Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sawan 2024: काशी में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब, दोपहर दो बजे तक 1.80 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा विश्वनाथ के किए दर्शन

Kashi Vishwanath Varanasi सावन के पहले सोमवार को काशी में बाबा विश्वनाथ मंदिर पर हजारों की संख्या में भक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। श्रावण महीने के पहले सोमवार पर काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा की गई। बाबा की नगरी काशी कांवरियों समेत भक्तों से पट गई। शहर के सभी प्रवेश मार्गों पर हर ओर कांवरियों का रेला ‘बोल बम’ का उद्घोष करते विश्वनाथ धाम की ओर बढ़ चला।

By Shailesh Asthana Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 22 Jul 2024 04:24 PM (IST)
Hero Image
श्री काशी विश्वनाथ धाम में दर्शन पूजन के लिए गेट नंबर चार के पास कतारबद्ध काँवारिये। जागरण

जागरण संवाददाता, वाराणसी। काशीपुराधिपति बाबा विश्वनाथ को प्रिय सावन और सोमवार से ही इसके आरंभ का उत्साह पूर्व संध्या पर ही छलक पड़ा। बाबा की नगरी काशी कांवरियों समेत भक्तों से पट गई। शहर के सभी प्रवेश मार्गों पर हर ओर कांवरियों का रेला ‘बोल बम’ का उद्घोष करते विश्वनाथ धाम की ओर बढ़ चला। गंगा में डुबकी लगाई। पात्र में जल लिया और कतारबद्ध हो गए। दोपहर दो बजे तक 1.80 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन किए।

बैरिकेडिंग में खड़े-बैठे हर महादेव के उद्घोष से श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र गुंजाते रहे। रात जैसे-जैसे गहराती जा रही थी, कतार का दायरा बढ़ता जा रहा था। सभी को इंतजार था भोर का जब मंगला आरती के बाद मंदिर के पट खुलें और वे बाबा से जा मिलें। इसके साथ ही बाबा का शिव रूप में श्रृंगार किया गया।   दर्शन का क्रम रात तक चलेगा।

श्रद्धालुओं के लिए सिर्फ होगा गौरी दर्शन

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सिर्फ झांकी दर्शन होगा। गर्भगृह के द्वार पर लगे पात्र से ही जलाभिषेक किया जाएगा। सोमवार की परंपरानुसार यादव बंधुओं का समूह जल पूरित कलश से काशी विश्वनाथ समेत नौ शिवालयों में बाबा का गंगाभिषेक करेगा। इसके लिए गौरी केदारेश्वर मंदिर से जलाभिषेक यात्रा निकाली जाएगी।

फूलों से महमह कर उठा विश्वनाथ धाम सावन को लेकर पूरी काशी शिवमय हो उठी है। सावन का समापन 19 अगस्त सोमवार को होगा। इस बीच पांच सोमवार पड़ेंगे।

हर सोमवार को बाबा का होगा अलग-अलग रूप में श्रृंगार

हर सोमवार काशी विश्वनाथ धाम में बाबा का अलग-अलग रूप में शृंगार किया जाएगा। अबकी बाबा की चल प्रतिमा का शिव रूप में शृंगार झांकी सजेगी। सायंकाल भोग शृंगार आरती के समय श्रद्धालुओं को बाबा के दिव्य रूप के दर्शन होंगे।

दूसरे सोमवार 29 जुलाई को गौरी-शंकर शृंगार, तीसरे सोमवार पांच अगस्त को अर्धनारीश्वर शृंगार, चौथे सोमवार 12 अगस्त को रुद्राक्ष शृंगार, पांचवें व अंतिम सोमवार 19 अगस्त को शिव परिवार की झांकी संग सावन पूर्णिमा के मान-विधान अनुसार झूला शृंगार होगा।

सावन में प्रतिदिन देश भर से लाखों श्रद्धालु प्रतिदिन बाबा के दर्शन-अभिषेक को आते हैं। सोमवार को यह संख्या कई गुना बढ़ जाती है।

काशी विश्वनाथ परिक्षेत्र में नहीं चलेंगे वाहन

सावन में श्रद्धालुओं की भीड़ देखते हुए प्रशासन की ओर से विशेष व्यवस्था की गई है। प्रयागराज-वाराणसी राष्ट्रीय राजमार्ग पर कांवरियों के लिए एक लेन सुरक्षित की गई है। हर सोमवार मैदागिन से गोदौलिया तक नो व्हीकल जोन होगा। वृद्ध, अशक्त, दिव्यांगजन व वीआइपी को निश्शुल्क ई-रिक्शा व गोल्फ कार्ट की सुविधा मिलेगी।

मंदिर में हर सोमवार दैनिक पास निरस्त रहेंगे। स्पर्श दर्शन पर रोक रहेगी। परिसर में जिग-जैग बैरिकेडिंग की गई है। एलईडी पर परिसर में छह स्थानों पर गर्भगृह का लाइव प्रसारण होगा। आकस्मिक चिकित्सा के लिए धाम में चिकित्सा कर्मी तैनात किए गए हैं।

परिसर में नहीं होगी लाकर सुविधा

विश्वनाथ धाम में सोमवार को भीड़ के कारण मंदिर परिसर में लाकर सुविधा नहीं मिलेगी। मंदिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि बैग, मोबाइल, अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण व प्रतिबंधित वस्तु न लेकर आएं।

इसे भी पढ़ें: वाराणसी में कांवड़ यात्रा मार्ग पर मीट की दुकानों को नगर निगम ने कराया बंद, सावन माह भर लागू रहेगा यह प्रतिबंध