Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana: पांच अक्टूबर को किसानों के खाते में आएगी सम्मान निधि की किस्त, PM मोदी बटन दबाकर भेजेंगे धनराशि

PM Kisan 18th Installment 2024 पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त 5 अक्टूबर 2024 को किसानों के खाते में आएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र से बटन दबाकर किसानों के खाते में धनराशि भेजेंगे। इस बार किसानों को 2000 रुपये की किस्त मिलेगी। इस योजना के तहत अब तक किसानों को 17 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। इस बार 18वीं किस्‍त जारी होगी।

By Shailesh Asthana Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 02 Oct 2024 09:09 AM (IST)
Hero Image
किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त होगी जारी। जागरण

जागरण संवाददाता, वाराणसी। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि किसानों को इस नवरात्र में कई सौगात मिलने वाली है। सबसे पहले तो पांच अक्टूबर को किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र से बटन दबाकर किसानों के खाते में धनराशि भेजेंगे। कृषि मंत्री मंगलवार को सर्किट हाउस में मीडिया से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि इसी नवरात्र में एक बार फिर फार्म कृषि यंत्रों के लिए पोर्टल खोला जाएगा। इसमें किसानों को 50 फीसद अनुदान पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराए जाएंगे। इसी के साथ ही पूरे प्रदेश में 35,000 सोलर पंप भी लगाने के लिए पोर्टल खोला जाएगा।

इसे भी पढ़ें-यूपी में गोरखपुर-बरेली सहित कई जिलों में छाए रहेंगे बादल

कृषि मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 1300 करोड़ रुपए की व्यवस्था कर 2700 करोड़ रुपए विश्व बैंक से ले रहे हैं। इसके माध्यम से पूर्वांचल के 20 जिलों और बुंदेलखंड के सात जिलों के किसानों की उत्पादकता को बढ़ाने के लिए कार्य किया जाएगा।

कहा कि हम लोगों का प्रयास है कि पांच वर्ष में पूर्वांचल के किसानों को भी पश्चिम के किसानों की तरह उत्पादक बनाया जाए। हमने एफपीओ के माध्यम से पराली की खरीद की व्यवस्था की है ताकि किसानों की आय भी बढ़े और पर्यावरण भी सुरक्षित रहे।

इसे भी पढ़ें- साल का अंतिम सूर्य ग्रहण आज, सूतक काल नहीं होगा मान्‍य

उन्‍होंने आगे कहा कि लगातार प्रयासों से हम उत्पादन को बढ़ा रहे हैं। किसानों को समय से खाद, बिजली, पानी और एसएसपी पर खरीद की जा रही है। पूरे प्रदेश में यूरिया और डीएपी की कोई कमी नहीं है। किसान की जरूरत से अधिक उर्वरक सभी जनपदों में उपलब्ध हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें