Move to Jagran APP

Baba Vishwanath Dham: अब विशेष द्वार से बाबा दरबार पहुंचेंगे काशीवासी, सावन से पहले मिलेगी सुविधा

Baba Vishwanath Dham श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का विस्तार कर सुगम अत्याधुनिक बनाया गया तो विश्व भर से शिवभक्तों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ने लगी। 13 दिसंबर 2021 को श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद बाबा की आय में भी कई गुना वृद्धि हुई। वित्तीय वर्ष 2017-18 से 2023-24 तक बाबा की आय में चार गुणा से अधिक की बढ़ोतरी हुई है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Sat, 29 Jun 2024 07:59 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 07:59 AM (IST)
काशी के निवासी आसानी से कर सकेंगे बाबा विश्‍वनाथ के दर्शन। जागरण (फाइल फोटो)

 जागरण संवाददाता, वाराणसी। नव्य-भव्य श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में बढ़ती भीड़ को देखते हुए अब काशीवासियों को विशेष द्वार से प्रवेश की अनुमति मिलेगी। इस द्वार से सिर्फ काशीवासी ही प्रवेश करेंगे। यह सुविधा सावन माह शुरू होने से पहले होने जा रही है।

प्रशासनिक तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है।काशी के प्रबुद्धजन की ओर से लंबे समय से इसकी मांग की जा रही है कि बाबा के दर्शन के लिए काशीवासियों के लिए अलग से व्यवस्था की जाए। शासन-प्रशासन भी इसकी स्वीकृति देने के मूड में रहा, लेकिन चुनाव के दौरान लगी आचार संहिता के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। अब इसकी तैयारी पूर्ण है।

इसे भी पढ़ें-महराजगंज में अनियंत्रित पिकअप पलटने से दो श्रमिकों की मौत, छह घायल

बताया जा रहा है कि बांसफाटक, मणिकर्णिका की तरफ से नए वैकल्पिक द्वार खोले जा सकते हैं। सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए इसका निर्णय सुरक्षा समिति की बैठक में संभव हो सकेगा। काशीवासियों को दर्शन के लिए दो तीन शिफ्ट में समय निर्धारण की भी बात है।

कमिश्नर, कौशल राज शर्मा ने कहा कि श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में काशीवासियों के लिए अलग से प्रवेश देने की तैयारी है। इसको सावन-माह से पहले शुरू करने की तैयारी है। सुरक्षा कमेटी की बैठक में इसको रखा जाएगा।

इसे भी पढ़ें-एसएससी में एमटीएस-हवलदार के 8326 पदों पर होगी भर्ती, आवेदन शुरू, जानिए कब है अंतिम तिथ‍ि

स्वीकृत होने की पूरी उम्मीद है। अब नई व्यवस्था के तहत काशीवासी व नियमित दर्शनाार्थी एक अलग लाइन में लगकर बाबा दरबार पहुंचकर हाजिरी लगा सकेंगे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.