Move to Jagran APP

UP Electricity: अब WhatsApp से बिजली की समस्या का तुरंत होगा समाधान, जल्द अपडेट करा लें नंबर

पूर्वांचल के बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। अब चैटबाट सेवा के जरिए बिजली समस्याओं का तुरंत समाधाना होगा। इसके लिए पीयूवीवीएनएल ने उपभोक्ताओं के वाट्सएप नंबर पर चैटबाट सेवा शुरू की है। इसके लिए उपभोक्ताओं को बिलों का मैसेज ऑनलाइन मिल रहा है। साथ ही वह इसके जरिए अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे। नंबर अपडेट कराने के लिए कैंप लगाए जा रहे हैं।

By shivam singh Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 14 Oct 2024 07:47 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, वाराणसी। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (पीयूवीवीएनएल) ने चैटबाट सेवा के हेल्पलाइन नंबर से निराश हो चुके बिजली उपभोक्ताओं को उनकी समस्या का अब तुरंत निदान मिलेगा। इसके लिए पीयूवीवीएनएल ने उपभोक्ताओं के वाट्सएप नंबर पर चैटबाट सेवा शुरू की है।

उपभोक्ताओं को माह पूरा होने के तीन दिन पहले वाट्सएप में बिलों का मैसेज और जमा करने के लिए ऑनलाइन लिंक मिल रहा है।  इसके माध्यम से वह शिकायत दर्ज कराने के साथ ही बिल भी तत्काल जमा कर सकते हैं। अभी बिजली उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर 1912 पर काल करके शिकायत करते हैं लेकिन पीयूवीवीएनएल के सात लाख से अधिक उपभोक्ता होने से वेटिंग ज्यादा रहती है।

अब वाट्सएप मैसेज से तत्काल समाधान मिलेगा। शिकायत पर क्या कार्रवाई हुई, इसकी भी जानकारी उपभोक्ता तक पहुंचेगी। इस सेवा का नाम चैटबाट दिया है। बिलिंग मैसेज के साथ उपभोक्ताओं को शिकायत करने के आठ विकल्प दिए गए हैं। शिकायत के बाद समस्या संबंधित सबस्टेशन व एसडीओ को भेज दी जाएगी, जहां से तुरंत समाधान किया जाएगा।

मोबाइल नंबर और बारकोड किया जारी

पीयूवीवीएनएल के मोबाइल नंबर 8010968292 पर वाट्सएप कर समस्या का समाधान पा सकते हैं। सात ही पीयूवीवीएनएल की वेबसाइट पर बार कोड को भी साझा किया गया है जिसमें घर बैठे सभी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

24 घंटे उपभोक्ताओं को मोबाइल नंबर पर मिलेगी सुविधा

पीयूवीवीएनएल की यह सेवा 24 घंटे उपभोक्ताओं को मोबाइल नंबर पर मिलेगी। जिन उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं हैं, उन्हें इस सेवा का लाभ नहीं मिलेगा। 10 वर्ष से पुराने उपभोक्ताओं के नंबर अब भी डाटा बैंक में नहीं हैं। इसके लिए कैंप लगाकर उपभोक्ताओं के नंबर अपडेट किए जा रहे हैं। - गौरव सिंह, अधिशासी अभियंता, अर्दली बाजार सब स्टेशन।

बिजली के खंभे से टकराकर बाइक सवार की मौत

संवाद सहयोगी, जागरण वाराणसी: बिजली के खंभे से टकराकर बाइक सवार सूर्या (20 वर्ष) की मौत हो गई। उसका साथी मक्खन (21 वर्ष) गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे इलाज के लिए पं. दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। खोजवां निवासी युवक शनिवार रात बाइक से मेला घूमने निकले थे। सूर्या व मक्खन एक ही बाइक पर सवार थे। सभी रात तीन बजे आशापुर की तरफ से घर लौट रहे थे।

सूर्या तेज रफ्तार से बाइक चला रहा था। सारनाथ थाना क्षेत्र के पुरानापुल चौकी के पास बाइक अनियंत्रित हो गई और पुलिया से टकराने के बाद बिजली के खंभे से टकरा गई। टक्कर इतनी तेज थी कि बाइक 15 फीट नीचे नाले में गिर गई।

हेलमेट न पहनने से सिर में लगी गंभीर चोट

हेलमेट नहीं पहनने के कारण सूर्या के सिर में गंभीर चोट लगी और मौके पर ही उसकी मौत हो गई। बाइक से गिरकर मक्खन गम्भीर रूप से घायल हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने सूर्या के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा दिया।

इसे भी पढ़ें: यूपी में पराली जलाने पर किसानों पर जुर्माना, पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ भी होगा बंद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें