Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Up Budget 2024: पूर्वांचल के 21 जिलों में अब बिजली की समस्या होगी दूर, डिस्कॉम को मिले 490 करोड़

Up Budget 2024 पूर्वांचल समेत यूपी के पांचों डिस्कॉम में बिजली सुधार पर सरकार दो हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। अगले वित्तीय वर्ष 2024-25 में खर्च होने वाले इन पैसों का ब्योरा जारी करते हुए योगी सरकार ने बजट भाषण के दौरान इसकी घोषणा की। जो प्रस्ताव तैयार किया जाएगा उसमें अधिष्ठान और आकस्मिक व्यय को सुरक्षित रखा जाएगा।

By Jaleel Ahmed Edited By: Swati Singh Updated: Tue, 06 Feb 2024 08:36 AM (IST)
Hero Image
पूर्वांचल के 21 जिलों में अब बिजली की समस्या होगी दूर, डिस्कॉम को मिले 490 करोड़

जागरण संवाददाता, वाराणसी। पूर्वांचल समेत यूपी के पांचों डिस्कॉम में बिजली सुधार पर सरकार दो हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। अगले वित्तीय वर्ष 2024-25 में खर्च होने वाले इन पैसों का ब्योरा जारी करते हुए योगी सरकार ने बजट भाषण के दौरान इसकी घोषणा की।

जारी बजट में पूर्वांचल-डिस्कॉम के खाते में 490 करोड़ मिलेगा। इन पैसों से पूर्वांचल-डिस्कॉम के अधीन 21 जिलों में बिजली सुधार की दिशा में काम होगा। लोगों को अब अघोषित बिजली कटौती से छुटकारा मिलेगा।

सभी डिस्कॉम को मिलेगा 490 करोड़

जो प्रस्ताव तैयार किया जाएगा उसमें अधिष्ठान और आकस्मिक व्यय को सुरक्षित रखा जाएगा। बिजनेस प्लान की कार्ययोजना के तहत केस्को को छोड़कर यूपी के सभी डिस्कॉम को 490 करोड़ दिया जाएगा। यूपीपीसीएल के प्रबंध निदेशक की ओर से जारी पत्र के मुताबिक 40 करोड़ केस्को को दिया जाएगा।

केबिल को बदलने से लेकर किया जाएगा ये काम

मध्यांचल, पश्चिमांचल, दक्षिणांचल और पूर्वांचल-डिस्कॉम को 490 करोड़ रुपये मिलेंगे। इन पैसों से डिस्कॉम नए सब-स्टेशनों के निर्माण करने के साथ ही 33 केवी लाइन का कार्य किया जाएगा, जो अन्य योजनाओं से छूटे हैं। इसके अलावा जर्जर तारों, केबिल को बदलने व उपकेंद्रों की क्षमता वृद्धि भी इन पैसों से की जाएगी।

यह भी पढ़ें: माघ पूर्णिमा पर काशी आ सकते हैं PM मोदी! रविदास स्थली में टेकेंगे मत्था; सीर समेत कई परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें