Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi News: चतुर्दश शिखर युक्त पंचकोट महादेव मंदिर का एक हिस्सा ढहा, बाल-बाल टला बड़ा हादसा

भवन वाराणसी के सबसे प्राचीन मोहल्ले पक्का महाल में संकरी गलियों में काफी संख्या में प्राचीन भवन व ऐतिहासिक धरोहरें हैं। इनमें से अधिकांश जर्जर हो चुकी हैं। इनके संरक्षण या मरम्मत की आवश्यकता है। शहर में 400 से अधिक जर्जर भवन हैं। इस सूची को कई साल से अपडेट नहीं किया गया है। जर्जर भवनों के संरक्षण या ध्वस्तीकरण की ओर भी नगर निगम का ध्यान नहीं है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 07 Jul 2024 03:39 PM (IST)
Hero Image
दशाश्वमेध के खालिसपुरा क्षेत्र में गिरे मकान का मलबा हटाता श्रमिकl जागरण

 जागरण संवाददाता, वाराणसी। दशाश्वमेध क्षेत्र के खालिसपुरा में प्राचीन चतुर्दश शिखरों वाले जर्जर पंचकोट महादेव मंदिर के भवन का एक हिस्सा शनिवार सुबह ढह गया। इससे मार्ग अवरुद्ध हो गया। भारी मलबे के नीचे एक दुकान व स्कूटी दब गई। घटना सुबह छह बजे हुई।

इस मार्ग से काफी संख्या में स्थानीय लोगों के अतिरिक्त पर्यटकों का आना-जाना होता है, संयोग था कि सुबह का समय होने से कोई हताहत नहीं हुआ। भवन ढहने से बिजली के तार टूट गए और पूरे मोहल्ले की बिजली भी ठप हो गई।

जर्जर भवन के ठीक पड़ोस में रहने वाले नागरिक सुरक्षा समिति के मृत्युंजय चटर्जी ने बताया कि भवन संख्या 32/22 सैकड़ों वर्ष पुराना है। इसके स्वामी कोई केदारनाथ भट्टाचार्य हैं जो सपरिवार कोलकाता में रहते हैं। भवन की देखरेख ट्रस्ट के माध्यम से चंद्रनाथ भट्टाचार्य करते हैं। मकान मंदिरनुमा चौदह शिखरों से युक्त है।

इसे भी पढ़ें-यूपी में एक हफ्ते से बारिश जारी, IMD ने लखनऊ-सिद्धार्थनगर-पीलीभीत सहित 35 जिलों में जारी किया अलर्ट

बताते हैं कि पूर्व में इसके प्रत्येक प्रकोष्ठ में मंदिर था और देवी-देवताओं के विग्रह थे। भवन के जर्जर हो जाने के बाद सभी विग्रह समेटकर पिछले कमरे में रख दिए गए हैं। पुजारी प्रवीण चटर्जी मंदिर में पूजा करने यदा-कदा आते जाते रहते हैं। मंदिर भवन के पिछले हिस्से में संदीप साहनी का परिवार किराए पर रहता है जिनकी पक्के महाल में मूर्तियों की दुकान है।

सुबह जब मकान का अगला हिस्सा ध्वस्त हुआ तो संदीप के परिवार के सभी आठ सदस्य घर में ही थे। अब उनके आने-जाने का मार्ग बाधित हो गया है। संदीप और उनका 10 वर्षीय बेटा किसी तरह निकलकर दुकान तक गए लेकिन निकास के ऊपर का हिस्सा लटकता हुआ है।

इसे भी पढ़ें- भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक की आशंका होगी खत्‍म, अब परीक्षा से पांच घंटे पहले तय होगा प्रश्नपत्र, जानिए कैसे

संयोगवश बच गईं मुन्नी देवी

मुन्नी देवी की जर्जर भवन के सामने ही दुकान है। सुबह वह विलंब से पहुंचीं जिससे बच गईं। उनकी दुकान का स्थल वहीं मलबे में दब गया।

सूचना मिलते ही पहुंच गई पुलिस, रेस्क्यू टीम व बिजली विभाग के लोग

जर्जर भवन के ढहने की सूचना तत्काल लोगों ने पुलिस को दी। कुछ ही देर में क्षेत्रीय पार्षद, पुलिस, रेस्क्यू टीम व बिजली विभाग के लोग पहुंच गए। बाद में भी कोई हादसा न हो, इसके लिए लटकते टूटे तारों को कर्मचारियों ने हटा दिया।

राजमंदिर में छत की पटिया गिरने से एक जख्मी

राजमंदिर में काल भैरव मंदिर के पीछे दोपहर में एक भवन की छत की पटिया गिर गई। इसमें 50 वर्षीय कन्हैयालाल के पैर में चोट लग गई। उन्हें मंडलीय अस्पताल की इमरजेंसी में भर्ती कराया।

हाईवे किनारे होटल की पार्किंग का टीन शेड गिरा, कोई जनहानि नहीं

नेशनल हाईवे 19 पर अमरा अखरी के पास मैंडिरियन होटल के परिसर में बने पार्किंग टीन शेड भारी बरसात और बिजली तड़कने के दौरान शनिवार की देर रात गिर पड़ा। हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ।

थाना प्रभारी राजू सिंह तथा अखरी चौकी प्रभारी ओम नारायण शुक्ला पहुंचे तो होटल के मैनेजर आशीष कुमार ने कहा कि कोई दिक्कत नहीं है। इसके बाद पुलिस लौट गई।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर