Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi News: अब एलिवेटेड रोड दो पिलर के बदले एक पर जाएगा बनाया, जानिए कितना होगा खर्च

जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान से शुरू होकर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट रेलवे क्रासिंग को पार करते हुए रिंग रोड तक जाएगा। रेलवे क्रासिंग के उस पार जलभराव होता रहता है। रिंग रोड से जमीन का लेबल नीचे है ऐसे में सेतु निगम एलिवेटेड रोड बनाने का निर्णय लिया है। पहले 261 करोड़ फिर 290 करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 12 Apr 2024 12:28 PM (IST)
Hero Image
पहले 261 करोड़, फिर 290 करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था।

 जागरण संवाददाता, वाराणसी। जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान से शुरू होकर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, रेलवे क्रासिंग को पार करते हुए रिंग रोड तक जाएगा। रेलवे क्रासिंग के उस पार जलभराव होता रहता है। रिंग रोड से जमीन का लेबल नीचे है, ऐसे में सेतु निगम एलिवेटेड रोड बनाने का निर्णय लिया है।

पहले 261 करोड़, फिर 290 करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। बजट अधिक होने पर शासन ने बजट कम करने को कहा। ऐसे में अब एलिवेटेड रोड दो पिलर की बजाय एक पिलर पर फोरलेन बनाया जाएगा।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर एम्‍स में ड्रिप लगाने के लिए बुजुर्ग के हाथ में कर दिए कई छेद, खून देख आधी रात को बुलानी पड़ी पुलिस

तालाब का होगा सुंदरीकरण

मंडलायुक्त ने मार्ग में पड़ने वाले जल खाता की जमीन होने पर पूरा कब्जे में लेने को कहा है। उस जमीन पर बंधी बनाने के साथ हरियाली, पाथवे संग फुव्वारे लगाए जाएंगे जिससे पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जा सके। यहां पर रंग-बिरंगी लाइटें लगाई जाएंगी।

इसे भी पढ़ें- आशियाने पर महंगाई की मार, जानिए गोरखपुर में सरिया व सीमेंट का कितना बढ़ा है दाम

एक नजर में एलिवेटेड रोड

लागत 179.30 करोड़
लंबाई 1180 मीटर
मार्ग की श्रेणी ग्रीन फील्ड
सेतु के प्रकार प्रीस्ट्रेस्ड कांक्रीट गर्डर

ऐसे खर्च होगी राशि

निर्माण की लागत 11850.52 लाख
भूमि अधिग्रहण 1.47 हेक्टेयर
भूमि लागत 3143 लाख
यूटिलिटी शिफ्टिंग 91.21 लाख
आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर