Move to Jagran APP

NIRF रैंकिंग ने जारी की देश की टॉप 10 यूनिवर्सिटीज की लिस्ट, सूची में यूपी के दो विश्वविद्यालय

NIRF Ranking 2023 केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग के नेशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआइआरएफ) द्वारा जारी इंडिया रैंकिंग्स 2023 में काशी हिंदू विश्वविद्यालय को देश के पांचवें सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का दर्जा मिला है। इस श्रेणी में देश भर से 100 संस्थानों को रैंकिंग में शामिल किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Tue, 06 Jun 2023 10:47 AM (IST)
Hero Image
NIRF रैंकिंग ने जारी की देश की टॉप 10 यूनिवर्सिटीज की लिस्ट, सूची में यूपी के दो विश्वविद्यालय।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग के नेशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआइआरएफ) द्वारा जारी इंडिया रैंकिंग्स 2023 में काशी हिंदू विश्वविद्यालय को देश के पांचवें सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का दर्जा मिला है।

शिक्षा एवं विदेश मामलों के राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह ने सोमवार को नई दिल्ली में यह रैंकिंग जारी की। इसके अनुसार बीएचयू ने विश्वविद्यालय श्रेणी में 65.85 अंकों के साथ पांचवां स्थान प्राप्त किया है, जो पिछले वर्ष के मुकाबले एक स्थान ऊपर है।

इस श्रेणी में देश भर से 100 संस्थानों को रैंकिंग में शामिल किया गया है। ओवरआल विश्वविद्यालय 67.21 अंकों के साथ देश में 11वें स्थान पर बरकरार है तो शोध अनुसंधान के क्षेत्र में शीर्ष 50 विश्वविद्यालयों में 16वें स्थान पर है।

वहीं, आइआइटी बीएचयू टाप 100 इंजीनियरिंग संस्थानों में देश में 15वें स्थान पर है वहीं टाप 10 अनुसंधान संस्थानों में 10वें स्थान पर। रैंकिंग में इस वर्ष कृषि व संबद्ध क्षेत्र की नई श्रेणी जोड़ी गई है।

इस श्रेणी में बीएचयू 63.68 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। इस श्रेणी में देश के 40 संस्थानों को शामिल किया गया है।

चिकित्सा में 8वें तो दंत चिकित्सा में 18वां स्थान किया हासिल

चिकित्सा के मामले में बीएचयू देश के शीर्षस्थ 50 संस्थानों में 8वें तो दंत चिकित्सा के मामले में टाप 40 में 18वें स्थान पर है।

दंत चिकित्सा में विश्वविद्यालय इस बार वर्ष 2022 के मुकाबले रैंकिंग में तीन स्थान का सुधार किया है। विधिक संस्थानों में बीएचयू का विधि संकाय टाप 30 में 22वें स्थान पर है तो प्रबंधन की पढ़ाई में यहां का प्रबंधशास्त्र संस्थान देश के टाप 100 में 56वें स्थान पर है।

  • 5वां देश का सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय टाप 100 में
  • 16वें स्थान पर शोध व अनुसंधान के क्षेत्र में विवि टाप 50 में
  • 15वें स्थान पर आइआइटी बीएचयू टाप 100 इंजीनियरिंग संस्थानों में
  • 18वें स्थान पर चिकित्सा के क्षेत्र में 50 शीर्षस्थ संस्थानों में
  • 8वें स्थान पर दंत चिकित्सा के क्षेत्र में टाप 40 में
  • 4वें स्थान पर कृषि व संबद्ध क्षेत्र की नई श्रेणी में टाप 40 में
  • 22वें स्थान पर विधिक संस्थानों के टाप 30 में
  • 56वें स्थान पर प्रबंधशास्त्र के क्षेत्र में 100 शीर्षस्थ संस्थानों में

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय कुलपति, प्रो. सुधीर कुमार जैन ने कहा- “बेहतर रैंकिंग के लिए काशी हिन्दू विश्वविद्यालय परिवार के सदस्यों को शुभकामनाएं। हम विश्वविद्यालय में शिक्षण व अनुसंधान के अनुकूल वातावरण बनाने के लिए निरंतर प्रयास कर रहे हैं। साथ ही साथ विद्यार्थियों के लिए विश्वविद्यालय परिसर में एक बेहतर माहौल व अनुभव सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया जा रहा है। मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाले दिनों में हम सफलता एवं ख्याति के नए मुकाम हासिल करेंगे। विश्वविद्यालय ने पिछले डेढ़ वर्ष में विद्यार्थियों व शिक्षकों के कल्याण व विकास के लिए अनेक नई पहल की हैं। साथ ही साथ शोध उत्पादकता तथा गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए भी कई क़दम उठाए गए हैं।”

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।