Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाराणसी के लोगों के लिए खुशखबरी, जिले में प्रस्तावित टाउनशिप को मिले 400 करोड़; नई काशी के लिए 17630 करोड़ की मांग

New Township In Varanasi नई काशी की कल्पना को पांच टाउनशिप बसाकर धरातल पर लाने की तैयारी तेज हो गई है। मंगलवार को कैबिनेट में प्रस्तावित योजना के लिए 400 करोड़ स्वीकृत करते हुए आवास विकास परिषद को तेजी से काम करने का निर्देश दिया गया है। स्वीकृत मद की राशि किस तरह खर्च की जाएगी इस बारे में शासन से अभी तक कोई दिशा-निर्देश नहीं आया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Wed, 01 Nov 2023 10:04 AM (IST)
Hero Image
वाराणसी के लोगों के लिए खुशखबरी, जिले में प्रस्तावित टाउनशिप को मिले 400 करोड़

जागरण संवाददाता, वाराणसी। नई काशी की कल्पना को पांच टाउनशिप बसाकर धरातल पर लाने की तैयारी तेज हो गई है। मंगलवार को कैबिनेट में प्रस्तावित योजना के लिए 400 करोड़ स्वीकृत करते हुए आवास विकास परिषद को तेजी से काम करने का निर्देश दिया गया है।

स्वीकृत मद की राशि किस तरह खर्च की जाएगी, इस बारे में शासन से अभी तक कोई दिशा-निर्देश नहीं आया है। आवास विकास परिषद वरुणा विहार एक और दो के चिह्नित आराजी नंबर के काश्तकारों को नोटिस भेजने के साथ आपत्तियों के निस्तारण में जुटा है जिससे काश्तकारों को मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू की जा सके।

इन जगहों पर बसेगी नई टाउनशिप

जिले में काशी द्वार, वर्ड सिटी, वैदिक सिटी और वरुणा विहार एक और दो टाउनशिप बनाई जानी है। इन पांचों नई टाउनशिप को बसाने में वाराणसी विकास प्राधिकरण को 1214.6 हेक्टेयर जमीन की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए शासन से 17630 करोड़ रुपये की मांग की गई है। पुराना और गलियों का शहर होने के कारण लोगों को आवागमन काफी परेशानी होती है।

इसे भी पढ़ें: 'बांके बिहारी मंदिर कॉरिडोर के लिए मंदिरों का तोड़ा जाना अस्वीकार्य', आज फिर होगी सुनवाई

शहरवासी जाम से जूझते रहते हैं। शहर में जमीन नहीं होने के चलते एक ही मकान में पांच से छह परिवार रहते हैं। चाहकर भी कुछ लोग दूसरे स्थान पर नहीं जा पाते हैं, क्योंकि शहर से दूर उन्हें मूलभूत सुविधा नहीं मिलेंगी।

ये है नई टाउनशिप

काशी द्वार,वर्ड सिटी, वैदिक सिटी वरुणा विहार एक और दो।