़ को प्रतिबंधित कर दिया है। इस आशय का आदेश भी जारी कर दिया गया है। साथ ही सभी के लिए मास्क लगाना भी अनिवार्य कर दिया गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Updated: Tue, 06 Apr 2021 12:08 PM (IST)
Hero Image
जिलाधिकारी ने गंगा आरती समेत विभिन्न आयोजनों में अब 100 से अधिक की भीड़ को प्रतिबंधित कर दिया है।

वाराणसी, जेएनएन। कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए जिलाधिकारी ने गंगा आरती समेत विभिन्न आयोजनों में अब 100 से अधिक की भीड़ को प्रतिबंधित कर दिया है। इस आशय का आदेश भी जारी कर दिया गया है। कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी विभागों को कोविड हेल्प डेस्क गठन करने आदि का निर्देश भी जिलाधिकारी की ओर से दिया गया है। साथ ही सभी के लिए मास्क लगाना भी अनिवार्य कर दिया गया है।

जिले में महामारी अधिनियम  प्रभावी है। आयोग की ओर से पहले ही पंचायत चुनाव को लेकर गाइडलाइन जारी की जा चुकी है। उम्मीदवार बिना मास्क लगाए आरओ व एआरओ कक्ष में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। इसी प्रकार प्रत्याशी नामांकन के बाद प्रचार प्रसार बिना मास्क लगाए नहीं करेंगे।  इसके साथ ही समूह में लोगों के दरवाजे पर नहीं जाएगा। इसके साथ ही वोटिंग के दौरान भी मास्क लगाए जाने के निर्देश हैं। इसके साथ ही सभी बूथों को सैनिटाइज वोटिंग से पूर्व कराने तथा प्रत्येक बूथ पर सैनिटाइजर रखने का निर्देश दिया गया है। हाथ धोने की व्यवस्था भी आयोग ने कराने का कहा। कोविड संक्रमित वोटर अगर वोट देने की मंशा जाहिर करता है तो सीएमओ की देखरेख में वोटिंग के अंतिम समय में पीपीई किट पहनकर आ सकेगा।  किट की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग की ओर से की जाएगी।

24 घंटे में दो बुजुर्ग महिलाओं की मौत, मिले 432 पाजिटिव

दिन-ब-दिन कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ती ही जा रही है। साथ ही इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। एक अप्रैल को जहां 196 पाजिटिव मिले थे, वहीं सोमवार, पांच अप्रैल को 432 नए संक्रमित मिले। नए वर्ष में अब तक एक दिन में यह संख्या सर्वाधिक रही। बीएचयू लेवल-थ्री हास्पिटल में भर्ती भेलूपुर निवासिनी 71 वर्षीय व 63 वर्षीय बुजुर्ग महिलाओं की कोरोना से मौत हो गई। इसी के साथ कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर अब 388 हो गया है।

बीएचयू लैब से प्राप्त 4637 सैंपलों के परिणाम में 432 पाजिटिव रहे। ज्यादातर मरीजों को होम आइसोलेशन का निर्देश देते हुए उनके स्वास्थ्य की लगातार निगरानी की जा रही है। वहीं होम आइसोलेशन के 52 व हास्पिटल में भर्ती एक मरीज की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें स्वस्थ घोषित कर दिया गया। जिले में अब तक 24158 पाजिटिव केस मिले हैं, जिनमें से 22036 स्वस्थ्य भी हो चुके हैं। 10 मार्च को जिले में जहां सक्रिय मरीजों की संख्या केवल 50 थी, वहीं 26 दिन बाद यह करीब 34.68 गुना बढ़कर 1734 हो गया है।