Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सादी वर्दी में तैनात होंगे पुलिसकर्मी, ड्रोन से रखेंगे नजर; दशहरा पर लाखों की भीड़ से निपटने का मुकम्मल इंतजाम

वाराणसी में दशहरा पर लाखों की भीड़ से निपटने के लिए पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। 650 दुर्गा प्रतिमा पंडालों में 4000 से ज्यादा कैमरे लगाए जाएंगे। 884 महिला पुलिसकर्मी सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगी। पंडालों में भीड़ कंट्रोल के लिए 3250 वालंटियर्स तैनात रहेंगे। नौ देवियों के मंदिरों में विशेष सुरक्षा रहेगी। इंटरनेट मीडिया पर भी पुलिस की नजर रहेगी।

By Rakesh Srivastava Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 05 Oct 2024 08:31 PM (IST)
Hero Image
लाखों की भीड़ से निपटने को तैयार पुलिस

जागरण संवाददाता, वाराणसी। दुर्गा पूजा और दशहरा पर्व पर उमड़ने वाली लाखों की भीड़ से निबटने के लिए पुलिस ने मुकम्मल इंतजाम किया है। काशी में स्थापित हो रहीं 650 दुर्गा प्रतिमा पंडालों की निगरानी के लिए 4000 से ज्यादा कैमरे लगाए जाएंगे। पुलिस की 884 महिला जवान सुरक्षा का मोर्चा संभालेंगी।

कारण यह कि दुर्गा प्रतिमाएं तो गत वर्ष जितनी ही स्थापित हो रही हैं, लेकिन अबकी भीड़ उमड़ने का आकलन है जो पुलिस के लिए चुनौती होगा। अनुमान से ज्यादा भीड़ होने पर ड्रोन से निगरानी की जाएगी।

पंडालों में पूजा समितियों के होंगे पांच-पांच वालंटियर

पुलिस से समन्वय के लिए 650 पूजा पंडालों में 3250 वालंटियर तैनात रहेंगे। वालंटियर्स के पास पंडालों में ड्यूटीरत पुलिसकर्मियों के मोबाइल नंबर होंगे ताकि जरूरत पर मदद के लिए तत्काल बुलाया जा सके। यही वालंटियर्स भीड़ कंट्रोल करने में पुलिस की मदद करेंगे। जरूरत पर लाउड हेलर से जरूरी सूचनाएं प्रसारित करेंगे। एक-एक पंडाल में पांच-पांच वालंटियर तैनात किए जाएंगे।

नौ देवियों के मंदिर में विशेष सुरक्षा इंतजाम

नवरात्र के नौ दिनों में पूजी जाने वाली देवियों के मंदिर में सुरक्षा के विशेष इंतजाम हैं। जैतपुरा थाना अंतर्गत शैल पुत्री देवी व वागेश्वरी देवी, कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत ब्रह्मचारिणी देवी व सिद्धिदात्री देवी, चौक थाना अंतर्गत चंद्रघंटा देवी व कात्यायनी देवी, भेलूपुर क्षेत्र स्थित कुष्माण्डा देवी और दशाश्वमेध थाना क्षेत्र स्थित कालरात्रि देवी, महागौरी देवी के अलावा विंध्यवासिनी देवी मंदिर में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। इनमें किसी मंदिर में भीड़ अनुमान से ज्यादा हुई तो स्थानीय थाना से अतिरिक्त फोर्स पहुंच मोर्चा संभालेगी।

इंटरनेट मीडिया पर निगरानी कर रही विशेष टीम

इंटरनेट मीडिया पर राउंड-द-क्लाक पुलिस की विशेष टीम काम कर रही है। फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स (ट्वीटर) एवं व्हाट्सएप आदि पर सतर्क दृष्टि रखी जा रही है। भ्रामक-आपत्तिजनक पोस्ट प्रसारित होते ही उसे ब्लाक कराते हुए संबंधित के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। समय रहते सही सूचना जारी कर अफवाहों का खंडन किया जाएगा।

नंबर गेम

  • 99 महिला सब-इंस्पेक्टर
  • 748 महिला मुख्य आरक्षी/आरक्षी
  • 59 बाइक से अलर्ट रहेंगे पीआरवी जवान।
  • 64 इनोवा से पुलिसकर्मी करेंगे ड्यूटी।
  • 122 स्थानों पर होगा प्रतिमाओं का विसर्जन।

पूजा पंडालों और जुलूस में लागू होंगे आदेश

  • मूर्ति विसर्जन जुलूस में कोई नशा कर शामिल नहीं हो सकेगा।
  • फूहड़(अश्लील) संगीत/नृत्य पर प्रतिबंधित रहेगा।
  • संवेदनशील क्षेत्रों में ड्रोन से निगरानी।
  • पूजा आयोजक और पुलिस अधिकारी एक-दूसरे के मोबाइल नंबर रखेंगेे।
  • थानेदार गोताखोरों के मोबाइल नंबर अपने पास रखेंगे।

‘पुलिस दो माह से मीटिंग, जनसंपर्क के जरिए तैयारी कर रही है। संभ्रांत नागरिक, शांति समितियों के सदस्य, नागरिक सुरक्षा संगठन हमारे संपर्क में हैं। असामाजिक, अवांछनीय व सांप्रदायिक तत्वों की गतिविधियों कड़ी नजर है। अधिकांश को पहले से पाबंद किया गया है। संदेश है कि गड़बड़ी करने पर गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। खुफिया एजेंसियां अलर्ट हैं।’

-मोहित अग्रवाल, पुलिस आयुक्त। 

यह भी पढ़ें- काशी में भी सीएनजी वाली दोपहिया, बजाज फ्रीडम-125 ने पूर्वांचल में उतारी पहली CNG युक्त बाइक; पेट्रोल का भी विकल्प

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें