Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बीएचयू के मैदान में खेले गए एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग क्रिकेट मैच में बांग्‍लादेश ने भारतीय टीम को हराया

भारत-बांग्लादेश के बीच एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग क्रिकेट मैच आइआइटी बीएचयू के मैदान में आरंभ बांग्लादेश की टीम ने जीता टास पहले बालिंग करने का लिया निर्णय। खिलाड़ी पहुंच रहे मैदान पर। विजेता एवं उपविजेता को समापन समारोह में शाम 5 बजे ट्राफी दी जाएगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Updated: Sat, 24 Sep 2022 03:43 PM (IST)
Hero Image
भारत और बांग्‍लादेश के बीच एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग क्रिकेट मैच आइआइटी बीएचयू के मैदान में शुरू

वाराणसी, जागरण संवाददाता। आइआइटी बीएचयू के जिमखाना मैदान में शनिवार को खेले गए देश के पहले अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग क्रिकेट मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम ने सात विकेट से मैत्री ट्राफी जीत लिया। बांग्लादेश के कप्तान फैजल खान सुमित ने टास जीतकर पहले बालिंग करने का निर्णय लिया। भारतीय टीम ने भी कप्तान सुब्रो जाडर के नेतृत्व बेहतर खेल का प्रदर्शन करते हुए दर्शकों का दिल जीतने में कोई कसर न छोड़ी।

आल इंडिया दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन व दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड आफ इंडिया के सौजन्य से आयोजित मैच में भारत की तरफ से सचिन शिवा एवं लव वर्मा ने बैटिंग की शुरुआत की। लव ने 22 गेंद खेल कर 12 रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से गुलामदीन ने सबसे अधिक 28 रनों का योगदान दिया। उन्होंने 30 गेंद खेलकर एक छक्का एवं एक चौका लगाया। भारत की टीम ने 25 ओवरों में पांच विकेट खोकर कुल 117 रनों का लक्ष्य दिया। बालिंग करते हुए बांग्लादेश के तीर्थो ने 14 रन देकर तीन विकेट लिया, हृदय ने 27 रन देकर दो विकेट चटकाए। जवाब में खेलने उतरी बांग्लादेश की टीम ने 20 ओवरों में ही तीन विकेट खाेकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

बांग्लादेश के तीर्थो सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज व मैन आफ द मैच

मुख्य अतिथि खेल मंत्री गिरीश यादव ने बांग्लादेश टीम के कप्तान सुमित खान को विजेता और भारतीय कप्तान सुप्रो जाडर को उप विजेता ट्राफी प्रदान की। कहा कि खेल में दिव्यांगजनों का प्रदर्शन कहीं भी सामान्यजनों से कम नहीं है, यदि उन्हें अवसर दिया जाए तो वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन कर सकेंगे। मैन आफ द मैच व बेस्ट बालर का पुरस्कार बांग्लादेश के तीर्थो, जबकि बेस्ट फील्डर का पुरस्कार बांग्लादेश के हृदय को प्रदान किया गया। दाेनों टीमों के सभी सदस्यों को स्मृति चिह्न दिया गया।

पद्मश्री दीपा मलिक ने किया उद्घाटन, बढ़ाया हौसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित सेवा पखवारा के उपलक्ष्य में हुए इस मैच का शुभारंभ अंतरराष्ट्रीय एथलीट पैरा ओलंपिक संघ की अध्यक्ष, अर्जुन एवं मेजर ध्यान चंद पुरस्कार प्राप्त पद्मश्री दीपा मलिक व प्रदेश भाजपा के सहप्रभारी सुनील ओझा ने दीप प्रज्वलित कर किया। भाजपा काशी प्रांत महामंत्री कैलाश चौरसिया, आल इंडिया दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. उत्तम ओझा, दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड आफ इंडिया की गजल खान, हासन रशीद, डा. अतुल सिंह, उत्तर प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन की अध्यक्ष डा. साधना सिंह, अजीत श्रीवास्तव, डा. तुलसीदास, डा. नीरज खन्ना, डा. मनोज तिवारी आदि ने प्रमुख से खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया।

छह लोगों को राष्ट्रीय दिव्यांग सेवा रत्न पुरस्कार

समापन समारोह में स्वाति शर्मा लखनऊ, शशिकांत पांडेय वाराणसी, डा. नीरज खन्ना वाराणसी, शीला निंडा झारखंड, कमलजीत कौर अमृतसर, श्री राजेश पांडेय वाराणसी को राष्ट्रीय दिव्यांग सेवा रत्न पुरस्कार से नवाजा गया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें