Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बीएचयू के ट्रामा सेंटर में आधुनिक मशीनों से फिजियोथेरेपी, दूर होगी रोगी की हड्डी-नस की समस्या

चिकित्सा विज्ञान संस्थान बीएचयू के ट्रामा सेंटर में मरीजों के हित के लिए तमाम सुविधाएं बढ़ाई जा रही है। इसी के तहत अब यहां पर आधुनिक मशीनें व उपकरण मंगाए गए हैं। इन आधुनिक मशीनों से बेहतर फिजियोथेरेपी हो सकेगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Updated: Wed, 21 Sep 2022 06:14 PM (IST)
Hero Image
चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के ट्रामा सेंटर में मरीजों के हित के लिए तमाम सुविधाएं बढ़ाई जा रही है।

वाराणसी, मुकेश चंद्र श्रीवास्तव : चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के ट्रामा सेंटर में मरीजों के हित के लिए तमाम सुविधाएं बढ़ाई जा रही है। इसी के तहत अब यहां पर आधुनिक मशीनें व उपकरण मंगाए गए हैं। इन आधुनिक मशीनों से बेहतर फिजियोथेरेपी हो सकेगा। इससे मरीजों की परेशानी दूर होगाी।

इससे पहले यहां पर ट्राएज एरिया बनाकर इमरजेंसी वार्ड को हाईटेक किया गया है। इसके साथ ही आधुनिक जांच लैब व आधुनिक ओटी संचालित हो रही है। ट्रामा सेंटर के आचार्य प्रभारी प्रो. सौरभ सिंह बताते हैं कि अब यहां फिजियोथेरेपी यूनिट में नए दौर की आधुनिक मशीनें उपलब्ध हो गई है। ये मशीनें हड्डी रोग, नस रोग, स्पोर्ट्स इंजरी के इलाज में मददगार होंगी।

सुपर इंडक्टिव सिस्टम

प्रो. सौरभ सिंह ने बताया कि यह मशीन चुंबकीय क्षेत्र के पद्धति पर कार्य करती है, जो 2. 5 टेस्ला की है। प्रभावित क्षेत्र में संचार की गति को तेज करती है ऊतकों के मरम्मत में सहायक सिद्ध होती है जो कि आर्थोपेडिक जैसे-जैसे दर्द फ्रैक्चर हीलिंग,मसल्स रिलैक्सेशन, ज्वाइंट मोब्लिइजेशन तथा मांस पेशियों के तनाव को कम करती है और उसमें लचीलापन प्रदान करती है। न्यूरोलाजी, गाइनेकोलॉजी, स्पोर्ट्स इंजरी संबंधित दिक्कतों में काफी मददगार साबित होती है, यह पलमोनरी रिहैबिलिटेशन मैं भी काफी मददगार साबित होती है।

माइक्रो वेव डायथर्मी

फिजियोथेरेपी क्षेत्र के आधुनिक मशीनों में से एक है इसका उपयोग किसी भी प्रकार के दर्द हड्डी रोग, नस रोग, स्पोर्ट्स इंजरी के मरीजों के लिए या वरदान साबित होगी।

क्रायोथेरेपी

क्रायोथेरेपी न्यूनतम तापमान पर कार्य करने की एक आधुनिक मशीन है और सूजन को कम करने के लिए मांस पेशियों को तनाव को कम करने के लिए काम में लिया जाता है। मशीन के द्वारा अति शीत वायु का उपयोग किया जाता है जिस का न्यूनतम तापमान माइनस 32 डिग्री सेल्सियस होता है, जिसका उपयोग प्रभावित क्षेत्र के मांस पेशियों पर सीधे तौर पर उपयोग किया जाता है।

आधुनिक दौर में जहां हर कोई स्पोर्ट्स इंजरी के समस्या से जूझ रहा है उस दौर में जो फिजियो थेरेपी की क्रायोथेरेपी पद्धति मांसपेशियों के खिंचाव, लिगामेंट इंजरी, खेलकूद के अंतर्गत लग जाने वाले चोट मोच मरीजों के लिए अत्यंत उपयोगी साबित होगी।

विशेषकर उपयोग

- दर्द को कम करने के लिए

- सूजन को कम करने के लिए

- मांसपेशियों के तनाव को कम करने के लिए

- खेलकूद के दौरान लगने वाले पुराने और नए चोट मोच

- शल्य चिकित्सा के तदोपरांत

- गठिया रोगियों के लिए आदि

सुपर कंबाइंड थेरेपी

यह वर्तमान दौर के फिजियोथैरेपी मशीनों का का नया वर्जन है इस मशीन में अल्ट्रासोनिक थेरेपी, टेंस थेरेपी, और अल्ट्रासोनिक और टेंस थेरेपी एक साथ देखकर हड्डी और नस रोग, स्पोर्ट्स इंजरी के मरीजों के लिए अत्यंत उपयोगी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें